गुरुवार, 22 जून 2017

32 और या 64 बिट विंडोज़ 10 में रेमिंगटन हिंदी - कृतिदेव लेआउट में यूनिकोड में टाइप कैसे करें

how to type in remington kritidev layout in 32 / 64 bit windows 10

image

मरफ़ी का नियम यहाँ सत्य है - हर दिए गए सॉफ़्टवेयर का नया, उन्नत संस्करण तमाम नई, उन्नत समस्याएँ लेकर आता है.

विंडोज 10 में रेमिंगटन कीबोर्ड (कृतिदेव लेआउट) से यूनिकोड हिंदी टाइप करने की सुविधा ही छिन गई, और बहुत से लोग जिन्होंने अपने कंप्यूटर मुफ़्त में अपग्रेड किए (अपग्रेड के लिए विंडोज 10 मुफ़्त था) या नए कंप्यूटर लिए जो केवल विंडोज 10 प्रीइंस्टाल हैं, और केवल रेमिंगटन से टाइप करना जानते हैं उनके लिए बड़ी समस्या हो गई.

अंततः इसका समाधान आ गया है और विंडोज 10 के प्रायः हर संस्करण, यहाँ तक कि टैबलेट संस्करण के लिए भी ये समाधान काम करते हैं. आपको ट्रायल एंड एरर विधि अपना कर इनमें से कोई एक चुन कर इंस्टाल करना होगा. समाधान राजभाषा.नेट की साइट पर उपलब्ध है.

इस साइट पर तीन अलग तरह के समाधान हैं. एक पुराना इंडिक आईएमई हिंदी टूलकिट नाम  से है, जो संभवतः विंडोज 10 के 32 बिट संस्करण में बढ़िया काम करता है.

दूसरा समाधान है रेमिंगटन ईएक्सई नाम की एक इंस्टालर फ़ाइल जो कि विंडोज 10 के 32 बिट टैबलेट पर बढ़िया काम करता है (यह मेरे टैबलेट में बढ़िया काम कर रहा है)

तीसरा, एकदम नया समाधान है विंडोज के 64 बिट संस्करणों के लिए - हिंदी इंडिक इनपुट 3 - 64 बिट.

इन तीनों ही समाधानों को आप राजभाषा की साइट पर यहाँ जाकर आजमा सकते हैं. निश्चित रूप से इनमें से कोई न कोई आपके विंडोज 10 संस्करण के लिए काम अवश्य करेगा -

http://rajbhasha.net/drupal514/New+Remington+Unicode+Hindi+Keyboard+Layout


ऊपर दिए गए लिंक (लिंक क्लिक करने योग्य नहीं है) को कॉपी कर अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में पेस्ट करें.

इस साइट पर इन औजारों को कैसे इंस्टाल करें व उपयोग में लें इस हेतु विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध है.

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---