ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट - ब्लॉगर में सुविधाओं की झड़ी?

ब्लॉगर पर अब सुविधाओं की झड़ी लगने वाली है. कम से कम ऐसा तो प्रतीत हो ही रहा है. गूगल ब्लॉगर अब अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य तमाम वेब अनुप्रयोगों व सुविधाओं को अंतर्निर्मित प्रस्तुत करने जा रहा है. इस सुविधा की पहली कड़ी के रूप में उसने ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट प्रस्तुत करने की घोषणा की है.

ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट - एक नए ब्लॉगर संस्करण का बीटा स्वरूप जैसा ही है जो कि कुछ प्रारंभिक ब्लॉगर खाता धारकों को जांच परीक्षण के लिए उपलब्ध है. अभी इसमें वीडियो अपलोड की सुविधा जोड़ी गई है. यानी कि अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में यू-ट्यूब और ब्लिंक जैसी सुविधाओं के बगैर, सीधे ही वीडियो अपलोड कर सकते हैं - ठीक वहीं पर जहाँ आप अपना पोस्ट लिखते हैं.

यह परीक्षण ऑपेरा ब्राउज़र में असफल रहा. फ़ॉयरफ़ॉक्स में वीडियो अपलोड अत्यंत धीमा था. क्या यह नेटवर्क की समस्या थी या ब्लॉगर इन ड्रॉफ़्ट की? कहा नहीं जा सकता. 16 मेबा के 30 सेकण्ड के वीडियो को अपलोड होने में आधे घंटे से भी अधिक का समय लग गया.

मगर फिर, यह है तो जांच - परीक्षण ही. पूर्ण संस्करण उम्मीद है चलेगा. और खूब चलेगा. हर संभव उपकरण में डिजिटल कैमरा और डिजिटल वीडियो कैमरा अंतर्निर्मित होने के फलस्वरूप, कोई साल दो साल बाद आधी से ज्यादा ब्लॉग पोस्टें वीडियो के जरिए ही हुआ करेंगीं. इसीलिए, ब्लॉगर में वीडियो अपलोड की आंतरिक सुविधा की आवश्यकता तो महसूस की ही जा रही थी.

Tag ,,,
विषय:

एक टिप्पणी भेजें

बढ़िया जानकारी दी आपने। ब्लॉगर कमाल है और इसीलिए हमको ब्लॉगर से प्यार है।

हालाँकि अभी यह सुविधा आप जैसे पुराने लोगों के लिए है फिर भी इतनी सुविधाओं को देख कर तो लगता है कि मुझे भी ब्लॉगर आ जाना चाहिए।

इस उपयोगी जानकारी के लिये शुक्रिया

अच्छी खबर है। ब्लॉगर जिंदाबाद!

शुक्रिया!!

मैं इसी सुविधा का इन्तजार कर रहा था.
वैसे ये बताइये कि वर्ड २००७ से ब्लोगर में पोस्ट करने पर इमेज कैसे अपलोड करें?

सही है.
आने वाले समय की धमक.

अंकुर जी,
वर्ड 2007 से सीधे ब्लॉगर में चित्र अपलोड करने की सुविधा मेरे खयाल से नहीं है. अलबत्ता आप विंडोज लाइव राइटर के नवीनतम संस्करण से ये काम बख़ूबी कर सकते हैं.

जानकारी के लिए शुक्रिया।

मैं आपके ब्लॉग पर ब्लॉगर इन ड्रॉफ्ट के बारे में बताने आया था कि रूहों ने पकड लिया... खैर। मैंने वीडियो लोड करने की कोशिश की। मेरे पास ब्रॉडबैंड है। दो घंटे में भी करीब 20 एमबी की फाइल लोड नहीं हुई। मैंने थक कर छोड् दिया। मैं बीच-बीच में कोशिश करता रहूँगा, कामयाब हुआ तो बताउँगा।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget