टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

आर-स्टूडियो : हिन्दी फ़ाइलों का बेहतरीन डेटा रिकवरी सॉफ़्टवेयर


रेडहैट ईकोर्ट : ये तूने क्या किया....

मेरे एक मित्र ने मुझे रेडहैट द्वारा भारतीय न्यायालयों के लिए विशेष रूप से जारी रेडहैट लिनक्स एंटरप्राइज 5 ईकोर्ट संस्करण 5 तथा ईकोर्ट पैकेज जांच पड़ताल के लिए भेजा क्योंकि उसमें कुछ समस्या आ रही थी.

रेडहैट का ईकोर्ट संस्करण, रेडहैट के मूल संस्करण का ही प्रसंस्कृत रूप है, परंतु इसका एनाकोंडा इंस्टालर बहुत ही बेकार डिजाइन किया गया है.

आप पूछेंगे कितना बेकार? उतना ही बेकार जितना कि किसी मोबाइल फ़ोन में सबसे ज्यादा बैटरी खाने वाला टीएफ़टी स्क्रीन बैटरी कम होने की जानकारी अपनी स्क्रीन चालू कर उसको झपकाता हुआ संदेश देता है कि बंधु बैटरी खत्म हो रही है सावधान और इसे बताने के लिए आपकी और बैटरी खाता है.

मेरे कम्प्यूटर में दो हार्डडिस्क 80 गीबा तथा 20 गीबा के लगे हैं और उनमें कोई आठ पार्टीशन्स हैं. दो पार्टीशन्स तो लिनक्स तंत्रों की जांच पड़ताल के लिए ही रख छोड़े हैं. तो जब मैंने इस रेडहैट ईकोर्ट को संस्थापित करना चाहा, तो सामान्य विकल्प अक्षम किया गया मिला. ईकोर्ट संस्थापना विकल्प में एक लाइन में चेतावनी सी दी गई थी कि आपकी समस्त डाटा मिटा दी जाएगी और उसमें रेडहैट संस्थापित कर दिया जायेगा. मैं आश्वस्त इस लिए था कि चूंकि मेरे सिस्टम में दो से अधिक हार्डडिस्क और आठ पार्टीशन्स हैं – यह चेतावनी तो एक पार्टीशन और एक हार्डडिस्क वाले सिस्टमों के लिए होगी, और आगे विकल्प मिलेंगे. मैंने बस, एक क्लिक करने की गलती कर दी.

जैसे ही मैंने ‘अगला’ बटन दबाया और, बस, ये एनाकोंडा तो फ़ाइल ट्रांसफर करने लगा. बिना कुछ पूछे या चेतावनी दिए! इससे पहले कि बम फूटे, मैंने तत्काल कम्प्यूटर बंद किया. मुझे पता था कि नुकसान हो चुका है.

रेडहैट ईकोर्ट के इंस्टालर एनाकोंडा ने मेरे हार्डडिस्कों के पार्टीशन टेबल को बदल दिया था. और दोनों ही हार्डडिस्क के सारे पार्टीशन को लिनक्स ईएक्सटी2 फ़ाइल सिस्टम में फ़ॉर्मेट कर दिया था. अब मैं अपने डेटा, प्रोग्रामों, फ़ाइलों तक पहुँचने में असमर्थ था. इनमें बहुत सी फ़ाइलें और फ़ोल्डर हिन्दी में भी थे. मुझे एक ऐसे डेटारिकवरी सॉफ़्टवेयर की तलाश थी अब जो हिन्दी सामग्री को रिकवर कर सके.

आर स्टूडियो – हिन्दी सामग्री के लिए बढ़िया डेटारिकवरी सॉफ़्टवेयर

मैंने कुछेक सॉफ़्टवेयरों के ट्रायल आजमाए. काम नहीं बना. अंततः आर-स्टूडियो संस्करण 4.2 आजमाया. और, यूरेका! इसने न सिर्फ हिन्दी फ़ाइलों को हूबहू पहचान लिया बल्कि उन्हें बढ़िया तरीके से रिकवर भी कर लिया.

आर-स्टूडियो आपके हार्ड-डिस्क से जो बारंबार फ़ॉर्मेट हो चुके हों से भी डाटा रिकवर कर सकता है. यह विंडोज के फैट, एनटीएफएस तथा लिनक्स के ईएक्सटी2 फ़ाइलसिस्टमों को भी समर्थित करता है. इसने मेरे तमाम डेटा रिकरवर कर लिए, जिसके लिए मैं आशंकित था.

रिकवर्ड हिन्दी डेटा को सीडी पर (हिन्दी फ़ाइल / फ़ोल्डर नाम से) बर्न करने के लिए विंडोज के अंतर्निर्मित सीडी राइटर या लिनक्स के गनोम बेकर (या केडीई का सीडी बर्निंग औजार) का प्रयोग करें. नीरो एक्सप्रेस तथा बाद के संस्करण हिन्दी (यूनिकोड) नामधारी फ़ाइल व फ़ोल्डरों को हैण्डल तो कर सकते हैं, परंतु वे उनके नामों को टर्नकेट (बदल) कर देते हैं.

यदि आपको हिन्दी (यूनिकोड) नामधारी फ़ाइलों के डेटा रिकवरी व सीडी बर्नर सॉफ्टवेयरों के बारे में कुछ जानकारी है तो उन्हें हमें यहाँ अवश्य बताएँ.

एक टिप्पणी भेजें

रवि जी, आपसे एक प्रश्न पूछना है.. मुझे KNOPPIX Linux कहां से मिल सकता है?? और क्या ये फ्री है??

रवि जी,

बहुत ही काम की तकनीकि जानकारी दी है आपने इस लिख के माध्यम से. शुक्रिया.

फॉरमेट हो चुकने के बाद भी डेटा रिकवर कर देता है यह सोफ्टवेर तब तो यकीनन आजमाना होगा।
धन्यवाद जानकारी देने के लिये।

रेडहैट ईकोर्ट उन लोगों के लिए है जिन्हें न्यायपालिका ने लैपटॉप व ब्रॉड बैण्ड की मुफ्त सुविधा दी है। वे नहीं चाहते कि सुविधा हासिल करने वाले लोग अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करें। दूसरा कारण लैपटॉप को वायरस से बचाना भी है, जिस से काम हेल्ड न हो।

रेडहैट ईकोर्ट उन लोगों के लिए है जिन्हें न्यायपालिका ने लैपटॉप व ब्रॉड बैण्ड की मुफ्त सुविधा दी है। वे नहीं चाहते कि सुविधा हासिल करने वाले लोग अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करें। दूसरा कारण लैपटॉप को वायरस से बचाना भी है, जिस से काम हेल्ड न हो।

प्रशांत जी,
आप नॉपिक्स लिनक्स को उसके दर्जनों मिरर साइटों में से किसी से भी डाउनलोड कर सकते हैं, और ये पूरी तरह मुफ़्त है.

मिरर साइट का पता है -
http://knopper.net/knoppix-mirrors/index-en.html

दिनेश राय जी,
आपका कहना सही हो सकता है, मगर इसी बिना से किसी सॉफ़्टवेयर की डिजाइन को इतना बेकार बना देना ठीक नहीं है (मूल रेडहैट बहुत ही उन्नत और बढ़िया ओएस है). और रहा सवाल दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम का तो सिर्फ इसके इंस्टालर में ही समस्या है अन्यथा दूसरे इंस्टालर का प्रयोग कर इन्हें दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टमों के साथ काम में लिया जा सकता है वो भी आसानी से. मुझे तो लगता है कि सिर्फ मार्केटिंग के लिहाज से ये चलताऊ काम किया गया है.

दाम क्या था आर स्टूडियो का?

आलोक जी,
इसका डेमो संस्करण मुफ़्त डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु वो सिर्फ 64 किबा तक का डाटा रिकवर करने देता है. बाकी आर स्टूडियो सस्ता ही है इसके विभिन्न एडीशन हैं. रेट के लिए यहाँ देखें-
http://www.r-tt.com/BuyOnLine.shtml

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget