मंगलवार, 15 दिसंबर 2015

म्यूजिक्समैच : गानें सुनें ही नहीं, गाने पढ़ें भी - वो भी हिंदी में!

अंग्रेज़ी गानों के लिए लिरिक यानी गीतों के बोल पढ़ने की सुविधा तो बहुत पहले से है. परंतु हिंदी में, वो भी देवनागरी में किसी प्लेयर में गीत सुनते सुनते गीत पढ़ने की सुविधा जरा कम ही मिलती है.
अचानक ही मुझे एक ऐप्प मिला - म्यूजिक्समैच (गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करें - musixmatch) यह हिंदी देवनागरी में तथा हिंदी रोमन में हिंदी गानों के बोलों को रीयल टाइम में दिखाता चलता है. तमाम लोकप्रिय गीतों के बोल यह इंटरनेट से ढूंढ-ढांढ कर आपको दिखाता है. बहुत से स्वयंसेवी लोगों ने तथा गीत-संगीत प्रेमियों ने विभिन्न डेटाबेसों में हिंदी गानों के बोलों को इंटरनेट पर अपलोड कर रखा है. यह ऐप्प, आपके स्मार्टफ़ोन पर बज रहे गाने को पहचान कर, वहीं से गीतों के बोल उठाता है, औ आपको दिखाता है (यदि डेटाबेस में आपका गीत मिल गया तो)
जरा नीचे देखें -
इसकी खूबी यह है कि यह एक म्यूजिक प्लेयर तो है ही, गीतों के बोल दिखाने के लिए आपके दूसरे संगीत प्लेयर के साथ भी काम कर सकता है.




0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---