लीजिए पेश है अपनी तरह की पहली 'हिंदी तकनीकी अनुवाद स्टाइल गाइड'

हिंदी तकनीकी अनुवादों हेतु स्टाइल गाइड कहीं पर भी सार्वजनिक प्रयोग हेतु अब तक उपलब्ध नहीं था, जिसके अभाव में नए-पुराने सभी तरह के अनुवादकों को आमतौर पर समस्या आती रहती थी.

इस कमी को पूरा करने की एक शानदार कोशिश की है राजेश रंजन ने.

उन्होंने कंप्यूटर ट्रांसलेशन स्टाइल एंड कन्वेंशन गाइड फ़ॉर हिंदी नामक एक स्टाइल गाइड तैयार किया है जो तकनीकी - खास तौर पर आईटी-कंप्यूटर विषय के तकनीकी अनुवादों में अच्छी खासी सहायक होगी.

गाइड को वे आगे परिष्कृत भी करेंगे. इस हेतु आप चाहें तो अपने अमूल्य सुझाव उन्हें उनके ईमेल पते rajeshkajha एट yahoo.com पर प्रेषित कर सकते हैं.

गाइड को पीडीएफ ईबुक रूप में यहाँ नीचे एम्बेड विंडो में पढ़ सकते हैं अथवा डाउनलोड कर सकते हैं. चाहें तो इसे odt फार्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

ये तो बहुत ही कम की गाइड है, मैं भी द्रुपल को हिन्दी में अनुवाद करने में मदद कर रहा हूँ, और साथ में ओपन मैगजीन के लिए भी हिन्दी अनुवाद की आवश्यकता पडती थी,

यह गाइड काफी मदद करेगी, राजेश रंजन जी का शुक्रिया

बड़ा ही सार्थक व सराहनीय प्रयास।

शुक्रिया रविजी। इस काम काफी बढिया जगह देने के लिए।

योगेंद्रजी का शुक्रिया...तारीफ के लिए :-)

बेनामी

नमस्ते।
मैं रूस में हिन्दी पढ़ाती हूँ। पढ़ाने की दृष्टि से यह बढ़िया गाइड है, यहाँ रूस में ज़्यादा युवकों की IT में बड़ी दिलचस्पि है। उनके लिए यह गाइड पढ़ने से बहुत मज़ा अएगा!
धन्यवाद!

गाइड बहुत ही अच्छी है किन्तु यह समझ में नही आ रहा है कि यह गाइड हिन्दी में क्यों नही है। हिन्दी में यह होती तो और आनंद आ जाता। आखिर लिखी तो हिन्दी के लिए ही है ना!

अंकुर जी,
यह स्टाइल गाइड अन्य भारतीय भाषाओं के लिए बेस (मानक आधार)का काम करे इस लिहाज से इसे तैयार किया गया है - क्योंकि भारतीय भाषाई सिंटेक्स एक जैसे ही होते हैं, अतः अंग्रेजी में है. फिर भी, हिंदी में होता तो यह बेहतर होता यह मैं भी मानता हूं.

अज्ञानी सर्वाधिक सुखी रहता है। इसीलिए मैं भी हूँ। लेकिन जब सयाने लोग इतने उत्‍साहित और प्रसन्‍न हैं तो मैं भी उनमें शामिल हो रहा हूँ।

रंजनजी को साधुवाद और विनम्र आभार। उन्‍होंने हिन्‍दी की अनुपम सेवा की है।

बहुत ही सुंदर प्रयास..
prathamprayaas.blogspot.in-

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget