आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

अपने पायरेटेड विंडोज़ इंस्टालेशन को सिर्फ 699 रु. में बनाएं जेनुइन

clip_image002

लगता है कि माइक्रोसॉफ़्ट अपने नए ताजातरीन विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम को हर किसी के गले में एक तरह से मुफ़्त में ठूंसना चाहता है ताकि चहुँ ओर विंडोज का ही साम्राज्य बना रहे. और इसीलिए विंडोज 8 के संस्करण बेहद सस्ते में बेचे जा रहे हैं.

यदि आपके कंप्यूटर विक्रेता ने आपके कंप्यूटर में पायरेटेड विंडोज एक्सपी, विंडोज 7 या ऐसा ही कोई अन्य संस्करण डाला हुआ है और आपको गाहे बगाहे इसके जेनुइन नहीं होने की चेतावनी मिलती रहती है और इसके अपग्रेड इत्यादि की सुविधा नहीं मिलती है तो आप सिर्फ 699 रुपए (14.99 डॉलर)  खर्च कर अपने विंडोज को जेनुइन बनाने की सुविधा पा सकते हैं. खासतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप के उपयोगकर्ताओं के लिए तो यह सुविधा अभी भी उपलब्ध है.

दरअसल (जिसे डेलिबरेट लूप-होल - यानी जान बूझ कर छोड़ी गई कमी बताया जा रहा है) आपके वर्तमान विंडोज एक्सपी या विंडोज 7  इंस्टालेशन को सिर्फ 699 रुपए में विंडोज 8 से अपग्रेड करने के लिए एक विकल्प माइक्रोसॉफ़्ट ने दिया है , यदि आपने अपना कंप्यूटर 2 जून 2012 से 31 जनवरी 2013 के बीच खरीदा है. और इसकी पुष्टि के लिए आपसे ऑनलाइन सिर्फ कुछ मूलभूत जानकारियाँ और एक डिक्लेरेशन मांगा जाता है और कुछ नहीं.

चूंकि किसी तरह का ऑनलाइन वेरीफ़िकेशन नहीं किया जा रहा तो आप इस तरह इस सुविधा का लाभ आप अपने पुराने याने उक्त अवधि से पहले खरीदे गए  कंप्यूटरों व पायरेटेड इंस्टाल किेए गए विंडोज संस्करणों पर भी ले सकते हैं.  इस हिसाब से वैसे यह भी अवैध और पायरेसी जैसी ही चीज हुई, मगर इसमें माइक्रोसॉफ़्ट की मौन सहमति मिलती तो दिखती ही है.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएं -

http://techpp.com/2012/10/27/windows-8-promo-code/

निर्णय लेने से पहले उक्त लेख पर आई टिप्पणियों पर भी गौर कर लें.

 

डिस्क्लेमर - इस लेख का उद्देश्य महज पाठकों को ज्ञान देना है.  उत्पाद के किसी तरह की ब्रांडिंग, कैनवासिंग, पाइरेसी इत्यादि को बढ़ावा देना या अन्य किसी व्यापारिक नफा-नुकसान का उद्देश्य नहीं है.

टिप्पणियाँ

  1. शानदार जानकारी के लिए धन्यवाद्

    उत्तर देंहटाएं
  2. कमाल है, सस्ता माल बेचना भी गुनाह हो गया!

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. हा हा हा...
      माल सस्ता भी बेचना है और वो भी जरा उलटे तरीके से ताकि कोई सीधे ये न कहे कि सस्ता बेच रहे हो! :)

      हटाएं
    2. :)
      रवि जी, यहाँ तो अपग्रेड मुफ़्त मिल रहा है।

      हटाएं
    3. जी, अंततः यह तो होना ही है. कुछ वर्षों के पश्चात् ऑपरेटिंग सिस्टम नाम की चीज पृष्ठभूमि (किसी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चल रहा है) में चली जाएगी, और बाकी सामने रह जाएगा क्लाउड. तो फिर लेवाल कौन रहेगा?

      हटाएं
  3. 699 रु भी कौन ख़रचे ... चार दि‍न ही की तो बात है

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ, ये बात भी सोचने की है.. :)

      हटाएं
    2. पर क्या विंडो 8 ज्यादा हैवी नहीं होगा.... जरा उसकी स्पीड,, आवश्यक कॉन्फिगरेशन और प्रोग्राम्स के प्रति कॉम्पिटेबिलिटी पर भी प्रकाश डालें,,,।
      सादर

      हटाएं
    3. मेरे ड्यूअल बूट कंप्यूटर में विंडोज 7 की अपेक्षा 8 ज्यादा तेज चलता है.

      हटाएं
  4. गुरूजी, वैसे आपका क्या ख्याल है विंडो ८ अभी २००० रुपए में मिल रहा है, क्या अपग्रेड करना चाहिए?

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अगर आप विंडोज 8 फ़ोन प्रयोग करते हैं या लेने की सोच रहे हैं, तब तो यह आपके बेहद काम आयेगा - हर चीज सिंक्रोनाइज कर सकते हैं, अन्यथा तो 7 से बढ़िया काम चल ही रहा है.

      हटाएं
  5. रोचक है, पता नहीं इसे क्या कहा जाये..

    उत्तर देंहटाएं
  6. अच्छा जे बात! अपन तो २००० खर्च कर अपग्रेड करने की सोच रहे थे लेकिन यदि ७०० में काम होता है तो हर्ज़ हमें भी नहीं है :)

    उत्तर देंहटाएं
  7. क्या एक बार अपग्रेड करने पर पसंद नहीं आया तो पुनः वापस सात पर कैसे जाया जाएगा,...। लैपटॉप के लिए कौन सा ज्यादा उपयोगी रहेगा,,,। विभिन्न रिव्यूज को पढ़ कर ऐसा लगता है कि 8 तो टचस्क्रीन वाले उपकरणों यथा मोबाइल, टेबलेट के लिए ज्यादा मुफीद है,.. आप क्या कहते हैं,,,

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें