जुगाड़ : रिलायंस जियो सिम को पुराने 2 जी / 3 जी वाले फ़ोन में कैसे इस्तेमाल करें

clip_image001

(मेरे 3 जी कैपेबल फ़ोन (जिसमें 4 जी नहीं है)  में रिलायंस जियो माईफ़ाई हाटस्पाट उपकरण से फ़ोन में 4 जी कॉलिंग कैपेबिलिटी उपलब्ध है)

 

आपके पास नया, 4 जी VOLTE वाला फ़ोन नहीं है? और आप रिलायंस जियो का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे? कोई बात नहीं. निराश न हों. एक जुगाड़ से आप रिलायंस जियो का इस्तेमाल अपने पुराने 2जी/3जी फ़ोन से भी कर सकते हैं. वस्तुतः यह जुगाड़ आपके वर्तमान पुराने, एक सिम वाले फ़ोन को दो-सिम वाला फ़ोन बना देगा. मैं यह जुगाड़ बखूबी इस्तेमाल कर रहा हूँ और पूरी दक्षता के साथ, बिना किसी कमी या परेशानी के. वस्तुतः इस तरह से तो मुझे कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ भी हासिल हैं!

इसके लिए आपको रिलायंस जियो का माईफ़ाई हॉटस्पाट उपकरण खरीदना होगा, या रिलायंस जियो का एक्टिवेटेड सिम किसी अन्य कंपेटिबल 4जी डांगल/हाई-फ़ाई हाटस्पाट में लगाकर सक्रिय करना होगा.

जब आप रिलायंस जियो का माईफ़ाई हॉटस्पाट उसमें रिलायंस का सिम लगाकर सक्रिय कर लेते हैं तो फिर उसके बाद अपने पुराने 2जी/3जी फ़ोन (एंड्रायड या आईफ़ोन) में माई जियो ऐप के तमाम ऐप्प ऐप्पस्टोर से डाउनलोड कर लें. खासतौर पर जियो जाइन. और जियो जाइन में एक खाता बनाकर पंजीकरण कर लें, और उसमें लॉगिन कर लें. पंजीकरण जियो स्मार्टफ़ोनों में स्वचालित होता है, परंतु माईफ़ाई हाटस्पाट के जरिए मैनुअली करना होगा. अब आपके माईफ़ाई हाटस्पाट से आपका फ़ोन जुड़ जाएगा. इसके लिए आपको आपके फ़ोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिससे आपका रिलायंस जियो माईफाई आपके वर्तमान फ़ोन से जुड़ जाएगा. यह सारी विधि बेहद आसान है, और मिनटों में सेटअप किया जा सकता है. एक बात और, जब आप एक रिलायंस जियो सिम से अपने रिलायंस जियो जॉइन में पंजीकरण व लॉगिन कर फ़ोन को पंजीकृत कर लेते हैं तो आप कहीं भी सार्वजनिक उपलब्ध रिलायंस वाई-फाई हाट-स्पाट से भी यह सारी सुविधा, बगैर अपने माई-फाई हाटस्पाट के जरिए भी हासिल कर सकते हैं!

अब आप जब भी रिलायंस जियो के हाटस्पाट के जरिए इंटरनेट पर कनेक्ट होंगे तो जियो जाइन सक्रिय हो जाएगा और आप रिलायंस जियो के तमाम ऐप्प 4 जी फ़ोन की तरह ही पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकेंगे. कोई अंतर नहीं. यही नहीं, अपने पुराने फ़ोन से ही आप अपने नए रिलायंस सिम के नंबर के जरिए भी कॉल लगा सकेंगे. इसके लिए बाकायदा काल करते समय पूछा जाता है. साथ ही, यदि आप चाहें तो इसकी सेटिंग में आप इसे कॉल करने वाला प्राथमिक ऐप्प के रूप में सेट भी कर सकते हैं.

हाँ, यदि आप कहीं बाहर जा रहे हों तो इस पोर्टेबल माईफ़ाई हाटस्पाट उपकरण को साथ में रखना जरूरी होगा. वैसे यह बहुत ही हैंडी किस्म का छोटा सा उपकरण है – एक छोटे कैंडीबार नुमा स्मार्टफ़ोन की तरह का - जिसे आसानी से कहीं भी लाया ले जाया जा सकता है. इसमें अंतर्निर्मित बैटरी भी है जो आराम से 8-10 घंटे चलता है. इस पोर्टेबल हाटस्पाट की एक और खूबी यह है कि इससे एक साथ 31 अन्य उपकरणों को जोड़ कर इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता है.

 

How to use Reliance Jio Sim on  non 4G old / 2G-3G smartphone 

एक टिप्पणी भेजें

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल बुधवार (07-09-2016) को हो गए हैं सब सिकन्दर इन दिनों ...चर्चा मंच ; 2458 पर भी होगी।
--
सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

अपनी टिप्पणी लिखें...sir ma apna samsung s7262 jio sim use kar sakta hu plizzz sir batao

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget