टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

अपने चिट्ठे में स्लाइड शो कैसे लगाएं?

कैक्टस के फूलों का स्लाइडशो अपने इस चिट्ठा पर मैंने लगाया था. यह फ़्लैश आधारित स्लाइड शो है जो ब्राउज़र में तीव्रता से लोड होता है. कुछ पाठकों ने पूछा कि यह कैसे लगाया गया है.

हाल ही में पिकासा, ऑनलाइन चित्र भंडार (पिकासावेब) में यह सुविधा जोड़ी गई है कि आप अपने अपलोड किए चित्रों को एक एलबम के रूप में फ्लैश आधारित स्लाइड शो के रूप में अपने जाल पृष्ठ पर प्रकाशित कर सकते हैं. और बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

यदि पहले से कोई खाता नहीं है तो आपको पिकासावेब में एक खाता खोलना होगा (यदि आप ब्लॉगर इस्तेमाल करते हैं तो आपके ब्लॉग के सारे चित्र एलबम के रूप में पिकासा में पहले से ही उपलब्ध होते हैं- पिकासा और ब्लॉगर का एकीकरण किया जा चुका है). फिर पिकासावेब में अपने चित्रों को एक एलबम का नाम देकर उसमें अपलोड करें.

अपने चित्रों को पिकासावेब में अपलोड करने के लिए आप चाहें तो पिकासा औजार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है. पिकासा औजार अब हिन्दी में भी उपलब्ध है.

अपलोड किए चित्रों के एलबम को चुनकर आप निचले दाहिने कोने में Embed Slideshow कड़ी को क्लिक करें. एक नए पॉपअप विंडो में चित्रों के स्लाइड शो को एम्बेड करने का कोड मिलेगा. उसे नक़ल कर अपने चिट्ठा पोस्ट में उचित स्थल पर चिपकाएं. आप स्लाइड शो का आकार बहुत छोटा (144px) से लेकर (800px) तक चुन सकते हैं. मैंने यहाँ पर 400px इस्तेमाल किया है.

तो फिर अब देर किस बात की? पिकासावेब के जरिए अपने ब्लॉग (वर्डप्रेस ब्लॉग में भी यह लगाया जा सकता है) को स्लाइड शो के जरिए रंगीन, चित्रमय बना दीजिए. हम आतुर हैं आपके द्वारा खींचे गए चित्रों को देखने को.

Tag ,,,

एक टिप्पणी भेजें

मैने प्रयास किया, परन्तु मुझे "Embed Slideshow" का option नहीं मिला.

कृप्या मदद करें ..

रंजन

धन्यवाद इस उपयोगी जानकारी के लिए.

बहुत अच्छी खबर फ्लिकर इस तरह की सुविधा पहले से ही दे रहा था। हमारे लिए एक अच्छी बात यह कि अब अपने ब्लॉगर पर अपलोड किए चित्रों का भी स्लाइड शो लगा सकेंगे।

"पिकासा औजार अब हिन्दी में भी उपलब्ध है"

धन्य-धन्य हे गूगल देव, आपके आशीर्वाद से ही हिन्दी की नैया पार लग रही है।

रंजन जी,
आप पहले अपने अपलोड किए चित्रों को एक एलबम में समेंटें या किसी नए एलबम में चित्रों को अपलोड करें और उस एलबम को माउस क्लिक कर चुनें तो यह विकल्प निचले बाएँ कोने पर दिखाई देगा.

जब तक आप एलबम नहीं चुनेंगे, यह विकल्प आपको दिखाई नहीं देगा.

बढ़िया सूचना है।

आपके सुझाए रास्‍ते से
एक शो अपने
चिट्ठे
पर लगा आए। देखें। शुक्रिया आपका।

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget