गुरुवार, 14 मार्च 2013

अब इंटरनैट पर शब्द के अर्थ खोजिए सीधे अरविंद लैक्सिकन पर!

एकमात्र अरविंद लैक्सिकन यह सुविधा देता है कि इंटरनैट पर समाचार या ब्लाग पढ़ते समय आप किसी अर्थ के शब्द या उस के पर्याय किसी कोश में देख सकें. बस उस शब्द को चुनिए और एक क्लिक कर के और संबंधित शब्दोँ के अनमोल भंडार तक पहुँच जाएँ.

यह तभी संभव है जब आप अरविंद लैक्सिकन पर पंजीकृत सदस्य हों. पंजीकरण की प्रक्रिया बेहद आसान है.

http://arvindlexicon.com/wp-login.php?action=register

पर क्लिक करते ही आप को जो फ़ार्म मिलेगा उस में यथावश्यक जानकारी जैसे अपना नाम (रोमन लिपि के छोटे अक्षरों में जैसे arvindkumar), ईमेल का पता, नाम का पहला भाग, अंतिम भाग, आप की कोई वैबसाइट हो तो उस का नाम, अपने बारे में कोई जानकारी (जैसे- क्या करते हैँ, कहाँ रहते हैँ आदि) भर देँ. पासवर्ड लिखेँ और दोहराएँ.

अब आप हिंदी-इंग्लिश जगत और अरविंद परिवार के सम्मानित सदस्य बन गए. यहाँ आप को लगातार उपयोगी और रोचक पाठ्य सामग्री पढ़ने को मिलती रहेगी… और साथ ही मिलेगी अरविंद लैक्सिकन के निश्शुल्क संस्करण से लाभ उठाने का अधिकार. इस संस्करण में दैनिक जीवन की ज़रूरतेँ पूरी करने के लिए अत्यावश्यक शब्द मिल जाते हैँ.

मान लीजिए आपने इंग्लिश का best शब्द खोजा. जो बक्सा आप के सामने खुलता है, उस में लिखा है install ‘lookup word in Arvind Lexicon’ Extension for Firefox. आप इस पर क्लिक करेंगे तो

clip_image002

अगर फ़ायर फौक्स या आप का कोई और सर्च इंजन या वाइरस रोधी प्रोग्राम आप को रोके तो आप उसे Install या स्वीकार करने की अनुमति दे देँ. अब आप इंटरनैट पर भी अपने वांछित शब्द के अर्थ देखने में सक्षम हैं.

यही नहीँ, आप उस शब्द के अनेक संदर्भ साकार सचित्र ग्राफ़ में भी देख सकते हैं, जैसे--clip_image004

बात यहीँ ख़त्म नहीँ होगी. आप चाहें को इस ग्राफ़ को बड़ा कर के भी देख सकते हैं. साथ ही किसी भी चौखटे पर क्लिक कर के उस शब्द समूह पर जा सकते हैं. जैसे मूल्यातीत पर क्लिक करते ही आप तत्संबंधी शब्दावली तक पलक झपकते ही पहुँच जाएँगे...

clip_image006

आज ही इस कमाल का करिश्मा स्वयं देखें और अपने सभी मित्रोँ को बताएँ.

9 blogger-facebook:

  1. bahut hi labhprad jankari.prayoge karke dekhten hen

    उत्तर देंहटाएं
  2. सच में बड़ी गहरी मेहनत का फल है यह।

    उत्तर देंहटाएं
  3. वाकई महत्वपूर्ण जानकारी है. कृप्या बताएं कि नोकिया 206 को सपोर्ट करती ऑफलाइन डिक्शनरी कैसे मिल सकती है. शिप्रा डिक्शनरी भी काम नहीं कर रही.

    उत्तर देंहटाएं
  4. बाकी सब तो ठीक पर मैं रजिस्टर नहीं होना चाहता...

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------