शनिवार, 13 दिसंबर 2008

हिन्दी वर्तनी जांच शूटआउट : क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और वर्ड-हिन्दी

 

हिन्दी स्पेल चेकर अब काल्पनिक चीज नहीं रह गई है. अब आप इसे बहु-प्लेटफ़ॉर्मों और बहु-उत्पादों में प्राप्त कर सकते हैं.

हिन्दी राइटर, एमएस वर्ड हिन्दी तथा गूगल क्रोम में अंतर्निर्मित हिन्दी स्पेल-चेकर है. ओपन-ऑफ़िस तथा मॉजिल्ला फायरफ़ॉक्स में आप इसे एडऑन के रूप में डाल सकते हैं.

इन हिन्दी वर्तनी जांचकों की तुलनात्मक समीक्षा वैसे तो अन्याय होगी, क्योंकि एमएस वर्ड हिन्दी का शब्द भंडार विकसित व थिसारस से पूर्ण है, क्रोम गूगल समर्थित है और हिन्दी राइटर, ओपन-ऑफ़िस व मोजिल्ला का प्लगइन इत्यादि व्यक्तिगत स्तर के प्रयास हैं. मगर फिर भी वर्तनी जाँच क्षमता व गलत हिज्जे को सही करने हेतु उपलब्ध सुझाव की तुलना तो कर ही सकते हैं.

इसके लिए कुन्नू के ब्लॉग-पोस्ट से बढ़िया पाठ और क्या हो सकता है भला? वे हिन्दी वर्तनी की अपनी कमजोरी को खुले-आम स्वीकारते हुए अपने तकनीकी ज्ञान के बल पर इसे अप्रभावी बनाने की कोशिश करते हैं.

तो, हाथ कंगन को आरसी क्या? चिपकाए गए पाठ की वर्तनी स्वचालित जाँचने में तथा ‘ईस’ शब्द की सही वर्तनी हेतु दाएँ क्लिक से प्राप्त विकल्प देने में  तीन वर्तनी जांचक – क्रमश: फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम व एमएसवर्ड की तुलना आप स्वयं कर लें:

फ़ायरफ़ॉक्स :

hindi spell check in mozilla a

क्रोम :

hindi spell check in chrome a

एम.एस.वर्ड-हिन्दी :

hindi spell check in ms office hindi a

***

3 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. pahli bar aapke blog par aaya hun bahut achcha laga!

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपके द्वारा दी गयी जानकारी ज्ञानवर्धक है । क्या हिन्दी व्याकरण जांचने की सुविधा भी कही उपलब्ध है क्या यदि हो सके तो लिंक मेल करे nareshbagar@gmail.com

    उत्तर देंहटाएं
  3. आहा यही तो मै खोज रहा था और आज मील ही गया।

    आपको बहुत बहुत धन्यवाद। सच मे आपने हिन्दी मे बहुत बढीया टूल बनाए हैं और बहुत बढीया कार्य किये हैं।
    वही टूल जो आपने अपने पूराने लेखो मे डाउन्लोड करने के लीये दिये हैं।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---