टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

मुफ़्त विंडोज़ 10 अपग्रेड के लिए आप सब आमंत्रित हैं

आपको अपने विंडोज 7-8 कंप्यूटर के टास्कबार के दाएं कोने में गेट विंडोज 10 पॉप अप टैक्स्ट वाला विंडोज का चौखाना चिह्न दिखने लगा होगा. या यदि नहीं दीख रहा होगा, तो कुछेक दिनों में दिखने लगेगा. कुछ कुछ ऐसा -

image

 

अमीर हो या ग़रीब, लीगल हो या इल्लीगल, यह विंडोज़ 10 अपग्रेड सभी के लिए मुफ़्त रिलीज किया जा रहा है. अलबत्ता, आपके विंडोज की लीगैलिटी जिस स्थिति में 7 -8 में है, वो उसी स्थिति में विंडोज 10 में भी रहेगा, मगर पूरा अपडेट और अपग्रेड होकर.

यदि आपके पास ऐसा कुछ संदेश प्रकट होता है, तो आप विकल्प चुन सकते हैं, अपग्रेड लेने या नहीं लेने का. यदि आपके पास बहुत पुराने एप्लिकेशन या हार्डवेयर नहीं हैं, तो आप आसानी से अपग्रेड लेने का विकल्प चुन सकते हैं. आरंभिक कुछ छोटी-मोटी परेशानियों, जो कि हर मेजर अपग्रेड में होता ही है, उम्मीद है कि यह अपग्रेड भी बेहतर अनुभव वाला होगा और आमतौर पर सभी प्रयोगकर्ताओं के लिए जरूरी और फायदेमंद होगा.

यदि आप हामी भरते हैं तो आपका विंडोज रिजर्व हो जाएगा - और कुछ इस तरह से एडवेयर प्रकट होगा -

image

विंडोज 10 को आधिकारिक रूप से जुलाई 29 को जारी करने की घोषणा माइक्रोसॉफ़्ट ने की है. अपने पूर्व के व्यावसायिक कदमों के विपरीत, इस बार माइक्रोसॉफ़्ट ने विश्व के तमाम विंडोज 7 -8 कंप्यूटरों को निःशुल्क अपग्रेड करने की चतुराई दिखाई है, ताकि डेस्कटॉप कंप्यूटरों में उसकी बढ़त बनी रहे.

दरअसल, मोबाइल कंप्यूटिंग और एंड्रायड के जमाने में विंडोज के सिंहासन को सीधा खतरा पैदा हो गया है.

अब मेरी ही बात लें. साल-दो-साल पहले, जब मैं यात्राओं पर जाता था तो भारी भरकम विंडोज लैपटॉप लेकर जाता था. कुछ समय पहले टैबलेट लेकर जाने लगा. और अब तो मैं नेक्सस स्मार्टफ़ोन लेकर जाता हूँ, और साथ के लिए एक ब्लूटूथ मिनिएचर कीबोर्ड, जिसमें तमाम दूसरी सुविधाएं हैं जैसे कि लेज़र पाइंटर. मेरे पास विंडोज कंप्यूटर जरूर है, मगर अब वह प्राचीन कालीन कुछ एप्लिकेशन और हार्डवेयर को चलाने के काम में ही आता है. बाकी और कुछ नहीं. मेरा 99 प्रतिशत कार्य ब्राउज़रों और क्लाउड से ही हो जाता है - यानी बैकएण्ड में विंडोज है, लिनक्स है, मैक है या एंड्रायड, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

देखते रहिए, आगे-आगे. होता है क्या. वैसे भी विंडोज 8 मोबाइल के कुछ संस्करणों को माइक्रोसॉफ़्ट कुछ निर्माताओं को एक तरह से निशुल्क ही बांट रहा है. शायद हमें अपना अगला नया विंडोज़ निशुल्क ही मिले, अब ये दीगर बात हो कि लेवाल ही उत्साह न दिखाएं!

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget