बुधवार, 27 जुलाई 2016

एंड्रायड स्मार्टफ़ोन / टैबलेट में कृतिदेव (या अन्य फ़ॉन्ट) की फ़ाइल कैसे देखें How to work with hindi krutidev font word file in Android

2016-07-27-16-04-31

 

एक आसान सा जुगाड़ है. परंतु इसके लिए आपका डिवाइस रूट किया हुआ होना चाहिए. महज एक क्लिक में रूट करने के लिए आप किंगरूट या आईरूट का उपयोग कर सकते हैं. ये दोनों प्रोग्राम आपके विंडोज पीसी से भी चल सकते हैं और ऐप्प के रूप में आपके फ़ोन से भी चल सकते हैं.

साथ ही रूट फ़ाइल मैनेजर / रूट एक्सप्लोरर भी इंस्टाल होना चाहिए.

 

आपको क्या करना होगा?

आपको कृतिदेव फ़ॉन्ट (या दूसरा कोई भी फ़ॉन्ट जिसके मैटर को आप देखना चाहते हैं, जिस फ़ॉन्ट में आप काम करते हैं, और सीमित मात्रा में आप संपादन आदि का भी काम कर सकते हैं,) वर्ड ऐप्प के फ़ॉन्ट फ़ोल्डर में इंस्टाल करना होगा.

यदि आपके एंड्रायड में माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड इंस्टाल नहीं है तो पहले ऐप्प स्टोर से वह इंस्टाल कर लें.

कृतिदेव (या अन्य जो आप चाहें) एंड्रायड फ़ोन के किसी फ़ोल्डर में कॉपी या डाउनलोड कर लें.

 

अब आप अपने रूट किए हुए एंड्रायड उपकरण के निम्न (नए संस्करण में, पुराने में किसी अन्य फ़ोल्डर में हो सकता है) फ़ोल्डर में जाकर कृतिदेव फ़ॉन्ट को पेस्ट कर दें -

/data/data/com.microsoft.word/files/data/fonts

 

अब आप वर्ड चालू करें.

देखेंगे कि एडिट विंडो में फ़ॉन्ट चयन में कृतिदेव (या अन्य फ़ॉन्ट जो आपने पेस्ट किया है) दिखाई दे रहा है. अब आप चाहें तो कृतिदेव में टाइप कर सकते हैं या कृतिदेव फ़ॉन्ट में तैयार वर्ड डाक्यूमेंट खोल कर उपयोग कर सकते हैं.

2 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. इस संबंध में एक छोटी सी एपीके एंड्रोएड फोन के लिए बनाई है जिसमें कृतिदेव फोंट व यूनिकोड फोंट बीकानेर एम्बेडेड कर दिए हैं यह कन्वर्टर तो है ही अंग्रेजी के कीबोर्ड से टाइपिंग कृतिदेव हिंदी दर्शाते हुए करता है। इससे कृतिदेव की मेल इत्यादि पेस्ट कर पढ़ी जा सकती हैं तथा यूनिकोड में कन्वर्ट की जा सकती हैं।
    यह ऑफलाइन चलती है इसलिए उपयोगी हो सकती है। कृपया देखें तथा बताएं कि कैसी बनी है।
    http://rajbhasha.net/drupal514/Kruti+Dev+Mobile+Hindi+typing

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत ही अच्छा है। धन्यवाद।

      हटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---