आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 – एक त्वरित नजर


यूँ तो हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 के लिए मैंने कोई तीन-चार महीने से पंजीकरण करवाया हुआ था. माइक्रोसॉफ़्ट की साइट पर वादा किया गया था कि वो सीडी या डीवीडी पंजीकृत पते पर भेजेंगे. परंतु इंतजार करता रहा था – कब वो मिले और कब उसे जांचें-परखें. इससे पहले एमएस ऑफ़िस 2007 का अंग्रेज़ी संस्करण देख चुका था और, उसमें उसके ऊटपटांग किस्म के, कन्फ़्यूजिंग रिबन इंटरफेस के अलावा कोई नई चीज मेरे जैसे साधारण उपयोक्ता के लिए काम की नहीं मिली थी.

आलोक ने कुछ दिन पहले बताया कि अब हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 ऑनलाइन उपलब्ध है तो फिर से उत्सुकता जगी और सुखद आश्चर्य हुआ कि हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 डाउनलोड कर इवेल्यूएशन प्रयोग के लिए उपलब्ध है. इसका कोई 450 मेबा डाउनलोड उपलब्ध है जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं. परंतु हो सकता है कि आपको पहले यहाँ पर पंजीकरण करवाना पड़े.

इसकी संस्थापना आसान है और आरंभिक संस्थापना स्क्रीन से लेकर अंत तक हिन्दी में ही मेन्यू प्रकट होता है. पूर्व के संस्करणों (एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2003) की अपेक्षा इस नए संस्करण की खासियत यह है कि आप इसके इंटरफेस को हिन्दी या अंग्रेजी में जरूरत के अनुसार बदल सकते हैं, और उपयोक्ता सेटिंग के अनुसार भी सेट कर सकते हैं – यानी उपयोक्ता क के लिए अंग्रेजी तो उपयोक्ता ख के लिए हिन्दी.

हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 की सारी खूबियाँ वही हैं, जो ऑफ़िस 2007 के मूल अंग्रेजी संस्करण की हैं, और जिनके बारे में आप पहले ही बहुत बार पढ़ चुके हैं. बस, इसमें इंटरफेस व सहायता में हिन्दी भाषा को अतिरिक्त रूप से शामिल किया गया है. इसमें हिन्दी का वर्तनी जांचक भी है. परंतु इसका हिन्दी वर्तनी जांचक बहुत ही मूल किस्म का है, और एमएस ऑफिस हिन्दी 2003 जैसा ही है – उसमें कोई सुधार नहीं किया गया है. हिन्दी के कोई 30 प्रतिशत सही शब्दों की वर्तनी यह गलत बताते हुए लाल रंग से रेखांकित कर देता है. संयुक्ताक्षरों और संयुक्त शब्दों का शब्द भंडार इसके शब्दकोश में अब भी नहीं है. ऑफिस 2007 के इस नए संस्करण में हिन्दी वर्तनी जांच संबंधी ढेरों सुधार की गुंजाइशें थीं, मगर वह अब भी अधूरी ही प्रतीत होती है. कुल मिलाकर यदि हिन्दी वर्तनी जांच के नाम से इस अनुप्रयोग को देखा जाए तो यह पूरी तरह सफल नहीं है.


सार यह कि उपयोक्ता हिन्दी एमएस ऑफ़िस 2007 को क्या सिर्फ इसके हिन्दी इंटरफेस के लिए लेगा? संभवतः नहीं. मैं इसे खरीदने से पहले चाहूंगा कि इसमें हिन्दी विशिष्ट सुविधाएँ हों. जैसे कि हिन्दी वर्तनी की पूरी और परिशुद्ध जांच – जिसमें हिन्दी का विशाल शब्द भंडार हो.


हिन्दी ऑफ़िस 2007 में हिन्दी के कुछ फ़ॉन्ट भी संस्थापित हो जाते हैं. इसमें फ़ॉन्ट चयन बक्से में यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट के सामने देवनागरी लिखा हुआ आता है इससे हिन्दी फ़ॉन्ट चयन करने में सुविधा होती है. जबकि पुराने हिन्दी आस्की फ़ॉन्ट को पहचानना मुश्किल होता है.

मेन्यू और इंटरफेस का कहीं कहीं पर अनुवाद अपूर्ण है जैसे कि वर्ड आर्ट और स्मार्ट आर्ट अंग्रेजी में ही प्रकट होते हैं.

एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 की मदद सामग्री सामग्री प्राय: पूरी तरह से हिन्दी में उपलब्ध है. परंतु हिन्दी कुछ कुछ एलियन (किसी दूसरे ग्रह से आई) प्रतीत होती है, और जो कहा जा रहा है उसे समझने में अच्छी खासी दिक्कतें आती हैं. एक उदाहरण-
वर्तनी की चेकर में नई सुविधाएँ निम्न है:

2007 Microsoft Office system प्रोग्राम में वर्तनी की चेकर को ओर अधिक स्थिर बनाना होगा. इस परिवर्तन के उदाहरण में शामिल है:

व‍िभिन्न वर्तनी की चेकर विकल्प अब वैश्विक है. यदि आप इनमें से किसी एक विकल्प को एक Office प्रोग्राम में परिवर्तित करते हैं तो यह विकल्प भी सभी Office प्रोग्रामों में परिवर्तित हो जाएगा. अधिक जानकारी के लिए, वर्तनी और व्याकरण जाँच कार्य का तरिका परिवर्तित करें देखें.

समान कस्टम शब्दकोश साझा करने के अतिरिक्त, सभी प्रोग्राम्स को समान संवाद बॉक्स का उपयोग कर मैनेज किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए, वर्तनी की चेकर में शब्दो को जोड़ने के लिए कस्टम शब्दकोष का उपयोग करना देखें.

वर्तनी की चेकर! हुम्म – यह तो वाकई नया जुमला है – पूरा का पूरा वैश्विक! पर फिर, स्पेलिंग जांचक शायद ज्यादा अच्छा होता. इसकी तुक भी मिल रही है और राइम भी!

तो, यदि आप सिर्फ हिन्दी के नाम पर एमएस ऑफ़िस हिन्दी 2007 खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको खासी निराशा होगी. हाँ, यदि आपके पास पहले से ही एमएस ऑफ़िस 2007 है तो आप इसका हिन्दी मल्टीयूजर इंटरफ़ेस मुफ़्त डाउनलोड कर संस्थापित कर सकते हैं, जिसमें हिन्दी के लिए ये अतिरिक्त सामग्री आपको मिल जाएंगी. वैसे भी, हिन्दी भाषियों को अपने कम्प्यूटर में हिन्दी के वातावरण में काम करने का अनुभव सुखद तो होता ही है.

टिप्पणियाँ

  1. बहुत अच्छी जानकारी.
    पाँच तारे.

    उत्तर देंहटाएं
  2. अंग्रेजीवाला जुगाड़ लिया था उसी से काम कर रहा हूं. एलियनवाली हिन्दी के मोहपाश से मुक्त रहना ही ठीक रहेगा. क्यों जी?

    उत्तर देंहटाएं
  3. जानकारी के लिए धन्यवाद।
    हमने तो कई सालों से MS Word का प्रयोग छोड़ दिया।
    ९० प्रतिशत लोग, ९० प्रतिशन समय, इस software का केवल १० प्रतिश्त उपयोग करते हैं।
    आजकल हमारा काम केवल ४ या ५ MB के मुफ़्त औजारों से चल जाता है। ४५० MB का भारी और महँगा औजार से हमें क्या लाभ?

    हाँ, वर्तनी checker की आवश्यकता है और मेरा विचार है कि इसकी उपलब्धि में और कई साल लगेंगे। अंग्रेजी की तुलना में हिन्दी में spell check आसान नहीं है।
    G विश्वनाथ, जे पी नगर, बेंगळूरु

    उत्तर देंहटाएं
  4. माइक्रोसाफ्ट आफिस २००७ बहुत ही काम का साफ्टवेयर है। पावर पॉइंट २००७ से मेरा प्रस्तुतीकरण आधे से भी कम समय में ज्यादा खूबसूरती के साथ बन जाता है। इसके रिबन इंटरफेस से कार्य को गति मिलती है और वो आसान भी हो जाता है। मेरे एक मित्र का कहना है कि नए व्यक्ति के लिए आफिस २००७ को सीखने की जरूरत ही नही है। आपका लेख अच्छा है पर मुझे अंगरेजी वाले इंटरफेस में ही कम करना ज्यादा आसान लगता है।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें