विंडोज़ ही विंडोज़, हर तरह के, हर रूप रंग के, अब तक के सभी!

image

विंडोज़ 1 और 3 को छोड़ दें, तो एक तरह से विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की लोकप्रियता विंडोज़ 95 से ही आकाश छूने लगी. आप में से बहुत से लोगों ने जिन्होंने अपेक्षाकृत बाद में कंप्यूटिंग उपकरणों का इस्तेमाल करना प्रारंभ किया, वो ये नहीं जानते होंगे कि पुराने विंडोज़ संस्करण कैसे काम करते थे, कैसे दिखते थे, आदि आदि.

कंप्यूटरों में मेरी रुचि  हमेशा से ही रही और मैं अपने आप को भाग्य शाली मानता हूँ कि मैंने कंप्यूटरों के आरंभिक विकास अनुक्रम को उपयोग कर अनुभव किया है. डॉस, यूनिक्स और विंडोज़ से लेकर लिनक्स, सन, बीईओएस आदि आदि का प्रयोग समय समय पर किया है. और जिन्होंने डॉस कमांड लाइन पर काम किया है, और उनके सामने जब चित्र मय ग्राफ़िकल यूजर इंटरफ़ेस का पहला पहला विकल्प आया था, तब के अकल्पनीय अनुभव को बयां कर पाना अवर्णनीय ही रहा है. अब तो टच स्क्रीन और वाइस, जेस्चर इनपुट का जमाना है, और भविष्य में इमोशन व थॉट इनपुट काम करेंगे.

बहरहाल, यदि आप पुराने जमाने के ऑपरेटिंग सिस्टम के रंग रूप को देखना परखना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत से लोगों ने बहुत तरह से हैक कर ऑनलाइन विकल्प दे दिए हैं. मैंने उनमें से कुछ विकल्पों को यहाँ पिरोने की कोशिश की है. यदि आपको इनके अलावा भी ऐसे प्रकल्प पता हैं तो कृपया हमारे साथ साझा करें.

 

विंडोज़ ही विंडोज़ - हर तरह के विंडोज :

वर्चुअल डेस्कटॉप डॉट ऑर्ग (http://www.virtualdesktop.org/complete/index.html) पर विंडोज़ 95 के बाद के तमाम विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम को उनके मूल रूप में ब्राउज़र विंडो में चलाने योग्य  प्रस्तुत किया गया है. यहाँ आपको विंडोज़ 95 से लेकर 98, me, 2000, एनटी, एक्स पी, एक्स पी प्रो तो मिलेंगे ही, मैक ओएस के भी कुछ संस्करण देखने को मिलेंगे.

 

पीसी एमुलेटर -

image

यहां - ( https://jamesfriend.com.au/pce-js/pce-js-apps/)   आपको विंडोज से भी पहले का पीसी एमुलेटर मिलेगा. ब्लैक एंड व्हाइट मॉनीटर पर काम करता हुआ, ब्राउजर आधारित वास्तविक कंप्यूटर का आभास कराता इंटरफ़ेस. पुराने कंप्यूटर कैसे काम करते थे यह देखने के लिए यहाँ अवश्य जाएँ.

 

वर्चुअल आईबीएम पीसी

इस साइट (http://www.pcjs.org/devices/pc/machine/5160/cga/256kb/win101/)    पर वर्चुअल आईबीएम पीसी रखा है. तब पीसी का कॉन्फ़िगुरेशन होता था - 4.77 मेगा हर्त्ज (ध्यान दें, गीगा हर्त्ज नहीं,) प्रोसेसर स्पीड और 256 केबी (ध्यान दें, मेगा बाइट नहीं, गीगा बाइट भी नहीं, बल्कि किलो बाइट) रैम.

image

है न अचरज भरा?

--

This blog post is inspired by the blogging marathon hosted on IndiBlogger for the launch of the #Fantastico Zica from Tata Motors. You can apply for a test drive of the hatchback Zica today.

टिप्पणियाँ

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन जन्मदिवस : वहीदा रहमान और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत ही अच्छा लेख

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें