टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

पोकीमॉन गो गाइड / निर्देशिका / सहायता Pokemon Go guide in Hindi

पोकीमॉन Pokemon go क्या है? पोकीमॉन गो / जीओ कैसे खेलें? नीचे दिए गए गाइड में आपके सभी बारंबार पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हैं जिनको पढ़कर आप भी पोकीमॉन (पोकीमोन या पॉकीमोन या पॉकीमॉन या पोकीमान?) गेम गुरु बन सकते हैं.

clip_image001

मूल अंग्रेज़ी आलेख जोशुआ रोट्टर. Joshua Rotter का साभार हिंदी तर्जुमा

 

पोकीमॉन गो नामक एंड्रायड और आईओएस (एप्पल) गेम जबर्दस्त हिट हो गया है, और यह पारंपरिक काउच पोटैटो किस्म के वीडियो गेम के उलट, खिलाड़ियों को बाहरी दुनिया में निकल कर अच्छी तरह से हाथ पाँव हिलाकर घूम फिर कर लघु दैत्यों पिकाचू और कैंडी पाइंट को ढूंढने और पकड़ने को बाध्य करता है. यदि आपने नब्बे के दशक के मूल पोकीमोन वीडियो गेम को नहीं खेला है और पोकीमोन गो खेल में मास्टरी हासिल करना चाहते हैं तो यह गाइड आपके लिए है. यदि आप खेलना भी नहीं चाहते तो, जानकारी के लिए कि पोकीमान गो इतना लोकप्रिय क्यों और कैसे हो रहा है कि हर ओर इसकी चर्चा हो रही है, यह गाइड आपके काम आएगा.

पोकीमॉन क्या है?

पोकीमॉन – पॉकेट मॉन्स्टर का संक्षेप है – पॉकेट मॉन्स्टर माने जेबी दैत्य. यह एक कल्पित एनीमेटेड प्राणी है जिसे आप पकड़ कर उसे पाल सकते हैं और जैसे कि भारत में (तथा विश्व के अन्य देशों में भी) प्राचीन समय से खेला जाता है - जैसे कि मुर्गों की लड़ाई – ठीक उसी तरह से आप इनकी लड़ाई करवा सकते हैं. आप अपने पोकीमॉन ट्रेनर के रूप में अपने पोकीमॉन पकड़ सकते हैं, उन्हें पाल सकते हैं उन्हें ट्रेन कर सकते हैं और अन्य पोकीमॉन (अन्य खिलाड़ियों के भी) से लड़वा सकते हैं. जिसका पोकीमॉन जीतेगा, वो सिकंदर. और इसमें जाहिर है, अंतहीन लेवल हैं – एक से एक मजेदार.

पोकीमॉन सीरीज के वीडियो गेम 1990 दशक के मध्य से जारी किए गए थे, और फिर यह प्राणी फ़िल्मों, कार्टून सीरीज और ट्रेडिंग कार्ड गेमों में भी आया.

.

पोकीमॉन गो का लक्ष्य क्या है?

इस आगुमेंटेड रीयलिटी मोबाइल गेम में आप असली दुनिया में घूम फिर कर अपने फ़ोन के कैमरा तथा जीपीएस का उपयोग जंगली पोकीमोन को ढूंढने और पकड़ने के लिए करते हैं ताकि उसे लड़ाई के लिए तैयार किया जा सके.

पोकीमॉन को कैसे ढूंढें और पकड़ें?

गेम चालू करने के बाद अपने आसपास के क्षेत्र में घूमें, जब तक कि आपके आसपास पोकीमॉन प्रकट न हो जाए. यदि आपने ध्यान नहीं दिया तो आपका फ़ोन वाइब्रेट होकर आपका ध्यान खींचेगा. विविध किस्म के दैत्यों को ढूंढने के लिए विभिन्न स्थानों का भ्रमण करें. आपको उन्हें अपनी ओर आकृष्ट करने के लिए उन्हें प्रेरित भी करना पड़ सकता है.

जब पोकीमॉन करीब आ जाएंगे तो वे करीबी पोकीमॉन खंड में दिखने लगेंगे जिसमें उनकी दूरी भी दिखेगी. उन्हें पकड़ने के लिए, गेम में अपने बैग को टैप करें जिसमें से पोकी गेंद बाहर आएगा. उस गेंद को दैत्य के चारों ओर दिख रहे गोले की ओर निशाना लगा कर फेंके ताकि पोकीमॉन पकड़ में आ सके.

clip_image002

आपके पोकीमॉन गो नक्शे में क्या-क्या वस्तुएँ हैं?

नीचे दिए गए हमारे टिप्पणी युक्त नक्शे में आप निम्न वस्तुएँ देख सकेंगे. शुरूआत ऊपरी दाएं कोने से घड़ी की दिशा में करें :

1. कम्पास The compass

2. पोकीस्टॉप A PokeStop

3. करीबी पोकीमॉन Nearby Pokemon

4. मुख्य मेनू Main Menu

5. प्रोफ़ाइल मेनू Profile Icon

6. पोकीमॉन ट्रेनर The Pokemon Trainer

7. जिम A Gym
clip_image003

वस्तुओं को आप कैसे एकत्र करेंगे?

जब आप आसपास घूमेंगे तो आपके नक्शे में पोकीस्टॉप दिखने लगेगा. जब आप किसी एक पोकीस्टॉप के पास पहुंचें, तो उस पर टैप करें और मुख्य मेनू बटन (बीचोंबीच दिए गए फ़ोटो डिस्क) को घुमाएं. ऐसा कर आप पोकीबॉल, पोशन (टॉनिक), अंडे, रीवाइव आदि वस्तुएँ प्राप्त कर सकते हैं जो आपके इस गेम में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक होंगे.

clip_image004

आप अगले लेवल में कैसे जाएंगे और एचीवमेंट कैसे प्राप्त करेंगे?

अपना ट्रेनर लेवल बढ़ाने के लिए आपको अनुभव पाइंट एकत्र करने होंगे. अपने पाइंट बढ़ाने के लिए विविध पोकीमॉन समूह को लक्ष्य करें. मेडल प्राप्त करने के लिए माइलस्टोन प्राप्त करते रहें – जैसे कि 10 उड़ने वाले पोकीमॉन पकड़ना या पोकीडेक्स में 5 पोकीमॉन रजिस्टर करना आदि.

clip_image005

पोकीमॉन अंडे कैसे हैच करें?

पोकीमॉन के अंडे सेने के लिए एग इनक्यूबेटर चाहिए होगा. सभी खिलाड़ियों के पास उनकी इन्वेंटरी में बारंबार उपयोग में लिया जा सकने वाला एक इनक्यूबेटर होता है. इसके भीतर रखा अंडा ट्रेनर द्वारा तय दूरी (2 से 10 किमी) तक जाने के बाद हैच हो जाता है और उसमें से पोकीमॉन पैदा होता है. दूरी अंडे की विशिष्टता पर निर्भर होती है. जितना ज्यादा दूर जाना होगा, उतना ही दुर्लभ किस्म का पोकीमॉन पैदा होगा.

अपने पोकीमॉन को कैसे तैयार करें?

विशेष जाति के पोकीमॉन को पकड़ते रहें ताकि आपको उस विशिष्ट जाति के पोकीमॉन के कैंडी पाइंट मिलते रहें. अपने पोकीमॉन को तैयार करने के लिए नक्शा दृश्य में मुख्य मेनू को टैप करें फिर पोकीमॉन बटन पर टैप करें और फिर अपने संग्रह में एकत्र किसी एक पोकीमॉन को चुनें जिसे आप तैयार करना चाहते हैं.

आप किन टीमों से जुड़ सकते हैं?

लेवल 5 तक पहुंच जाने के बाद आपको इन तीन टीमों में से किसी एक में जुड़ने के लिए पूछा जाएगा – टीम मिस्टिक (नीला), टीम वेलर (लाल) तथा टीम इंस्टिंक्ट (पीला). टीम चुनने का अर्थ यह होगा कि भविष्य में खिलाड़ियों के बीच लड़ाई का खेल खेलने के लिए मित्र चुनना. परंतु इससे आपके नियमित खेल पर कोई प्रभाव नहीं होगा. जिम पर अधिकार जमाने तथा उसे नियंत्रित करने के लए टीमें आपस में लड़ाई का खेल खेल सकती हैं.

जिम क्या हैं?

जिम विशेष स्थान हैं जो कि आमतौर पर आपके क्षेत्र के विशेष प्रसिद्ध स्थल (लैंडमार्क) होते हैं, जहाँ विभिन्न टीमों के खिलाड़ी अपने पोकीमॉन के साथ लड़ाई का खेल खेल सकते हैं. यदि आप जिम पर अधिकार कर लेते हैं और उसका नियंत्रण प्राप्त कर लेते हैं तो आपको पोकीकॉइन का पुरस्कार मिलता है जिसे इस गेम में चीजें खरीदने के काम में लिया जा सकता है. विरोधी टीमें लड़ाई कर तथा जिम के प्रेस्टिज (स्वास्थ्य / हेल्थ) को कम करके जिम पर अधिकार करने का प्रयास कर सकती हैं. बचाव करने वाली टीमें अपने अपने पोकीमॉन को अपने अधिकृत जिम की रक्षा करने के लिए गार्ड के रूप में रख सकती हैं जिससे कि विरोधी टीमों के हमलों को विफल किया जा सके.

clip_image006

पोकीमॉन को प्रशिक्षित कैसे करें?

किसी फ्रेंडली जिम में किसी दूसरे पोकीमॉन से लड़ने के लिए अपने किसी एक पोकीमॉन को चुनें. इस ट्रेनिंग से आपको अधिक अनुभव पाइंट मिलेंगे और यह आपके जिम की प्रेस्टिज को भी बढ़ाएगा.

क्या आप औरों के साथ भी खेल सकते हैं?

टीम में शामिल होकर आप अन्य खिलाड़ियों के साथ खेल सकते हैं और जिम कैप्चर कर सकते हैं. आने वाले अपडेट में आप पोकीमॉन की ट्रेडिंग अन्य खिलाड़ियों और मित्रों के साथ कर सकेंगे.

क्या यह गेम मुफ़्त / निःशुल्क है?

पोकीमॉन गो हर किसी के खेलने के लिए निःशुल्क उपलब्ध है. हालांकि पोकीकॉइन खरीदने के लिए आपको अपनी जेब से रूपया खर्च करना होगा. पोकीकॉइन पोकीमॉन गो की करेंसी है जिससे आप गेम में आगे बढ़ने के लिए प्रीमियम आइटम खरीद सकते हैं.

क्या आपको भी पोकीमॉन गो कनेक्टिंग समस्या का सामना करना पड़ रहा है?

पोकीमॉन गो बनाने वाली कंपनी नियान्टिक का कहना है कि कुछ उपयोगकर्ताओं को कनेक्टिविटी की समस्या आ रही है और वे पोकीमॉन गो सर्वर से कनेक्ट नहीं हो पा रहे हैं. नियान्टिक का कहना है कि उन्हें समस्या की गंभीरता का पता है और वे इसे जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. यदि आपको अपने गेम में विचित्र अनुभव होते हैं, जैसे कि आपके एकत्रित या खरीदी गई वस्तुएं गायब हो जाती हैं तो आप गेम से एक बार लॉग आउट कर फिर से लॉगिन करें, और इससे भी काम न बने तो अपने उपकरण को रीस्टार्ट करें ताकि आपके गुम आइटम वापस गेम में आ सकें.

क्या यह गेम बहुत बैटरी खाता है?

जी हाँ. नियान्टिक का कहना है कि यह गेम कुछ स्मार्टफ़ोनों की बैटरी अधिक खाता है और वे इसको ठीक करने में जुटे हैं.

पोकीमॉन गो प्लस क्या है?

पोकीमॉन गो प्लस एक एड-ऑन है जिसे आप ब्रेसलेट की तरह अपनी कलाई में पहन सकते हैं. यह ब्लूटूथ से आपके स्मार्टफ़ोन से जुड़ जाता है और यह आपको तब सतर्क करता है जब आप किसी पोकीस्टॉप के पास पहुँच जाते हैं या जब कोई पोकीमॉन आपकी पहुँच में होता है. इससे, खेल के दौरान आपको पूरे समय अपने फ़ोन को हाथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होती है. यह 31 जुलाई को जारी होगा और अभी इसका प्रीआर्डर गेमस्टॉप.कॉम पर कर सकते हैं.

clip_image007

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

https://www.washingtonpost.com/news/morning-mix/wp/2016/07/13/pokemon-go-the-april-fools-joke-that-became-a-global-obsession/ :)

फिलहाल तो ये मुझे पागलपन जैसा लग रहा है (क्योंकि वीडियो गेम वगैरह कुछ खास नहीं खेले) लेकिन मैं चाहूंगा कि ये ट्रेंड दूसरे क्षेत्रों में भी आए... जैसे मैं प्रोडक्टिवीटी और क्रिएटिविटी बूस्ट करने वाले बहुत से एप इस्तेमाल करता हूं. यदि उनमें कुछ ऐसे रोचक ऐलीमेंट आएंगे तो मजा आएगा.

nick name nhi chal pa rha h koi bhi

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget