आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

अपने चिट्ठे पर फ़ीडबर्नर का फ़ीड काउंट और ईमेल से चिट्ठा पढ़ने की सुविधा कैसे लगाएँ?

आपके चिट्ठे को आपके बहुत से पाठक नियमित सब्सक्राइब कर पढ़ते हैं और गूगल-वर्डप्रेस के डिफ़ॉल्ट आरएसएस फ़ीड में ये बात दिखाई नहीं देती कि ऐसे पाठक कितने हैं. इसे जानने के लिए और तमाम अन्य एनालिसिस तथा पाठकों की सुविधाओं के लिए फ़ीडबर्नर की फ़ीड अलग से कई चिट्ठों पर दी जाती रही है जैसा कि इस चिट्ठे में है. ऑनलाइन चिट्ठा समस्या निवारण गोष्ठी जो स्काईप के जरिए हुई थी, उसमें सागर नाहर ने अपने चिट्ठे पर फ़ीडबर्नर के चिकलेट व ईमेल से चिट्ठा पढ़ने की सुविधा लगाने में आ रही समस्या के बारे में बताया था. मेरा पन्ना में जीतेन्द्र चौधरी अपने चिट्ठे का वर्ष 2008 के रूझान की बातें करते समय फ़ीडबर्नर जैसी सुविधा अपने चिट्ठे में नहीं रखने के कारण उनके चिट्ठे को नियमित सब्सक्राइबर द्वारा पढ़े जाने वाले आंकड़े नहीं बता पा रहे हैं. यदि उनके चिट्ठे पर फ़ीड बर्नर लगा होता तो वे इस आंकड़े को अवश्य बता पाते.

तो आज नाहर जी की समस्या दूर की जा रही है – परंतु सिर्फ ब्लॉगर के लिए. शायद यह उनके नए तकनीकी दस्तक में काम आ जाए. मैं वर्डप्रेस इस्तेमाल नहीं करता हूँ, अतः ये नहीं कह सकता कि इनमें बताए चरण वर्डप्रेस के लिए काम आ सकेंगे. वैसे, काम आना चाहिए, क्योंकि ज्यादा अंतर नहीं होता. फिर भी, वर्डप्रेस के लिए जीतू जी से आग्रह है कि वे ऐसा ही ट्यूटोरियल लिख कर पाठकों का ज्ञान वर्धन करें, और इसे अपने लोकप्रिय चिट्ठे पर भी लगाएं ताकि लोगों को देख कर इसे लगाने की प्रेरणा मिले.

  1. सबसे पहले फ़ीडबर्नर पर नया खाता खोलें. यदि खाता पहले से है तो साइन इन करें. आपको पहले ही पृष्ठ पर दिखाई देगा – बर्न ए फ़ीड राइट दिस इंस्टैंट. इनपुट बक्से में अपने चिट्ठे का यूआरएल भरें और इसके बाजू में दिए अगला (नेक्स्ट) बटन को दबाएँ. (2)
  1. अगले पृष्ठ पर आइडेंटिफ़ाई पेज सोर्स आएगा जिसमें डिफ़ॉल्ट एटम पर होगा. इसे चाहें तो वैसा ही रहने दे सकते हैं, परंतु आप आरएसएस हेतु नीचे के दूसरे बटन को क्लिक कर चुन लें और अगला (नेक्स्ट) बटन को दबाएँ. (3)
  1. अगले पृष्ठ पर फ़ीड टाइटिल दिखाई देगा. चेतावनी : यदि आपका ब्लॉग शीर्षक हिन्दी में दिखाई दे रहा हो तो इसे अंग्रेज़ी में (रोमन) में बदल लें, नहीं तो सारा ताम झाम बेकार हो सकता है और हो सकता है कि आपकी फ़ीड काम नहीं करे. यहाँ ताज़ा समाचार हिन्दी में दिखाई दे रहा है. इसे मैंने Taza Samachar कर दिया. वहीं पर आपको फ़ीड एड्रेस दिखाई देगा. उसके ठीक सामने इनपुट बक्से पर अपने ब्लॉग को इंगित करता या ब्लॉग नाम डालें. मैंने यहाँ पर taza-samachar डाला है. इस पते को ध्यान से नोट कर सुरक्षित रख लें. जो इस तरह होगा – http://feeds.feedburner.com/taza-samachar यह आपके फ़ीड का नया पता है. अब एक्टिवेट फ़ीड बटन को क्लिक करें. (4)
  1. अगले चरण में नेक्स्ट बटन को क्लिक करें. जो आपको अगले पृष्ठ पर ले जायेगा.(5)
  1. इस पृष्ठ पर आप कुछ अन्य विशेषताओं को जोड़ सकते हैं. परंतु इन्हें बाद में भी किया जा सकता है. अतः यहाँ हम कुछ भी नहीं करते हैं और आगे बढ़ने के लिए नेक्स्ट बटन को क्लिक करते हैं (6)
  1. यहाँ पर आपको कई विकल्प मिलते हैं. चूंकि हम ब्लॉगर की बात कर रहे हैं, अतः यहाँ पर हम कुछ ब्लॉगर स्पेसिफिक सेटिंग करेंगे. वर्ड प्रेस वाले बख़ूबी आगे बढ़ सकते हैं. यहाँ पर रीडायरेक्ट योर ब्लॉगर फ़ीड टू फ़ीडबर्नर फ़ीड नाम के लिंक पर क्लिक करें. इससे आपके ब्लॉग के अब तक के सब्सक्राइबर – यानी नियमित सब्सक्राइब कर पढने वाले पाठकों की संख्या को भी इसमें जोड़ लिया जाएगा. (7)
  1. यहां पर इसके लिए आपको ब्लॉगर में लॉगइन कर सेटिंग करनी होगी. ब्लॉगर में लागइन कर चिट्ठे की सेटिंग में साइट फ़ीड पर फुल विकल्प चुनें (ध्यान रखें कि पूरी फ़ीड देने से ही पाठक ज्यादा मात्रा में सब्सक्राइब कर पढ़ते हैं) (जिफ1)
  1. यहीं पर पोस्ट फ़ीड रीडायरेक्ट यूआरएल इनपुट बक्से में अपना नोट किया गया पता जो कि इस केस में है - http://feeds.feedburner.com/taza-samachar उसे भरें.(जिफ2)
  1. आपने अब तक अपने चिट्ठे के लिए फ़ीडबर्नर खाता खोल लिया है, फ़ीड बना लिया है और उसे ब्लॉगर से जोड़ लिया है. अब आगे इसके कोड हम अपने चिट्ठे पर लगाते हैं. इसके तीन कोड (कम या ज्यादा भी लगा सकते हैं) लगाने से बेहतर होगा. पहला फ़ीड चिकलेट का जो नारंगी वर्गाकार यूआरएल दर्शाता है, दूसरा फ़ीडबर्नर काउंट का जो आपके पाठकों की संख्या को दिखाता है तथा तीसरा ईमेल से चिट्ठे की ग्राहकी (सब्सक्राइब) लेने का. तीनों के तरीके आमतौर पर एक ही हैं जो कोड द्वारा या विजेट द्वारा संपन्न किए जा सकते हैं. यदि आप विजेट से करना चाहें तो यह और भी आसान है. अब या तो क्रमांक 6 में बताए पृष्ठ पर वापस जाकर या फ़ीड बर्नर पर नए बनाए खाते में क्लिक कर उस फ़ीड की सेटिंग को खोलें तथा पब्लिसाइज बटन पर क्लिक करें. चिकलेट चूज़र पर क्लिक करें (8)
  1. फिर वहाँ पर सबसे नीचे स्क्रॉल करें. चिकलेट का डिफ़ॉल्ट आइकन नारंगी वर्गाकार ही रहने दें. वैसे तो इसे दर्जनों अन्य उपलब्ध चिकलेटों से भी बदल सकते हैं, बस उसके रेडियो बटन को क्लिक कर. फिर जो कोड आपको दिखाई देगा, उसे कॉपी कर लें और ब्लॉगर चिट्ठे के लेआउट में बाजू पट्टी में पेज एलिमेंट चुनकर एड एचटीएमएल स्क्रिप्ट विकल्प चुनकर कोड चिपका दें व टैम्प्लेट सहेज लें. या फिर दूसरा आसान विधि विजेट द्वारा इसे लगाएँ. कोड कापी करने के बजाये यूज एज विजेट इन विकल्प में ड्रापडाउन में ब्लॉगर चुनें और गो बटन को क्लिक करें. (9)
  2. आपको ब्लॉगर के खाते में ले जाया जाएगा जहाँ आपको उस चिट्ठे को चुनने का विकल्प दिया जाएगा जिसमें इसे संस्थापित करना है. चिट्ठे को चुनें और एड विजेट पर क्लिक कर इसे विजेट के रूप में संस्थापित करें (10)
  3. उपर्युक्त 9, 10 तथा 11 चरणों को फ़ीड काउंट तथा ईमेल सब्सक्रिप्शन्स के लिए भी दोहराएं.
  4. लीजिए, हो गया आपका चिट्ठा फ़ीड से पूरी तरह बर्न. और अब ये कुछ ऐसा दिखेगा – (12)

फ़ीडबर्नर बहुत सारे बढ़िया आंकड़े भी दिखाता है. यहाँ सबसे ऊपर प्रदर्शित चित्र मेरे इस चिट्ठे के फ़ीड सब्सक्राइबरों का आंकड़ा, ग्राफ़िकल रूप में है.

और चूंकि गूगल ने फ़ीडबर्नर को खरीद लिया है, तो यह गूगल से बढ़िया इंटीग्रेट हो जाता है. और यदि आपने एडसेंस लगाया हुआ है तो यह आपके फ़ीड को एडसेंस से समृद्ध भी करता है और आपको डालरों – सॉरी सेंटों से (अभी हिन्दी वालों के लिए तो यही मुफ़ीद है,) समृद्ध करता है – है न सोने में सुहागा?

टिप्पणियाँ

  1. रवि जी बहुत बहुत धन्यवाद आपको फ़ीड बर्नर को संस्थापित करने की विधि बताने के लिये ।

    मैंने १० स्टेप तो पूरे कर लिये परंतु उसके बाद जब गो पर क्लिक करा तो नया विन्डो खुला परंतु वहाँ Select a blog में कुछ भी नहीं आ रहा । कृप्या मदद करें।

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपको ब्लॉगर में लॉगिन होने के बाद ही यह विकल्प मिलेगा. क्या आपको ब्लॉगर में लॉगिन करने का विकल्प नहीं मिला? क्या आप ब्लॉगर में पहले से लॉगिन नहीं थे? जरा स्क्रीन शॉट मुझे भेजें तो कुछ स्पष्ट हो. आप दूसरी विधि इस्तेमाल कर देखें. गो बटन से ऊपर जो कोड दिया है उसे पेज लेआउट पर नया पेज एलिमेंट मे एचटीएमएल स्क्रिप्ट वाले एलीमेंट में कॉपी पेस्ट कर देखें. शायद काम बन जाए.

    उत्तर देंहटाएं
  3. मन की मुराद पूरी हो गई जी.

    बहुत-बहुत धन्‍यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  4. यह आपने बहुत ही अच्छा काम किया जो इस बारे मे पोस्ट लिख दी!!
    कई लोगों ने मुझसे यह सवाल किया पर मै तकनीकी पोस्ट लिखने के मामले मे शून्य हूं इसलिए उनकी शंकाए दूर करने मे मददगार नही हो सका था!!
    शुक्रिया!

    उत्तर देंहटाएं
  5. कर लिया जी, आसान है और उपयोगी भी. रवि भाई सप्‍ताह में एक दिन ऐसी एक पोस्‍ट डालते रहें तो सबको प्रसन्‍नता होगी.

    उत्तर देंहटाएं
  6. वाह रविजी, मैं इसी पर पोस्ट लिख रहा था आपने बड़े अच्छे ढंग से सब समझा दिया आपने इसे ब्लोगर के एंगिल से लिखा है। मैं दूसरे एंगिल से लिख रहा था इसलिये सोचता हूँ कि पोस्ट को लिखना जारी रखा जाय। शायद कल यानि 16 जनवरी को पोस्ट करूँगा कंट्रोल पैनल पर।

    उत्तर देंहटाएं
  7. संजय जी धन्यवाद कोशिश करूंगा :)
    तरूण जी - बिलकुल. और हो सके तो इसकी अन्य विशेषताओं तथा इस औजार के विकल्पों के बारे में भी बताएं तो और अच्छा.

    उत्तर देंहटाएं
  8. भाई साहब
    मैने जब फीड बर्न करने की कोशिश की तो पता चला कि वर्डप्रेस.कॉम पर चिकलेट आदि नहीं लगाये जा सकते। बाकी ब्लॉगर मे तो मैने जिस दिन आपसे बात बात की उस शाम को थोड़ी मेहनत के बाद सफल रहा।
    एक बात और चरण 8 के अनुसार ब्लॉगर में जाकर नई फीड देते हैं। हमने डिफाल्ट फीड से एग्रीग्रेटर पर पंजीकरण करवाया होता है, क्या अब हमें एग्रीग्रेटर को भी सूचित करना होगा कि हमारी फीड बदल गई है? क्या ऐसा ना करने से पोस्ट एग्रीग्रेटर पर दिखाई नहीं देगी?

    उत्तर देंहटाएं
  9. आपको इस पोस्ट के लिये बहुत बहुत धन्यवाद, क्यों कि यह पोस्ट कई लोगों के लिये बहुत काम आयेगी। कई मित्र मुझसे पूछते हैं तब मैं उनकी मदद नहीं कर पाता था और मुझे बड़ अफसोस होता था। अभी कुछ ही दिनों पहले सुनीताजी ने भी मुझे कहा था पर मैं उनकी कोई मदद नहीं कर पाया।
    अब आपकी इस पोस्ट का लिंक सबको थमा दिया करूंगा। :)

    उत्तर देंहटाएं
  10. सागर जी,
    नहीं. इसकी आवश्यकता नहीं है. चिट्ठा संकलक पुराने पते से भी फ़ीड खींचेगा.

    उत्तर देंहटाएं
  11. kunnu singh2:33 pm

    aap to badshsh hain feed burner ke

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें