टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

नया नवेला ब्लॉगर बीटा..

.
कल मैंने ब्लॉगर के गुण गाए ही थे कि आज पता चला कि ब्लॉगर ने नया अपना नया बीटा संस्करण जारी किया है जिसमें सुविधाओं में खासी बढ़ोत्तरी की गई है.

मैंने एक नज़र नए नवेले ब्लॉगर बीटा पर डालने की कोशिश की, तो पाया कि इसमें ब्लॉगरों की तमाम पुरानी समस्याओं से छुटकारा पाने की ईमानदार कोशिश तो की ही गई है, बहुत सी नई विशेषताओं को भी शामिल किया गया है.

हालाकि नया ब्लॉगर बीटा वर्तमान में सभी पुराने ब्लॉगरों को उपलब्ध नहीं है - (संभवतः कुछ पुराने ब्लॉगर टैम्प्लेटों द्वारा नए फ़ीचरों को समर्थन नहीं मिल पाने के कारण), परंतु देर सबेर यह सबको उपलब्ध होना ही है.

आइए, देखें कि नए ब्लॉगर बीटा में हमें क्या-क्या नया मिलता है -

• ब्लॉगर ने चिट्ठाकारों की सबसे बड़ी समस्या सुन ली लगती है - परंतु नए अंदाज में. अब ब्लॉगर में आप अपने चिट्ठों को श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं. ब्लॉग पोस्टों को विषय वार "लेबल" लगाकर उन्हें विषयानुसार एक साथ देख सकते हैं. ठीक वैसे ही जैसे कि जीमेल पर लेबल लगाकर कार्य किया जा सकता है. चिट्ठों के लिए श्रेणियों की सुविधा वर्डप्रेस में अरसे से उपलब्ध था, और यह एक बड़ी वजह थी ब्लॉगर के चिट्ठाकारों द्वारा वर्डप्रेस की ओर दौड़ लगाने की. ब्लॉगर के चिट्ठाकारों के लिए यह बड़े राहत की बात है! चिट्ठों में एक साथ दो-तीन या अधिक श्रेणियों में भी लेबल लगाया जा सकता है - जैसे कि आपका नया चिट्ठा राजनीतिक तथा व्यंग्यात्मक है तो आप उसे इन दोनों श्रेणियों में एक साथ रख सकते हैं. यह आसान भी है. ब्लॉग पोस्ट करते समय टैगिंग के रूप में लेबल लिखें - बस. अगर पहले से लेबल निर्धारित नहीं है तो स्वचालित एक लेबल तैयार हो जाता है. यदि पहले से लेबल है, तो यह उस लेबल के साथ संलग्न हो जाता है.
• ब्लॉगर के टैम्प्लेट में परिवर्तन करने के लिए अब आपको एचटीएमएल भाषा का जानकार होना कतई आवश्यक नहीं है. और, लगभग सारा परिवर्तन आप माउस क्लिक और साधारण टाइप कर कर सकते हैं. खींच-कर-व-छोड़ कर (ड्रैग एंड ड्रॉप) आप ब्लॉगर टैम्प्लेट के रूप रंग भाषा फ़ॉन्ट इत्यादि सभी प्रकार के परिवर्तनों को मन माफ़िक अंजाम दे सकते हैं, और बढ़िया तरीके से अंजाम दे सकते हैं.
• ब्लॉगर में चिट्ठा पोस्ट अब तीव्र हो गया है. पहले किसी भी चिट्ठे को पोस्ट करने के लिए पूरे ब्लॉग की इंडेक्सिंग व पब्लिशिंग नए सिरे से की जाती थी, व सिलसिला स्टेटिक था जिस कारण समय लगता था. अब इस समस्या से डायनॉमिक सर्विंग के जरिए छुटकारा पा लिया गया है जिससे आपका ब्लॉग न सिर्फ तत्क्षण प्रकाशित हो जाता है, बल्कि ब्लॉगर में काम करना तेज भी हो गया है.

.

.

• अपने ब्लॉग की प्रविष्टि को आप आम, खास व गोपनीय बना सकते हैं. उदाहरण के लिए किसी प्रविष्टि को आप चाहते हैं कि आपके द्वारा निर्धारित व्यक्ति ही देख पाएँ, तो ब्लॉगर में अब यह संभव है. और यह आसान भी है. ब्लॉग पोस्ट करते समय इस हेतु दिए गए विकल्प को चुनें, बस.
• नए ब्लॉगर में चिट्ठा तथा टिप्पणियों की फ़ीड भी जारी की जा सकती है. अब तक सिर्फ चिट्ठा फ़ीड ही संभव था तथा टिप्पणियों की फ़ीड के लिए तीसरे औज़ारों की आवश्यकता होती थी. एटम तथा आरएसएस फ़ीड दोनों ही मिलेंगे तथा टिप्पणियों के लिए भी विकल्प हैं - साइट की सारी टिप्पणियों की फ़ीड या सिर्फ एक विशिष्ट पोस्ट की टिप्पणियों की फ़ीड.
• नए ब्लॉगर बीटा में टैम्प्लेट में हिन्दी भाषा का विकल्प चुनने पर आने वाली समस्या से निजात मिल गई लगती है. नया ब्लॉग बनाकर इसकी जाँच की गई तो पाया गया कि कहीं भी कोई समस्या नहीं आई.
• नए विशेषताओं की पूरी विस्तृत सूची यहाँ देखें तथा यदि आपके विचार में कुछ आवश्यक विशेषताएँ ब्लॉगर में छूट रही हैं तो अपनी इच्छा-सूची भी यहाँ लिख सकते हैं.

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

unmukt

इसकी भविष्यवाणी तो आपने पहले ही करदी थी

प्रगती की अग्रसर है ब्लागर्स.

इसका मतलब ये हुआ कि वर्डप्रेस पर न जाकर मैने अच्छा ही किया|

बोले तो अब क्या हम वर्डप्रेस से वापस ब्लॉगर बीटा मे आसकेंगे ;)

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget