संगीत के दीवानों के लिए जरूरी डाउनलोड

image

आप गीत-संगीत के दीवाने हैं. ठीक है. परंतु क्या आप उच्च-गुणवत्ता के, हाई-डेफ़िनिशन संगीत के दीवाने हैं? यदि हाँ तो ये डाउनलोड आपके लिए ही है.

संगीत को लेकर गंभीर बहस छिड़ सकती है कि वो स्टीरियो मोड में परिपूर्ण है या फिर अब नए 5.1 या 7.1 फ़ॉर्मेट में ज्यादा बेहतर है. परंतु यदि आप बहस से ऊपर उठकर 5.1 या सराउंड मोड में कुछ बेहतर संगीत का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके पास न्यूनतम 5.1 डॉल्बी सराउंड सिस्टम मैच करते स्पीकर सेट के साथ होना आवश्यक है. और यदि ये ब्रांड बोस/मरांज/डेनन/यामाहा हो तो क्या कहने. ओन्क्यो भी चलेगा.

वैसे, आजकल बहुत से पर्सनल कंप्यूटरों व लैपटॉप में 5.1 सराउंड सिस्टम की भी सुविधा होती है और आपके हाई-फ़ाई / होमथिएटर से जोड़ने के लिए ऑप्टिकल/डिजिटल कोएक्सिएल आउट पोर्ट भी उपलब्ध रहता है.  आपको अपने कंप्यूटर के एसपीडीएफ डिजिटल आउट को होमथिएटर से कोएक्सिएल केबल के जरिए जोड़ना होगा , और कंप्यूटर के साउंड सेटिंग में साउंड आउटपुट स्पीकर के बजाए डिजिटल एसपीडीएफ आउट पर सेट करना होगा.

ये डाउनलोड फ्लैक (FLAC) फ़ाइल फ़ॉर्मेट में हैं जो ध्वनि की पूरी गुणवत्ता को बनाए रखते हैं. इन फ्लैक फ़ाइलों के बारे में विवरण कुछ इस तरह से दर्ज है -

FLAC is a lossless encoding of WAV-files derived directly from our production original used for the SACD and Pure Audio Blu-ray. All resolutions and encodings are derived from the same original DXD source files.

 

फ्लैक फ़ाइल को बजाने का सपोर्ट आपके होम-थिएटर में हो सकता है कि न हो, परंतु कंप्यूटर में विनएम्प म्यूजिक प्लेयर में इन्हें बजाया जा सकता है.

तो देर किस बात की? डाउनलोड हेतु यहाँ   http://www.2l.no/hires/index.html   जाएँ.  और, यदि आप सादा स्टीरियो फ़ॉर्मेट में इन्हें सुनना चाहते हैं तो वे भी वहाँ उपलब्ध हैं.

 

--

(चित्र - साभार गूगल)

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget