सोमवार, 9 जुलाई 2007

हिन्दी की कड़ियाँ

अकसर यह प्रश्न बारंबार पूछा जाता है.

हिन्दी में कैसे लिखें. इस चिट्ठे पर साइडबार में भी कड़ियाँ हैं, परंतु पाठकों की निगाहें शायद वहां भी निगाह नहीं जा पाती.

हिन्दी सहायता के लिए बहुत से मित्रों ने बहुत अच्छे प्रयास कर बढ़िया लेख लिख रखे हैं. पहले इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें फिर भी कोई समस्या हो तो निसंकोच पूछें.

हिन्दी टूल किट इन्सटाल - हिन्दी में 7 प्रकार के कुंजीपट - इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन (कृतिदेव), फ़ोनेटिक इत्यादि से लिखने के लिए अपने कम्प्यूटर को बिना विंडोज एक्सपी सीडी  कैसे सेट करें

हिन्दी में कैसे लिखें - यू-ट्यूब पर एक और वीडियो ट्यूटोरियल

हिन्दी पढ़ने लिखने में समस्याएं व उनका निराकरण

हिन्दी के बारे में बारंबार पूछे जाने वाले सवाल

कम्प्यूटर पर हिन्दी लिखने पढ़ने के बारे में विस्तृत सहायता



हिन्दी में कैसे लिखें - वीडियो ट्यूटोरियल

आसानी से देवनागरी में कैसे लिखें? चित्रमय उदाहरण

हिन्दी में चिट्ठा लिखने हेतु वीडियो ट्यूटोरियल वर्ड प्रेस के लिए तथा ब्लॉगर ब्लॉगस्पॉट के लिए
उपरोक्त दोनों कड़ियाँ ई-शिक्षक के सौजन्य से, जहाँ हिन्दी कम्प्यूटिंग से संबंधित अन्य सामग्री भी आपको मिलेगी.

हिन्दी से संबंधित इंटरनेट पर तमाम कड़ियाँ



आप यहाँ पर पंजीकृत होकर अपनी भी समस्या रख सकते हैं, और घंटे दो घंटे के भीतर ही अपनी समस्या का समाधान ऑनलाइन पा सकते हैं - वह भी कई-कई विधियों द्वारा!


उम्मीद है इन कड़ियों से आपकी हिन्दी संबंधी समस्याओं का समाधान हो सकेगा.

अद्यतन #1 अपनी टैली के शैलेन्द्र ने बताया है कि हिन्दी कलम नाम का यह हिन्दी लिखने का ऑनलाइन औजार बहुत बढ़िया काम करता है. इसका इंटरफेस आसान और स्वच्छ है.

अद्यतन # 2 पाठकों ने बताया था कि ब्लॉगर ब्लॉग बनाने की कड़ी गलत है. इसे ठीक कर दिया गया है. पाठकों को कोई समस्या हो तो वे इसी चिट्ठे पर टिप्पणियों के माध्यम से पूछें - अलग से ई-मेल न करें ताकि दूसरे पाठकों को भी उसी तरह की समस्या का समाधान यहीं मिल सके.

12 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. यह एक जगह एकत्रत अच्छी जानकारी है. बहुत साधुवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  2. वाह सभी उपयोगी लिंक एक साथ। आपसे अनुरोध है कि आगे भी इस पोस्ट में लिंक जोड़ते रहें।

    उत्तर देंहटाएं
  3. अभी भी मेरे पास सप्ताह में दो की दर से हिन्दी में सहायता के लिए ईमेल आते हैं, जबकि इन कड़ियों को पढ़ कर उनका समाधान हो सकता है. गूगल सर्च How to write in Hindi कर भी ये कड़ियाँ मिल सकती हैं. परंतु शायद आरंभिक स्तर के उपयोक्ताओं को यह सब करना मालूम नहीं होता है. इसी लिए इन कड़ियों को एक पृष्ठ पर जोड़ा है.

    उत्तर देंहटाएं
  4. संजय बेंगाणी6:28 pm

    आपने आगे भी ऐसा उपयोगी कार्य किया था. साधूवाद.
    उच्चित लगे तो तरकश पर जो ई-शिक्षक है, उसकी कड़ी भी दे दें. या तरकश को आप व्यवसायिक संजाल मान कर चल रहे है. :(

    उत्तर देंहटाएं
  5. संजय जी,
    जो वीडियो ट्यूटोरियल की कड़ी है वह तरकश की ही है. परंतु शायद वह सीधी कड़ी है जो कि आपकी ही साइट ले मैंने उठाई है. गलती सुधारता हूँ :)

    उत्तर देंहटाएं
  6. एक ओर कड़ी जहा से मैं अपने ब्लाग लिखता हू। इस के बाद शायद ही किसी ओर चीज की जरुरत पड़ेगी ।HindiKalam.com

    उत्तर देंहटाएं
  7. आज आपके चिट्ठे पर आया तो यह देखकर हैरान हुआ कि यह पोस्ट तो काफी पहले की लिखी है फिर यह आज कैसे। फिर ध्यान आया इसका कारण ब्लॉगर का हिन्दी भाषा संबंधी बग है। इसके बारे में लिख चुका हूँ। वैसे मुझे नहीं लगता कि यह बात आपके ध्यान में न आई हो।

    उत्तर देंहटाएं
  8. ड़ा गुलाटी10:59 pm

    रवि जी हैलो
    आज पहली बार इन्टर्नेट पर हिन्दी ब्लाग देखें सबसे अच्छा लगा आप लोगों का हिन्दी के प्रति समर्पण. इस के साथ ही आप की हिन्दी सहायता सेवा से काफ़ी मदद भी मिली. मैं ने हिन्दी कैसे लिखे पढ़े के अन्तर्गत दिए निर्देशों के अनुसार अपने कम्प्यूटर को हिन्दी के लिए एनेबल भी कर लिया है. वैसे मैं शुषा का प्रयोग पहले करती थी.पर अब बारहा का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.क्योंकि शुषा शायद यंनिकोड भी नहीं है और दूसरा उसमें सर्च भि नहीं किया जा सकता . लेकिन बरहा में समस्या है कि उसका यूनिकोड एम.एस वर्ड में चलता ही नहीं. वह कैसे चलेगा .आप की हिन्दी सेवा कोई समाधान कर सकती है क्या?. ड़ा गुलाटी

    उत्तर देंहटाएं
  9. खुशी की बात है कि आप हिन्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं. बारहा को अनइंस्टाल कर इसे आजमाएँ -
    http://www.zshare.net/download/hindi-toolkit-zip.html

    इसे संस्थापित करने पर आप इसके हेल्प फ़ाइल में दिए निर्देशों का पालन करें.

    रवि

    उत्तर देंहटाएं
  10. रवि जी छा गए . अब और क्या बाकी रह गया . यह बॉक्स तो हर कंप्यूटर मॆं होना चाहिए . आपका यह पेज अब और संग्रहणीय हो गया है . मेरी टिपण्णी आपके बॉक्स का ही कमाल है.

    उत्तर देंहटाएं
  11. बेनामी4:06 pm

    रवि जी, हिन्दी ब्लागिंग के बहुत से गुर आपसे सीखने हैं, यदि थोड़ा सा समय दे सकें तो कृपया अपना मोबाइल नंबर दीजिए ताकि बात हो सके।
    gandhi4indian@gmail.com

    उत्तर देंहटाएं
  12. बेनामी3:29 pm

    रवि जी, हिन्दी ब्लागिंग के बहुत से गुर आपसे सीखने हैं, यदि थोड़ा सा समय दे सकें तो कृपया अपना मोबाइल नंबर दीजिए ताकि बात हो सके।
    gandhi4indian@gmail.com

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---