अब गूगल डेस्कटॉप हिन्दी में




ऑफ़ीशियल गूगल ब्लॉग से आज ही यह खबर मिली कि गूगल डेस्कटॉप यंत्र 29 भाषाओं में, जिसमें हिन्दी भी सम्मिलित है, जारी किया गया है.

गूगल डेस्कटॉप में बहुत से अंतर्निर्मित गॅजेट्स तो हैं ही, इसका डेस्कटॉप सर्च फंक्शन भी लाजवाब है और इसमें हिन्दी में सर्च का समर्थन प्रारंभ से ही है. और अब तो इसका तमाम इंटरफ़ेस भी हिन्दी-मय हो गया है.

अपने डेस्कटॉप के लिए एक उपयोगी औजार. परंतु ये ध्यान रखें कि यह पृष्ठभूमि में आपके डेस्कटॉप पर ढूंढते रहता है और अपना डाटाबेस बनाता रहता है. कुछ समय के अंतराल में सर्च डाटाबेस 1-2 जीबी का आंकड़ा भी घेर लेता है. इसी लिए इसे किसी ऐसे फ़ालतू पार्टीशन में रखें जहाँ भरपूर जगह हो. वैसे, डिफ़ॉल्ट में यह आपके प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर में ही स्थापित होता है.

इसके डाउनलोड पृष्ठ से लेकर संस्थापना प्रक्रिया तक और उसके पश्चात् कार्य व्यवहार में भी यह लगभग हिन्दी मय है. इसके डिफ़ॉल्ट आरएसएस फ़ीड में गीतायन का पृष्ठ जुड़ा है. इसे बड़ी शीघ्रता से मनमाफ़िक बनाया जा सकता है. समाचार भारतीय करने के बाद भी हिन्दी में नहीं आया- जबकि कुछ दिन पूर्व ही गूगल समाचार हिन्दी बीटा जारी किया जा चुका है. संभवतः इसके लिए कुछ अतिरिक्त सेटिंग आवश्यक होगी.

गूगल डेस्कटॉप 1.5 मेबा डाउनलोड है. इसे यहाँ से डाउनलोड करें.

Tag ,,,

एक टिप्पणी भेजें

बढ़िया जानकारी दी आपने। पर कुछ ज्यादा ही हिंदी का उपयोग हो गया। "पृष्ठभूमि" की जगह अगर Background Service लिख देते तो जल्दी समझ में आता । थोड़ी देर तक तो मैंने सिर खुजलाया। फिर जाकर बात समझ में आयी ।

google dev har jagah...

वाह अच्छी खबर है, बधाई आपको इस बारे में बताने के लिए। गूगल भईया अब हिन्दी पर मेहरबान हो गए लगते हैं।

बढिया ख़बर है
धन्यवाद रवी जी

its good news can u translate your life in my trek
its good to know about hindi google.com

ajay जी,

your life in my trek यानी -
मेरी गली में तेरा जीना-मरना ???

समाचार के साथ-साथ गूगल देस्कटाप के बारे में और भी जानकारी और उपयोगी सलाह देने के लिये साधुवाद। यदि इससे भी अधिक विस्तार से इस विषय पर एक और लेख मिल जाय तो और भी आनन्द आये।

बेनामी

इसे आप हिन्दी जालस्थल http://hi.mustdownloads.com से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
गूगल डैस्कटॉप नवीनतम संस्करण

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण बेनामी टिप्पणियाँ बंद की गई हैं ( टिप्पणी दर्ज करने के लिए आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता होना आवश्यक है) तथा टिप्पणियों का मॉडरेशन भी न चाहते हुए लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है.

[facebook][blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget