गुरुवार, 14 जून 2007

ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट - ब्लॉगर में सुविधाओं की झड़ी?

ब्लॉगर पर अब सुविधाओं की झड़ी लगने वाली है. कम से कम ऐसा तो प्रतीत हो ही रहा है. गूगल ब्लॉगर अब अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य तमाम वेब अनुप्रयोगों व सुविधाओं को अंतर्निर्मित प्रस्तुत करने जा रहा है. इस सुविधा की पहली कड़ी के रूप में उसने ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट प्रस्तुत करने की घोषणा की है.

ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट - एक नए ब्लॉगर संस्करण का बीटा स्वरूप जैसा ही है जो कि कुछ प्रारंभिक ब्लॉगर खाता धारकों को जांच परीक्षण के लिए उपलब्ध है. अभी इसमें वीडियो अपलोड की सुविधा जोड़ी गई है. यानी कि अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में यू-ट्यूब और ब्लिंक जैसी सुविधाओं के बगैर, सीधे ही वीडियो अपलोड कर सकते हैं - ठीक वहीं पर जहाँ आप अपना पोस्ट लिखते हैं.

यह परीक्षण ऑपेरा ब्राउज़र में असफल रहा. फ़ॉयरफ़ॉक्स में वीडियो अपलोड अत्यंत धीमा था. क्या यह नेटवर्क की समस्या थी या ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट की? कहा नहीं जा सकता. 16 मेबा के 30 सेकण्ड के वीडियो को अपलोड होने में आधे घंटे से भी अधिक का समय लग गया.

मगर फिर, यह है तो जांच - परीक्षण ही. पूर्ण संस्करण उम्मीद है चलेगा. और खूब चलेगा. हर संभव उपकरण में डिजिटल कैमरा और डिजिटल वीडियो कैमरा अंतर्निर्मित होने के फलस्वरूप, कोई साल दो साल बाद आधी से ज्यादा ब्लॉग पोस्टें वीडियो के जरिए ही हुआ करेंगीं. इसीलिए, ब्लॉगर में वीडियो अपलोड की आंतरिक सुविधा की आवश्यकता तो महसूस की ही जा रही थी.

Tag ,,,

11 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. बढ़िया जानकारी दी आपने। ब्लॉगर कमाल है और इसीलिए हमको ब्लॉगर से प्यार है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. हालाँकि अभी यह सुविधा आप जैसे पुराने लोगों के लिए है फिर भी इतनी सुविधाओं को देख कर तो लगता है कि मुझे भी ब्लॉगर आ जाना चाहिए।

    उत्तर देंहटाएं
  3. इस उपयोगी जानकारी के लिये शुक्रिया

    उत्तर देंहटाएं
  4. अच्छी खबर है। ब्लॉगर जिंदाबाद!

    उत्तर देंहटाएं
  5. मैं इसी सुविधा का इन्तजार कर रहा था.
    वैसे ये बताइये कि वर्ड २००७ से ब्लोगर में पोस्ट करने पर इमेज कैसे अपलोड करें?

    उत्तर देंहटाएं
  6. सही है.
    आने वाले समय की धमक.

    उत्तर देंहटाएं
  7. अंकुर जी,
    वर्ड 2007 से सीधे ब्लॉगर में चित्र अपलोड करने की सुविधा मेरे खयाल से नहीं है. अलबत्ता आप विंडोज लाइव राइटर के नवीनतम संस्करण से ये काम बख़ूबी कर सकते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  8. जानकारी के लिए शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  9. मैं आपके ब्लॉग पर ब्लॉगर इन ड्रॉफ्ट के बारे में बताने आया था कि रूहों ने पकड लिया... खैर। मैंने वीडियो लोड करने की कोशिश की। मेरे पास ब्रॉडबैंड है। दो घंटे में भी करीब 20 एमबी की फाइल लोड नहीं हुई। मैंने थक कर छोड् दिया। मैं बीच-बीच में कोशिश करता रहूँगा, कामयाब हुआ तो बताउँगा।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---