मंगलवार, 3 सितंबर 2013

सेमसुंग स्मार्ट मोबाइल फ़ोन हिंदी समेत 9 भारतीय भाषाओं में तथा एण्ड्रायड युक्त टचस्क्रीन कंप्यूटिंग उपकरणों में हिंदी हस्तलेखन से व हिंदी बोल कर गूगल खोज की सुविधा उपलब्ध

clip_image001

पिछले महीने सेमसुंग ने अपने गैलेक्सी सीरीज के कुछ ख़ास फ़ोनों को  हिंदी समेत 9 भारतीय भाषाओं - बंगाली, मलयालम, गुजराती, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु में जारी किया – इसका अर्थ है कि फ़ोन का लगभग पूरा इंटरफ़ेस इन भाषाओं में दिखेगा तथा उपयोगकर्ता कुछ खास ऐप्प भी इन भाषाओं में डाउनलोड कर चला सकेंगे. यह सुविधा गैलेक्सी एस4, ग्रांड, टैब3 में उपलब्ध है तथा स्टार में जल्द ही उपलब्ध होगा. आश्चर्यजनक रूप से नोट2 श्रेणी के गैलेक्सी फ़ोनों में यह सुविधा नहीं दी गई है जो कि समझ से परे है. वैसे, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड - इन 5 भाषाओं में रोबोसॉफ़्ट विवो नामक एण्ड्रायड फ़ोन दक्षिण भारत की एक कंपनी कोई साल भर पहले से बाजार में उतार चुकी है, परंतु यह ज्यादा प्रचलित हो नहीं पाई थी. इसी तरह विशटेल नामक कंपनी अपने एण्ड्रायड टैब हिंदी भाषा में ला चुकी है. सोनी के कुछ एण्ड्रॉयड फ़ोनों में हिंदी इंटरफ़ेस पिछले कुछ समय से पहले से ही उपलब्ध है.  देखना यह होगा कि भारतीय भाषाओं के यह पैक एण्ड्रायड फ़ोनों के दूसरे निर्माताओं को जारी होते हैं या नहीं - जिसकी संभावना थोड़ी कम ही है. तो यदि आपके पास इन मॉडल के अलावा अन्य एण्ड्रायड फ़ोन हैं, तो आपको निराशा हाथ लगेगी - नो हिंडी! 

इन भाषाओं में बदलने के लिए फ़ोन की सेटिंग में जाकर अपनी वांछित भाषा – जैसे कि हिंदी चुनना होगा और आपका फ़ोन संबंधित भाषा पैक डाउनलोड कर इसे लागू कर देगा.

clip_image003

मराठी में सेमसुंग गैलेक्सी फ़ोन

image

भाषा सेटिंग से चुनें भारतीय भाषाएं

इसके साथ ही हिंदी भाषा में हस्तलेखन पहचान के जरिए हिंदी में खोज करने की सुविधा भी टचस्क्रीन एण्ड्रायड उपकरणों में मिल चुकी है. चूंकि यह सुविधा गूगल की ओर से है, और ऑपरेटिंग सिस्टम स्तर पर है, अतः यह एण्ड्रायड के सभी ताज़ा संस्करण वाले फ़ोनों में उपलब्ध है. 

इसके लिए अपने एण्ड्रायड फ़ोन में क्रोम ब्राउज़र चालू करें, और नीचे की ओर दिए गए सेटिंग लिंक को टच करें, और क्रोम की सेटिंग में जाएं.

वहाँ हस्तलेखन के बाजू में दिए गए सक्षम करें बटन को चुनें. फिर वहीं पर नीचे दिए गए गूगल उत्पादों की भाषा में टैप कर सूची में से हिंदी चुनें और इस मेनू से बाहर निकलें.

image

(क्रोम ब्राउज़र में हिंदी के लिए सेटिंग)

अब आप हिंदी हस्तलेखन में खोज करने के लिए तैयार हैं – अब आपको इंटरनेट पर खोज करने के लिए अक्षरों को टाइप करने की आवश्यकता नहीं है. यूआरएल में google.co.in टाइप करें और गूगल की साइट में जाएं. ब्राउज़र में निचले दाहिने ओर g के चिह्न को टच करें और हस्तलेखन सक्षम करें. अब आप यूआरएल टैक्स्ट बॉक्स में अपनी उँगली या स्टायलस से हिंदी में लिखें और आराम से खोज करें. हस्तलेखन थोड़ा साफ रहना चाहिए और यहाँ थोड़ी प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है.

आमतौर पर छोटे छोटे शब्दों के हस्तलेखन को तो यह बढ़िया समझ लेता है – जैसे कि रवि. परंतु जैसे ही आप रतलामी जैसे बड़े और कठिन शब्द लिखने की कोशिश करते हैं तो मामला गड़बड़ाने लगता है. फिर भी है यह बहुत काम का और आने वाले समय में इस तकनीक में सुधार होना ही है. साथ ही कुछ सीमित मात्रा में हिंदी में बोले गए वाक्यांशों – जैसे कहानी को भी यह ठीक से पकड़ कर खोजता है. बोलकर खोजने के लिए हस्तलेखन बंद करना होता है और यूआरएल इनपुट क्षेत्र के दाहिने ओर दिए गए माइक्रोफ़ोन के चिह्न को टैप कर उसे चालू करना होता है. चालू करने के तुरंत बाद वह शब्द या वाक्यांश बोलना होता है जिसे यह स्वयं समझ कर इनपुट विंडो में डाल देता है. आपके पास मिलते जुलते वैकल्पिक शब्द भी उपलब्ध होते हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं. यहां पर भी, जाहिर है कि आपको अपनी आवाज को थोड़ा मॉड्यूलेट कर बोलना होगा ताकि यह आपके द्वारा बोले गए शब्द कहानी को कहानी ही समझे!

clip_image006

हिंदी हस्तलेखन से खोज – टेक्नोलॉज़ी का एक और कमाल.

लगता है कि भाषाई कंप्यूटिंग मोबाइल फ़ोनों के जरिए आम जनता में घुसपैठ करने के लिए कमर कस कर तैयार खड़ी है. और जो काम पर्सनल कंप्यूटर नहीं कर पाए, वह ये मोबाइल कंप्यूटिंग उपकरण और फ़ोन शायद करें!

9 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. भाषाई कंप्यूटिंग अब ज़रूरी भी है इन कंपनियों के लिए

    उत्तर देंहटाएं
  2. आज की बुलेटिन फटफटिया …. ब्लॉग बुलेटिन में आपकी इस पोस्ट को भी शामिल किया गया है। सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत ही बढिया जानकारी दी है आपने । मै भी एक नया मोबाईल लेने की कबसे सोच रहा था अब तो एक कारण भी मिल गया ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. हिंदी पाठन व् लेखन के लिए ये फोन काफ़ी महँगे हैं मध्यम बजट में भी ये सुविधा प्राप्त होनी चाहिये।
    खैर सैमसंग का स्वागत योग्य प्रयास।

    उत्तर देंहटाएं
  5. हस्तलेखन की सुविधा तो बढ़िया है, सुना हुआ कब लिखेगा।

    उत्तर देंहटाएं
  6. जहाँ तक मुझे समझ में आता है, जल्द ही नोट 2 के लिए भी यह आ जायेगा. फिलहाल शुरुवाती दिनों में इसने सिर्फ उन मॉडल के लिए सैमसंग ने इसे बनाया है जो इसका सबसे अधिक बिकने वाला हाई एंड फोन है.

    उत्तर देंहटाएं
  7. मेरा नया लैपटाप विंडोज 7 अल्टीमेट कल चलाते समय जब मैं ब्राउजिंग कर रहा था, मोजिला फॉयरफाक्स पर, तो उस समय जाम हो गया, मैंने कोई 10 मिनट से भी ज्यादा इंतजार किया चलने का लेकिन चला नहीं तो मुझे पॉवर बटन को 5 सेकेन्ड तक लगातार दबाकर बंद करना पड़ा। मैं जानना चाहता हूं कि इससे क्या असर पड़ेगा? लैपटाप और विंडोज पर?

    उत्तर देंहटाएं
  8. राजीव जी आमतौर पर कोई अन्तर नहीं पड़ेगा. यदा कदा फ़ाइल करप्ट हो सकती है या फिर कोई अन्य समस्या हो सकती है, परंतु इसकी संभावना नगण्य ही है. ऐसे रीबूट तो हमें भी कई बार करना पड़ जाता है.

    उत्तर देंहटाएं
  9. उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यवाद!

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---