विंडोज़ लाइव राइटर का नया संस्करण 2011 जारी

windows live writer 2011 (Small)

ब्लॉग लेखन का उन्नत औजार विंडोज़ लाइव राइटर का नया संस्करण 2011 जारी हो गया है. इसमें उन्नत किस्म का रिबन इंटरफेस है तथा इसकी गति पहले से बहुत तेज है. हिंदी का पूरा समर्थन तो है, मगर इसमें अभी भी हिंदी वर्तनी जाँचक नहीं जोड़ा गया है जो कि आज के जमाने में एक बेहद आवश्यक तत्व है.

इसके रिबन इंटरफेस को ज्यादा सहूलिय के हिसाब से तथा  बड़े आकार के प्रतीकों के साथ बनाया गया है. संपादन में सुविधा के लिए होम टैब पर पाठ फ़ॉर्मेटिंग को सुविधाजनक रूप से रखा गया है तथा वहीं साथ में ड्रापडाउन सूची के रूप में ब्लॉग सूची को रखा गया है. यदि आप एक से अधिक ब्लॉग लिखते हैं तो यह आपके लिए बेहद सुविधाजनक है. इसके पिछले अपडेट में बहुत सारे बग थे – जिसमें एक महत्वपूर्ण था – वेब लिंक के माध्यम से चित्र लगाने की सुविधा का गायब हो जाना – उन्हें भी सुधारा गया है.

इसमें एक और बढ़िया सुविधा है – आप चाहें तो फ़ाइल मेन्यू के कुछ सदाबहार मेन्यू को विंडो के शीर्षक पट्टी पर जोड़ सकते हैं. इंसर्ट नामक एक अलग टैब शामिल किया  गया है जिसमें प्रतीकों के सहारे मैप, पोस्ट टैग, हँसमुख (स्माइली), फोटो एल्बम इत्यादि भी शामिल कर सकते हैं. टैग और पोस्ट डेट को महत्वपूर्ण मानते हुए उन्हें ऊपर जगह दी गई है.

नए विंडोज़ लाइव राइटर 2011 को आप यहाँ  http://explore.live.com/windows-live-writer?os=other से डाउनलोड  कर सकते हैं.

विंडोज़ लाइव राइटर के प्रयोग विधि और उसकी खासियतों के बारे में हिंदी में बहुत सारे लेख हैं जिन्हें हिंदी चिट्ठाकारों ने अपने अपने अनुभवों के हिसाब से लिखे हैं. तो यदि आप इसका प्रयोग अपनी ब्लॉग पोस्टिंग के लिए नहीं करते हैं, तो इन पर एक नजर मार सकते हैं कि क्यों आपको विंडोज़ लाइव राइटर का प्रयोग करना चाहिए और क्यों नहीं.

टिप्पणियाँ

  1. लाईव राईटर मुझे बहुत पसंद है। मैं अपने सभी ड्राफ़्ट्स इसी में बनाता और रखता हूँ।
    आशा है नया संस्करण और भी बेहतर होगा।
    धन्यवाद सर, आप का बहुत योगदान है, हम सबके ब्लॉग्स में।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत धन्यवाद, प्रयोग कर रहा हूँ।

    उत्तर देंहटाएं
  3. shukriya, maine abhi tak ek bar trial k liye bas iska upyog kiya tha, lekin pichhle dinon jab RDA raipur walo ko RDA k blog me dikkatein aai to unke office me jakar sabse pahla kam yahi kiya tha k unke systm me ye install kar k iska prayog karna sikha diya tha. ab ve khush hain.

    mai download karta hu ab khud bhi :)

    उत्तर देंहटाएं
  4. afsos ki mai windows xp user hu aur xp me yah instal nahi hoga.

    http://explore.live.com/windows-live-mesh-devices-sync-upgrade-ui?wa=wsignin1.0

    "Note

    Windows Live Mesh can be installed on computers running Windows 7, Windows Vista, Windows Server 2008, and Mac OS X version 10.5 or later. It can't be installed on computers running Windows XP, Windows Server 2003, or Windows Home Server version 1"

    उत्तर देंहटाएं
  5. रविजी,

    मैं अपना ब्लोग लिखने के लिये पहेले से ही विंडोझ लाइव राइटर का उपयोग करता हूं. पहेले के संस्करण और नये संस्करणमें रिबन को छोड कर मेरे को और कोइ नया बदलाव नहीं दिख रहा है. हा कुछ बग भी शायद फिक्स किये होंगे. एक समस्या यह भी है कि मैं यह नये संस्करण को xp पर नहीं चला सकता.


    मैं इस नये संस्करण से कुछ ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ हूं.

    उत्तर देंहटाएं
  6. शब्दों का सफ़र का ज्यादातर हिस्सा विंडोज़ लाइव राइटर पर ही लिखा गया है। इसके बिना मेरी ब्लागिंग एकदम सूनी सूनी हो जाती है। हालाँकि जिन टूल्स का मैं प्रयोग करता हूं, उन्हें ब्लागर पर भी आज़माता हूं और नतीजे बढ़िया ही आते हैं मगर आदत तो आदत है। इस नए संस्करण को भी क़रीब दो महिनों से इस्तेमाल कर रहा हूं, पिछले से बढ़िया है। आपने भी नई बातें बताईं,जिन पर ध्यान नहीं गया था।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें