लिनक्स के रेमिंगटन हिंदी की-बोर्ड में 'ई तथा ऊ' कैसे लिखें / ई तथा ऊ लिखने का समाधान

मुझे एक ईमेल प्राप्त हुआ  -
Dear Raviji,
I am management consultant at Indore and very much intersted in research in computer how ever I am not having any formal computer training. Now a days I am trying to work on Ubuntu and able to install it, and also installed Ibus keyboard for remington keyboard, however I am not able to write बडी इ using the same. As evident hear. I am now well conversant with webdunia's indic IME in windows.
I would be very grateful to if you can spare your some time and provide me solutions.

मुझे लगा कि ये कौन सी बड़ी बात है, कहीं पर ई की कुंजी छुपी होगी, और बस खोज कर बता दूंगा.
आमतौर पर रेमिंगट की-बोर्ड में ई लिखने के लिए bZ कुंजियों का कॉम्बीनेशन प्रयोग में लेना होता है. परंतु यहाँ इस कॉम्बीनेशन से इर् लिखा जा रहा था.

फिर मैंने यहाँ दिए गए रेमिंगटन कुंजीपट का लेआउट देखा.

जरा आप भी देखें - और जरा ध्यान से!

हे भगवान! ये कैसा की-बोर्ड है?
आप देखेंगे कि इस पूरे की-बोर्ड में तथा लिखने के लिए कोई भी कुंजी आबंटित नहीं है!
तो यदि आप लिनक्स में रेमिंगटन की-बोर्ड का प्रयोग कर हिंदी लिख रहे होंगे तो ई लिखने के लिए आपको कुछ अन्य जुगाड़ करना पड़ रहा होगा या फिर आप इसके बगैर ही काम चला रहे होंगे.

परंतु लिनक्स तंत्र की ख़ूबी यह है कि इसमें सबकुछ आप अपने मुताबिक कर सकते हैं और यह कोई रॉकेट साइंस नहीं होता है.

तो इसके लिए आपको अपने लिनक्स तंत्र में उपलब्ध रेमिंगटन कुंजीपट लेआउट फ़ाइल को थोड़ा सा संपादित करना होगा और बस आपका काम हो जाएगा.

इसके लिए, एक फ़ाइल - hi-remington.mim ढूंढें. यह आमतौर पर यहाँ होता है -
/usr/share/m17n/hi-remington.mim
इसे आपको रूट उपयोगकर्ता (सुपर-यूजर मोड) में संपादित करना होगा.
इसके लिए कमांड दें (gedit की जगह कोई भी टैक्स्ट एडीटर चलेगा) -
sudo gedit /usr/share/m17n/hi-remington.mim
जीएडिट खुलेगा और hi-remington.mim फ़ाइल को लोड कर लेगा. अब आप नीचे स्क्रॉल करते जाएं और यह पंक्ति देखें -
("$" "+")

यहाँ पर अंग्रेजी के $ के बदले + का चिह्न हिंदी में मैप किया गया है जो कि आमतौर पर ज्यादा काम नहीं आता इसीलिए यहाँ हम ई को प्रतिस्थापित करेंगे. तो यह लाइन हो जाएगी -
("$" "ई")

[यहाँ आपको ई यहीँ से कॉपी करना होगा - इसीलिए जब आप ऊपर दिए गए फ़ाइल को संपादित करने जाएं तो इस पृष्ठ को पहले से लोड कर लें और ई को + से प्रतिस्थापित करने के लिए यहीँ से, या अनयत्र किसी अन्य वेबसाइट की सामग्री से कॉपी करें.]

इसी तरह, ऊ के लिए,
("@" "/") पर जाएं और उसे इस तरह बदलें -
("@" "ऊ")

बस अब आप इस फ़ाइल को सहेज लीजिए और अपने लिनक्स तंत्र को रीस्टार्ट कर लीजिए  (यदि एडवांस यूजर हैं तो इनपुट मैथड एडीटर इंजिन को ही रीलोड कर लीजिए) और आपकी समस्या हो गई गुल! अब जब भी ई छापना होगा तो अंग्रेज़ी के $ कुंजी को दबाइए (यानी शिफ़्ट4) और ऊ छापना हो तो @ कुंजी दबाइए (यानी - शिफ़्ट 2).

अब भी यदि कोई समस्या है तो टिप्पणी बक्से में पूछें.







एक टिप्पणी भेजें

हम तो इन्स्क्रिप्ट ही सीखे हैं..

रवि जी बहुत बहुत धन्यवाद आपके द्वारा बताई विधि अनुसार ई लिखना भी सीख लिया साथ ही साथ हिन्दी अंको के स्थान पर अरेबिक अंको को भी प्रतिस्थपित कर लिया ।

धन्यवाद वेदमाता Keyboard से ई लिखने मे कोई परेशानी नही आती है, अंकों के लिये Right Alt key के साथ आसानी है,

बहुत ही अच्छी जानकारी, जिसके आधार पर वेदमाता keyboard भी वापर कर देखा, समस्या गायब |

मैं तो लिनेक्स में फोनेटिक में काम करता हूं। 'ई' लिखने के लिये अंग्रेजी का ':' वर्ण लिखने पर आता है।

अपना काम तो फोनेटिक से ही चलता है। अगर रेमिंगटन इस्तेमाल हुआ तो इस जुगाड़ की जरूरत पड़ेगी।

भईया मैंनें आपके इसके पहले वाले पोस्ट पर कमेंट किया था तब मुझे भी यही समस्या थी. अब मैं भी इस प्रक्रिया से की मैप करता हूं. धन्यवाद.
भईया, ओपन या लिब्रा आफिस में कृति/चाण्यक्य : यूनिकोड का मेक्रो जुगाड़ हो तो बतलाईयेगा.

अपन भी फ़ोनेटिक बिरादरी के हैं।

सर प्रणाम। मैंने बॉस लाइनक्‍स इंस्‍टाल किया उसमें दो दिक्‍कतें हैं बड़ी इ और बड़ा उ नहीं आता। इसके अलावा उसकी फाइल एमएस आफिस से कम्‍पैटिबल नहीं है।
मेरा कीबोर्ड रैमिंग्‍टन है और मैं आईएमई के जरिये यूनीकोड में टाइप करता हूं और कृतिदेव के कुछ संयुक्‍ताक्षरों के लिए दाहिनी ओर दी गयी की का। पर बॉस लाइनक्‍स में दायीं ओर की कीज काम नहीं करतीं और इस प्रकार से संयुक्‍त अक्षर नहीं बन पाते। क्‍या मुझे उबुंटू आजमाना चाहिए।
मार्गदर्शन करें।

कामता जी, आपको उबुंटू में भी यही समस्या मिलेगी. दरअसल बॉस लिनक्स और उबुंटू लिनक्स कोई भिन्न लिनक्स नहीं हैं, बल्कि इनमें जो चीजें उपयोग में ली जाती हैं वे सभी कॉमन रहती हैं, बस थोड़ा सा कंट्रोल सिस्टम (नियंत्रण तंत्र और पैकेजिंग इत्यादि)ही अलग होते हैं.
आप बॉस लिनक्स में भी ऊपर दिए गए अनुसार फ़ाइल को संशोधित कर लें. बड़ा ऊ के लिए भी कोई फ़ालतू अक्षर मैप कर लें तो आपका काम बन जाएगा.

रवि जी http://raviratlami.blogspot.in/2012/07/12x-how-to-install-hindi-remington.html पोस्ट के लिए आपका असीम धन्यवाद कि आपने उबुंटू में step by step हिन्दी रेमिंगटन कीबोर्ड स्थापित करने की विधि स्क्रीनशाट सहित बताई. और, इस पोस्ट में आपने फ़ाइल संपादित करने की जो विधि बताई उसने रही सही क़सर भी पूरी कर दी. वर्ना मैंने तो बहुत पहले ही प्रयास करना छोड़ दिया था और हिन्दी के लिए केवल विंडोंज़ में IME पर ही निर्भर था. लीनक्स केवल अंग्रेज़ी के ही काम आ रहा था. अभी, कुछ कुछ ज़रूरी कमांड मैंने बदल दी हैं और बाक़ी भी धीरे धीरे विंडोंज़ IME के अनुसार कर लूंगा.

जब मेरे जैसे लोगों ने हिन्दी टाइपिंग सीखी थी तो फ़ोयनेटिक का ज़माना नहीं था और हिंदी के लिए बस रेमिंगटन ही उपलब्ध था इसलिए दोबारा नए सिरे से टाइपिंग सीखने की हिम्मत तो थी ही नहीं. अलबत्ता विंडोज़ के ही भरोसे रहना पड़ रहा था.

यह कमेंट मैं उबुंटू में हिन्दी रेमिंगटन कीबोर्ड से ही टाइप कर रहा हूँ. पुनःश्च आभार.

काजल भाई, खुशी की बात है कि मेरा यह प्रयास आपके काम आया.

और, आपका कहना सही है - मैंने भी सबसे पहले रेमिंगटन टाइपिंग ही सीखी थी, परंतु जब यूनिकोड आया तो लोकलाइजेशन व हिंदी कंप्यूटिंग के लिहाज से उस वक्त रेमिंगटन कीबोर्ड ही नहीं था, तो मजबूरी में इनस्क्रिप्ट सीखना पड़ा था. इसमें रेमिंगटन कीबोर्ड को भूलने का अतिरिक्त काम भी था. यदि ये कीबोर्ड उस वक्त मौजूद रहता तो इतनी दिक्कत नहीं आती. वैसे भी हिंदी टाइपिंग परीक्षा में रेमिंगटन कीबोर्ड ही प्रयोग में आता है. मगर जाने किस बेवकूफी के तहत इनस्क्रिप्ट को डिफाल्ट बना कर जबरन थोपा गया है. सरलीकरण के नाम पर यह निहायत ही बेवकूफी थी, जिसने लोगों को हिंदी कंप्यूटिंग से और दूर कर दिया था. पर क्या करें...

कृतिदेव की टाइपिंग के लिए दाहिनी तरफ के कुंजीपट का प्रयेग जरूरी हेता है। वह लिनक्‍स में काम नहीं कर रहा। SCIM can we unstall it and USE IME for compatibility with MS office as I am linguist and work for many agencies.

आपकी समस्या थोड़ी सी विचित्र लग रही है.
आप फेडोरा या उबुंटु इंस्टाल / प्रयोग कर देखें. आप इन्हें सीधे सीडी से बूट कर प्रयोग कर भी देख सकते हैं कि आपकी समस्या का समाधान होता है या नहीं. यदि समाधान हो जाता है तो उसे इंस्टाल कर सकते हैं.

भईया, इस की बोर्ड में मैं अपनी सुविधानुसार कुछ बदलाव चाहता हूं मैंपिंग कैसे करूं. ये दो शब्द देखें - ितवारी बोडर्. डाॅस आकृित से टायपिंग मशीनों तक बहुधा इ की मात्रा अक्षर के पहले की को दबा कर लगाई जाती रही है इस कारण मैं जब तिवारी लिखता हूं तो पहले ि (f) दबाता हूं फिर त इसी प्रकार बोर्ड लिखने के लिए मैं बोड के बाद र् (z) दबाता हूं.

सर क्‍या लाइनक्‍स सिर्फ ओपन टाइप फोंट के लिए है या इसमें ट्र-टाइप फोंट जैसे कृतिदेव में भी काम हो सकता है।






















































यही तो मै भी चाहता हून







जैसा की आप नीचे लिखे कोड मैं देख पा रहे हैं
कि rz कुंजी के युग्म से त्र
mw कुंजी के युग्म से ऊ
bZ कुंजी के युग्म से ई
इसके लिये मेरी hi-remington.mim फाईल का कोड देखें।
इसके उपयोग आप भी करके देखें

("vk" "आ")
("Wa" "ँ")
("ks" "ो")
("kS" "ौ")
("vAs" "ओ")
("vAS" "औ")
("bZ" "ई")
("mw" "ऊ")
("rz" "त्र")

क्‍या आई बस नाम का यह ओपनसोर्स साफटवेयर विन्‍डोस के लिये भी उपलब्‍ध है
यदि है तो क़प्‍या इसकी जानकारी प्रदान करें आपकी बडी क़पा होगीा
क्‍योंकि यदि एैसा होता है तो बडा मजा आयेगा विन्‍डोज में भी मनवांछित अक्षरों को कुंजीपटल में स्‍थापित कर प्रयोग किया जा सकेगा

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget