यदि कोई आपको आपके (ब्लॉग) साइट की सामग्री के कॉपीराइट संबंधी क़ानूनी नोटिस भेजे तो आप क्या करेंगे?

image

यदि किसी वकील या किसी लॉ फर्म से आपके पास कोई ईमेल आता है कि आपके साइट पर कॉपीराइट का उल्लंघन किया गया है और उससे संबंधित कॉपीराइट उल्लंघन का क़ानूनी नोटिस की वर्ड/आरटीएफ फ़ाइल आपके अवलोकनार्थ संलग्न है तो आप क्या करेंगे? आप चिंतित हो उठेंगे और उस दस्तावेज़ को तत्काल खोल कर देखेंगे. जाहिर है, कोई भी चिंतित हो सकता है, और संलग्न दस्तावेज़ को तत्काल खोल कर देखेगा ही कि उसमें क्या लिखा है. और ये क्या! दस्तावेज़ को खोलने का नतीजा आपके लिए बेहद अफसोसनाक होता है – खासकर तब जब आपने अपने कम्प्यूटर पर पर्याप्त सुरक्षा नहीं की है.

इंटरनेट के बदमाश फ़िशर रोज नई-नई चालाकियाँ करते हैं, और नए जाल लाते हैं. हाल ही में इन्होंने इसी तरह के कॉपीराइट उल्लंघन के नोटिस दस्तावेज़ संलग्न कर बेतरतीब ईमेल लाखों लोगों को भेजे हैं. इनके भेजे ईमेल में संलग्न दस्तावेज़ में ट्रोजन वायरस का कूट होता है जिसे उपयोक्ता के खोलते ही उसका कम्प्यूटर संक्रमित हो जाता है और कंप्यूटर की जानकारियाँ – चोरी कर ली जाती हैं.

 

तो ऐसे में अतिरिक्त सावधान रहिए. कॉपीराइट उल्लंघन का नोटिस यदि ईमेल से आता है तो उसे नजरअंदाज कीजिए, और ऐसे नोटिसों का कोरियर / स्पीडपोस्ट या रजिस्ट्री से पोस्टमैन द्वारा आने का इंतजार कीजिए, और, ऐसे चेतावनी देने वाले या डराने वाले ईमेलों को तो खासतौर पर अनदेखा कीजिए जिनमें कोई संलग्नक हो.

विस्तृत विवरण के लिए एफ़-सीक्योर की यह ब्लॉग प्रविष्टि देखें.

(चित्र – साभार एफ़-सीक्योर.कॉम)

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

बहुत उपयोगी जानकारी। मुझे यकीन है कि कई ब्लॉगर इस पोस्ट के बाद राहत महसूस करेंगे।

बहुत उपयोगी जानकारी। मुझे यकीन है कि इस पोस्ट से बहुत से ब्लॉगर राहत महसूस करेंगे।

बढ़िया जानकारी

रमण जी से सहमत, ब्लॉगरों को ऐसे मेल खोलना ही नहीं चाहिये… और तो और अपने ब्लॉग पर एक सूचना भी चिपका देना चाहिये कि "इस ब्लॉग से सम्बन्धित सभी कानूनी दावे प्रक्रिया आदि का निपटारा अंटार्कटिका की स्थानीय अदालत के अधीन होगा…" :) जिसे केस फ़ाइल करना हो वहीं जाकर करे…

बहुत अच्छी जानकारी दी आपने धन्यवाद

सावधान!

कईयों को बचा लिया आपने.

बहुत अच्छी जानकारी दी आपने। धन्यवाद।

हमारे पास तो अंग्रेजी में लिखी कोई भी गिट-पिट मेल आती है तो हम उसे डिलिट कर देते हैं। भाई हमें ना तो पुरस्‍कार चाहिए और ना ही कुछ और। आपने जानकारी दी इसके लिए आभार।

धन्यवाद। वैसे भी नोटिस ई-मेल से नहीं आते।

सावधानी की बात है । धन्यवाद

suresh ki baat mae dam haen aaj hi kartey haen !!!

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget