आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

स्मार्टफ़ोन हिंदी कीबोर्ड शूटआउट - किस स्मार्टफ़ोन का हिंदी कीबोर्ड वाकई स्मार्ट है?

ठीक है, आपने स्मार्टफ़ोन खरीद लिया. परंतु, कहीं आप पछता तो नहीं रहे कि इसका हिंदी कीबोर्ड तो आपके कोई काम का नहीं है?

आइए, आज देखते हैं कि बाजार में मौजूद 2 भिन्न किस्म के स्मार्टफ़ोनों में उपलब्ध हिंदी कीबोर्डों में तुलना.

इस तुलना में बेहद लोकप्रिय एण्ड्रायड स्मार्टफ़ोनों और विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 को लिया गया है. बाकी सबको - यानी आईफ़ोन, ब्लैकबेरी इत्यादि को छोड़ दिया गया है. कारण यह कि एण्ड्रायड के स्मार्टफ़ोन हर रेंज में उपलब्ध हैं, और अब यह बाजार का नं. 1 आईफ़ोन की जगह ले रहा है, तथा नवीनतम स्मार्टफ़ोनों में हिंदी इंटरफ़ेस युक्त एकमात्र विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 है.

इस तुलना के लिए बाजार में उपलब्ध अपने कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ मॉडल सैमसुंग गैलेक्सी नोट 2 तथा नोकिया ल्यूमिया 920 का प्रयोग किया गया है.

एण्ड्रॉयड स्मार्टफ़ोनों का हिंदी कीबोर्ड -

एण्ड्रॉयड स्मार्टफ़ोनों में हिंदी कुंजीपट के लिए कई विकल्प हैं. पहले पहल GO कीबोर्ड आया था, जिससे हिंदी में लिखने का काम मजे में चल रहा था. बाद में मल्टीलिंग कीबोर्ड आया जिसमें हिंदी का प्रेडिक्टिव टैक्स्ट इनपुट भी था. अभी हाल ही में गूगल का हिंदी आईएमई भी जारी हुआ है. गूगल हिंदी आईएमई का प्रयोग करने वाले बहुत हैं और उन्हें इसका इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होगी.

एण्ड्रॉयड का मल्टीलिंग कीबोर्ड का लेआउट इनस्क्रिप्ट जैसा है, और यदि आप इनस्क्रिप्ट का प्रयोग करते रहे हैं तो इसका प्रयोग करने में कोई कठिनाई नहीं होगी. यदि आपके  स्मार्टफ़ोन में अलग से कीबोर्ड लगाकर काम करने की सुविधा मिल सकती है, और आप इनस्क्रिप्ट प्रयोग करते हैं तो मल्टीलिंग कीबोर्ड बढ़िया है. इसका प्रेडिक्टिव हिंदी भी ठीक ठाक है - ठीक ठाक इसलिए कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार आप देख सकते हैं कि बताएं लिखने के लिए एक बार इनपुट दे देने के बाद भी वह स्वचालित शामिल नहीं होता और डिफ़ॉल्ट विकल्प 'बताए' ही उपलब्ध रहता है.

Multiling-Hindi-keyboard_2013-03-25-22-37-05

 

एण्ड्रॉयड पर हाल ही में आया गूगल आईएमई इंटेलिजेंट किस्म का है और आपके पिछले इनपुट के हिसाब से त्वरित गति से सीखता है. परंतु यदि आप इसमें तीव्र गति से टाइप करते हैं तभी यह काम करता है, और यदि आप धीमी गति से टाइप करेंगे तो कुछ का कुछ टाइप कर देता है, और आपको बारंबार सुधार करना पड़ता है. इसमें सिर्फ रोमन-फ़ोनेटिक टाइपिंग ही उपलब्ध है, और वह फ़ोनेटिक टाइपिंग भी रूल बेस्ड नहीं, बल्कि इंटेलिजेंस बेस्ड है. यानी नमस्ते को आप namaste, nmste, namste, nmaste कुछ भी टाइप कर लिख सकते हैं. इसका प्रेडिक्टिव इनपुट तो कई बार वाहियात किस्म का होता है जैसे कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं. यह सिर्फ रोमन-फ़ोनेटिक टाइपिंग करने वालों के लिए है, जबकि इसमें आसानी से देवनागरी कीबोर्ड डाला जा सकता था. गूगल आईएमई का रोमन-फ़ोनेटिक टाइप वहाँ ज्यादा काम का है जहाँ भौतिक कुंजीपट रोमन में है. आमतौर पर सभी स्मार्टफ़ोन आजकल टचस्क्रीन के आ रहे हैं जहाँ भौतिक कुंजीपट तो होता नहीं है, ऐसे में हिंदी लिखने के लिए रोमन कुंजीपट थोड़ा अजीब सा सॉल्यूशन है - सिर्फ डाई हार्ड गूगल आईएमई के चाहने वालों के लिए.

google-hindi-ime-keyboard_2013-03-25-22-28-34

 

अब आते हैं विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 पर. चूंकि विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 में हिंदी अपने परिपूर्ण रूप में मौजूद है, और उसका पूरा समर्थन है - यानी इंटरफ़ेस से लेकर सेटिंग इत्यादि सभी में हिंदी में काम किया जा सकता है, अतः हिंदी कीबोर्ड के लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है. विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 में हिंदी लिखने के लिए आपके पास 2 तरह की सुविधाएं हैं. आप देवनागरी में भी हिंदी लिख सकते हैं और हमारे एनआरआई व दक्षिण भारतीय भाइयों के लिए विशेष तौर पर रोमन में हिंदी लिखने के लिए सुविधा है. आप कहेंगे रोमन में हिंदी तो स्मार्टफ़ोन क्या, किसी भी सड़े से फ़ोन में लिखा जा सकता है. मगर भाई, जरा ठंड रखें. हम विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 में में रोमन में हिंदी लिखने की बात कर रहे हैं तो यह विशेष तो होगा ही.

तो चलिए, पहले रोमन हिंदी लिखने की सुविधा को ही देखें. बहुत से लोग हिंदी बोल-समझ तो लेते हैं, मगर हिंदी लिख-पढ़ नहीं पाते. अलबत्ता रोमन हिंदी में उनका काम धड़ल्ले से चलता है. ऐसी जनता के लिए विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 में बढ़िया सुविधा दी गई है. जब आप हिंदी कीबोर्ड इंस्टाल करते हैं तो रोमन हिंदी में लिखने की सुविधा अतिरिक्त रूप से मिलती है. इसमें खासियत यह है कि रोमन हिंदी में ही प्रेडिक्टिव टैक्स्ट की अच्छी सुविधा आपको मिलती है. यहाँ तक कि अच्छी खासी संख्या में संज्ञा नाम भी पहले से मौजूद हैं. स्क्रीनशॉट देखें -

 

windows mobile phone 8 hindi roman keyboard

 

अब देखते हैं विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 में देवनागरी हिंदी में लिखने की सुविधा कैसी है. आप देखेंगे कि इसका कुंजीपट वर्णक्रमानुसार है, मानक इनस्क्रिप्ट नहीं. हालांकि टच स्क्रीन वाले उपकरणों के लिए भले ही इससे कोई खास समस्या न हो, मगर यदि बाहरी भौतिक कुंजीपट जोड़ने की सुविधा जुगाड़ ली जाए तो यह कुंजीपट किसी काम का नहीं. इसे इनस्क्रिप्ट या रेमिंगटन आधारित होना चाहिए. या फिर इसमें अपनी पसंद अनुरूप इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन में से चयन का विकल्प भी होना चाहिए.

यह तो हो गया इसका ले-आउट, जो कि बिना किसी आधार के दिया गया प्रतीत होता है, अब देखते हैं कि इसमें टाइप करने में क्या सुविधा मिलती है. यदि आपको हिंदी का वर्णक्रम याद है तो आपको थोड़ी सी सुविधा मिल सकती है, अन्यथा हम जैसे इनस्क्रिप्ट के आदी लोगों को शुरूआत में वर्ण ढूंढने में कठिनाई हो सकती है. वैसे, जैसा कि अनुमान था, इसका प्रेडिक्टिव हिंदी अच्छा है, और वाकई काम करता है. गूगल आईएमई की तरह इसमें फालतू के शब्द बिलकुल नहीं आते, और आमतौर पर सही वर्तनी के डिक्शनरी शब्द ही विकल्प के तौर पर आते हैं.

wp_ss_20130326_0001

 

अब आप पूछेंगे कि परीक्षा में कौन पास हुआ? आप इस आलेख को ध्यान से पढ़ेंगे तो परिणाम आपको स्वयं समझ में आ जाएगा. वैसे, यदि विंडोज़ मोबाइल फ़ोन 8 में इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन लेआउट के विकल्प भी यदि शामिल कर दिए जाएँ तो यह वाकई बढ़िया, विकल्पहीन कुंजीपट हो सकता है.

टिप्पणियाँ

  1. अब कहीं जाकर लगता है कि हिंदी के भी दि‍न बहुरे हैं

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. सच हिंदी के दि‍न भी बहुरे अब जाके

      हटाएं
  2. जगदीश भाटिया7:07 pm

    रवि जी,
    Swpye भी एक अच्छा विकल्प है। beta.swype.com
    यह गूगल प्ले पर उपलब्ध नहीं है
    यह शब्द के साथ साथ वाक्य का भी सुझाव देता है।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. वाह, धन्यवाद इस टिप के लिए. जरूर आजमाऊंगा. इसबीच, यदि आप इसका कोई रीव्यू दें तो और बढ़िया.

      हटाएं
  3. जगदीश भाटिया7:14 pm

    एक बात और। गूगल हिंदी इनपुट में यदि ग्लोब पर टच करते हैं तो देवनागरी कीबोर्ड दिखने लगता है।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी, परंतु इसका देवनागरी कीबोर्ड तो और भी वाहियात किस्म का है. इसके व्यंजनों को 2 कुंजीपट में बांट दिया गया है जिससे आपको बारंबार स्विच करना होता है. और देवनागरी में तो टैक्स्ट प्रेडिक्शन लगभग अनुपयोगी यानी बेकार ही है.

      हटाएं
  4. एण्ड्रॉयड में तो हिन्दी लिखने के कई जुगाड़ हैं, नया गूगल वाला ही इंस्टाल किया है अभी। काम हो जाता है।
    विण्डोज फोन पास है नहीं, हिन्दी समर्थन हो गया है अब तो एक खरीदा जा सकता है। पत्नी के लिए एक फोन की ज़रूरत है भी। आभार।

    उत्तर देंहटाएं
  5. रवि भाई,

    तो हमारे जैसे इंस्क्रिप्ट के आदी लोगों के लिए फिलहाल कोई परफेक्ट मोबाइल उपलब्ध नहीं है?

    आपका सुझाव विंडोज 8 वाले फोन की तरफ झुका हुआ है!

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. सृजन भाई,
      मोबाइल में इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड का अर्थ वैसे ज्यादा तभी है जब आप उसमें कोई जुगाड़ लगा कर भौतिक कीबोर्ड का प्रयोग करें, अन्यथा टचस्क्रीन उपकरणों में इनस्क्रिप्ट हो या वर्णक्रमानुसार, बहुत अधिक फर्क नहीं पड़ता है. मैंने बस मानक कुंजीपट की बात कही थी, कि वो होना चाहिए, उसमें काम करने वालों को ध्यान रहता है कि कौन सी कुंजी कहाँ है. और, यदि शब्द प्रेडिक्शन सही सही इंटेलिजेंट युक्त आता है तब तो और भी जरूरत नहीं है.

      विंडोज़ 8 की तरफ झुका हुआ इसलिए लग रहा होगा कि तुलनात्मक रूप से अभी इसमें जो सुविधाएँ हिंदी के लिए हैं, वो अन्यों की तुलना में बेहतर हैं. पर कंप्यूटर अनुप्रयोगों में तो चूहा दौड़ चलता है - जो बढ़िया होता है, वो ही चलता है और अच्छे खासे प्रचलित चीजों को बाहर कर देता है .. आगे आगे देखिए क्या होता है..

      हटाएं
    2. आपका कहना एकदम सही है कि टचस्क्रीन उपकरणों में इनस्क्रिप्ट हो या वर्णक्रमानुसार, बहुत अधिक फर्क नहीं पड़ता है. गूगल आईएमई आने के बाद से मैंने मोबाइल पर इसी का प्रयोग करना सुगम पाया है इसलिए आजकल किसी आैर कीबोर्ड का प्रयोग करने की आवश्यकता अब नहीं लग रही बस आराम से अंग्रेज़ी (रोमन) में टाइप करता हूं, हिंदी में परिवर्तित होता जाता है. डैस्क्टाॅप पर क्योंकि physical कीबोर्ड है, पहले ही की तरह रेमिंगटन हिंदी कीबोर्ड टाइप करता हूं.

      हटाएं
  6. विण्डो फोन दमदार है, इन्स्क्रिप्ट कीबोर्ड भर आ जाये।

    उत्तर देंहटाएं
  7. टचस्क्रीन फोनों पर रोमन से हिन्दी (कथित फोनेटिक) लिखना बहुत ही बकवास कंसैप्ट है। जब हिन्दी वर्ण स्क्रीन पर सॉफ्ट बटनों के रूप में सामने हों तो रोमन से लिखने का क्या तुक है। चाहे इन्स्क्रिप्ट हो या वर्णक्रमानुसार, टचस्क्रीन कीबोर्ड तो देवनागरी ही होना चाहिये।

    स्वाइप तथा स्विफ्टकी में भी अब हिन्दी समर्थन है। ये दोनों ही कुंजियों पर स्वाइप करके तेज टाइपिंग के लिये काफी लोकप्रिय हैं।

    विण्डोज़ फोन ८ में आपके बताये अनुसार हिन्दी की सुविधा होगी परन्तु यह प्लेटफॉर्म ऍण्ड्रॉइड की तुलना में काफी पीछे है। चाहे ऍप्लिकेशन्स की बात हो चाहे ऍण्ड्रॉइड के यूजर इंटरफेस या कस्टमाइजेब्लिटी की।

    उत्तर देंहटाएं
  8. मुझे तो ये गूगल हिंदी इनपुट ही बेस्ट लग रहा है रोमन में लिखो हो हिंदी मैं टाइप हो जाता हैं

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. बेनामी6:06 am

      वह सबसे बेकार तरीका है, मेरी मनो तो हिंदी कीबोर्ड खरीदो और उससे लिखो, काफ़ी आसानी होगी। मैं फिलहाल वहीँ कर रहा हूँ। माना की फोनेटिक में लिखने की आदत हम सबको हो गयी है लेकिन इस आदत को सुधारने का वक़्त आ गया है :)

      हटाएं
  9. विंडोज 8 64 बिट के लिए हिन्‍दी IME बताएं कृपया...

    उत्तर देंहटाएं
  10. विंडोज 8 64 बिट के लिए हिन्‍दी IME बताएं कृपया...

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. भाषा इंडिया की साइट से हिन्दी आईएमई 2 डाउनलोड कर इंस्टाल करें.

      हटाएं
  11. रवि जी, ऍण्ड्रॉइड फोन के साथ लगभग बीस दिन गुजारने के बाद गो कीबोर्ड, मल्टीलिंग कीबोर्ड तथा स्विफ्टकी में से मुझे स्विफ्टकी सबसे बढ़िया लगा। प्रिडक्शन अच्छा है, स्वाइप के साथ तेज गति मिलती है। मुफ्त संस्करण में एकाध महीने बाद स्वाइप व प्रिडिक्शन सुविधा बन्द हो जाती है। पेड संस्करण भी सस्ता ही है, ५० रुपये का।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें