पोकीमॉन गो – नए जमाने का मारियो ब्रदर्स जैसा गेम

clip_image002

इलेक्ट्रॉनिकी और कंप्यूटिंग दुनिया में, जब भी आप सोचते हैं कि मौसम कुछ शांत सा हो चला है, अचानक ही कहीं से कोई अप्रत्याशित सा तूफान चला आता है.

निंटेंडो हैंडहेल्ड कंसोल, आईओएस और एंड्रायड के लिए, पोकीमॉन गो नामक एक तूफ़ानी गेम ऐसा ही आया है. ऊपर से, अभी यह केवल बेहद सीमित क्षेत्र – अमरीका, ऑस्ट्रेलिया आदि के लिए ही जारी किया गया है, और दुनिया दीवानी हो रही है. जब यह पूरी दुनिया के लिए जारी हो जाएगा तो यह क्या झंडे गाड़ेगा इसकी केवल कल्पना ही की जा सकती है.

पच्चीस साल पहले वीडियो गेम्स का जमाना आया और मारियो ब्रदर्स, सुपर मारियो ब्रदर्स ने वीडियो गेम कंसोल और डेस्कटॉप कंप्यूटरों पर धूम मचा दी थी. उस समय के कंप्यूटर के उपयोगकर्ताओं में से शायद ही कोई छूटा हो जिसने मारियो ब्रदर्स न खेला हो. वीडियो गेम्स खेलने वाले तो खैर अपने वीडियो गेमिंग के पाठ का प्रारंभ मारियो ब्रदर्स खेल कर ही करते थे. अभी भी मारियो ब्रदर्स बहुतों में लोकप्रिय है और हालिया खबर के मुताबिक इसका एक सुधरा कंसोल गेम रूप हाल ही में जारी हुआ है.

परंतु पोकीमॉन गो ने कंसोल-कंप्यूटर गेम की लोकप्रियता के सारे रेकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं. इसे जारी हुए पखवाड़ा नहीं बीता है और इसके खेलने वालों की संख्या ने लोकप्रिय डेटिंग साइट टिंडर और उससे भी लोकप्रिय सोशल साइट ट्विटर के दैनिक उपयोगकर्ता आंकड़े को पार कर लिया है. सवाल ये है कि पोकीमॉन गो की लोकप्रियता के कारण आखिर क्या हैं?

पोकीमॉन गो की लोकप्रियता के चंद कारण –

पारंपरिक वीडियो – कंसोल गेम के उलट, पोकीमॉन गो को खेलने के लिए आगुमंटेड वर्चुअल रीयलिटी का भरपूर उपयोग होता है. इस गेम को खेलने के लिए आपको न केवल अपने स्मार्टफोन पर उंगलियां चलानी होगी, बल्कि थोड़ी कसरत भी करनी होगी. इस गेम की खासियत यह है कि यह आपके जीपीएस लोकेशन के साथ संबद्ध हो जाता है और आपको गेम खेलने के लिए पाइंट एकत्र करने और पोकीमॉन चरित्र एकत्र करने के लिए गेम में दिए टास्क पूरा करने के लिए उसमें दिए गए नक्शे में दर्ज स्थान पर भौतिक रूप से जाना होगा और वहाँ पर फिर आपके आसपास वर्चुअल रूप से प्रकट होने वाले पिकाचू और कैंडीज़ को एकत्र करना होगा.

उदाहरण के लिए, यदि आपके गेम में भोपाल ताल के बोट क्लब पर कोई पिकाचू मिल रहा होगा तो आपको वाकई वहाँ जाकर उसे अपने स्मार्टफ़ोन के कैमरे से कैप्चर कर पकड़ना होगा. और न्यूमार्केट जाकर वर्चुअल कैंडी एकत्र करना होगा. आप जब तक वहाँ नहीं जाएंगे, आप अपना गेम आगे खेलने के लिए ये पाइंट एकत्र ही नहीं कर पाएंगे. आपको वहां जाना ही होगा. यानी इस गेम को खेलने के लिए आपको वास्तविक दुनिया में भी कुछ खेल खेलना होगा. है न मजेदार खेल? इसकी इसी खासियत ने इस गेम को रातोंरात लोकप्रिय बना दिया है.

अब तक तो आप वीडियो कंसोल या स्मार्टफ़ोन गेम खेलने के नाम पर अपनी उंगलियों का सत्यानाश करते थे, और काउच पोटैटो बने रहते थे, इस नए गेम से आप अपने घर के दरवाजे से बाहर निकलने को बाध्य हो जाएंगे और अपने हाथ पाँव हिलाने को भी. चूंकि गेम में स्थान विशेष के प्रसिद्ध स्थलों आदि का भरपूर उपयोग किया गया है, इसीलिए इसे वर्तमान में केवल कुछ ही क्षेत्रों के लिए जारी किया गया है. मगर उत्साही जनता इसे दूसरे तरीके से साइड लोड कर इंस्टाल कर रही है तो कुछ गेम डेवलपर इसकी लोकप्रियता को भुनाने नकली गेम तक रिलीज करने में लगे हैं.

भारत में अभी यह गेम रिलीज नहीं हुआ है. गेम प्रेमियों को इंतजार भारी पड़ रहा है. परंतु कंपनी इस गेम की लोकप्रियता को जल्द से जल्द भुनाना चाहेगी. इस गेम के कारण कंपनी के मार्केट कैप में कई गुना वृद्धि हो गई है, जो आश्चर्य का विषय है ही. देखना यह है कि भारतीयों को यह गेम कितना आश्चर्यचकित कर पाती है.

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

भारत में भी खूब खेला जा रहा है .मेरे सुपुत्र तो पिछले दस दिनों से इस गेम के गिरफ्त में हैं .
मैंने फेसबुक पर भी इस विषय में लिखा है .

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget