बुधवार, 12 अगस्त 2015

मेरे विंडोज 10 की रंगीन शीर्षक पट्टियाँ आखिर कहाँ गईं?

image

विंडोज 10 में होने वाली समस्याओं का सिलसिला जारी है.

तो, भाइयों और बहनों, इस ओएस में अपग्रेड होने से पहले थोड़ा सोच लीजिएगा.

 

अब एक बड़ी समस्या आ रही है. यूजेबिलिटी यानी उपयोगिता की. विंडोज 10 में (शायद छोटे टचस्क्रीन के सीमित मात्रा में विंडोज खोल कर रखने की आवश्यकता के कारण) सभी विंडोज की पता - शीर्षक पट्टियाँ, यदि ऐप्प में डिफाइन नहीं हैं तो  डिफ़ॉल्ट रूप में सफेद हैं. यानी यदि आपने चार छः विंडो खोल लिए, तो फिर कन्फ़्यूजन में रहिए कि किसका विंडो कौन है और किसे कहाँ से बंद करना है या खींचना, छुपाना बड़ा करना है. कई विंडोज एक साथ खोलकर उपयोग करने में, असली मल्टीटास्किंग करने में बड़ी समस्या आ रही है. कोई का कोई विंडो खुल-बंद हो जाता है. और पता नहीं चलता कि कौन विंडो किसके किधर छुपा बैठा है.

 

पूर्व के संस्करणों में सक्रिय, अक्रिय विंडो की पट्टियों को विविध, मनपसंद रंगों में रंग सकते थे जिससे मल्टीटास्किंग कार्य में आसानी होती थी. विंडोज 10 से यह सुविधा छीन ली गई है.

 

परंतु कुछ सीमित मात्रा में आप इसे वापस पा सकते हैं.

 

नेट पर कई सुझाव , टिप्स व ट्रिक्स हैं.

 

मैंने एकदम आसान वाला अपनाया. एक छोटा सा टूल है - विनएयरो. इसे डाउनलोड करें व विंडोज 7 वाला चलाएं और अपने विंडोज 10 में रंगीन पता पट्टियाँ वापस पाएँ. विंडोज 8 वाला विनएयरो पता नहीं क्यों मेरे विंडोज 10 में नहीं चला.

 

विनएयरो में तमाम और भी सेटिंग के टूल हैं जिनका आप चाहें तो उपयोग कर सकते हैं नहीं तो बस अपने विंडोज 10 की सफेद पता पट्टियों को मनमाफिक रंगीन बनाने में काम में लें.

अन्य विवरण यहाँ देखें - http://winaero.com/blog/get-colored-title-bars-in-windows-10/

(how to bring back colored address bar in windows 10)

0 blogger-facebook

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------