सस्ता, चलित ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन चाहिए? बीएसएनएल/एमटीएनएल ईवीडीओ कार्ड परखिए

bsnl evdo card

अगर आपको एक ऐसे चलित ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन की आवश्यकता है, जो सस्ता भी हो, तो आपके लिए एक नई तकनालाजी की, एक बेहतर सेवा बीएसएनएल ईवीडीओ डाटा कार्ड हाजिर है.

वैसे तो मेरे पास बीएसएनएल  256 केबीपीएस, असीमित उपयोग वाला, 750 रुपए मासिक किराए वाला ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन था, परंतु इसकी गति कम ही मिल पाती थी. साथ ही यात्रा के दौरान प्रयोग के लिए अतिरिक्त रूप से रिलायंस के सीडीएमए मोबाइल के अंतर्निर्मित मॉडम का प्रयोग करता था. रिलायंस मोबाइल के अंतर्निर्मित मॉडम से इंटरनेट प्रयोग करने के तीन नुकसान थे – इसका चार्ज बहुत अधिक था – सामान्य घंटों में कोई तीस रुपए प्रतिघंटा. दूसरा, इंटरनेट से कनेक्ट रहने के दौरान टेलिफोन काल रिसीव नहीं हो पाता था. और, तीसरा सबसे बड़ा नुकसान था – अत्यंत धीमी गति. वैसे तो सीडीएमए 1x से आमतौर पर 144 केबीपीएस की गति प्रदाय करने की बात की जाती है, मगर मोबाइल सिग्नलों की मारामारी के चलते आमतौर पर 5-6 केबीपीएस से ज्यादा बात जाती नहीं थी, जिसके कारण काम धीमा तो होता ही था, आपको बिल अनावश्यक भी भरने होते थे.

इन समस्याओं का समाधान लेकर आया है – ईवीडीओ कार्ड. बीएसएनएल का ईवीडीओ इंटरनेट कनेक्शन आपको 550 रुपए में असीमित ब्रॉडबैण्ड की सुविधा देता है. अधिकतम 2 एमबीपीएस तक. यह बैकवर्ड कम्पेटिबल भी है, यानी सीडीएमए 1x नेटवर्क से भी जुड़ सकता है – इसका अर्थ है कि आप दूरस्थ गांवों में भी इस कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं. इसे लोकल नेटवर्क पर कहीं भी ले जा सकते हैं, और अतिशीघ्र ही इसकी नेशनल रोमिंग की सुविधा भी प्रदान की जाने वाली है. इसमें आपको वायफ़ाय के हाट-स्पाट जैसी समस्या से भी जूझना नहीं पड़ता. मोबाइल सेवाएँ आजकल तमाम देश में छोटे से छोटे गांव में भी उपलब्ध है, और यह ईवीडीओ कार्ड आपको भारत के हर कोने में अबाधित इंटरनेट सेवा प्रदान कर सकता है.

मैंने ईवीडीओ ब्रॉडबैण्ड प्रयोग किया तो पाया कि इसमें कनेक्शन की गति घटते बढ़ते रहती है, परंतु आमतौर पर औसत 300 केबीपीएस की गति तो मिल ही रही है. यानी मेरे पूर्व के असीमित होम प्लान के कनेक्शन से ज्यादा. यदि आपका कार्य स्थल बीएसएनएल टावर के दो-तीन किलोमीटर के दायरे में आता है तो इसकी गति 2 एमबीपीएस तक प्राप्त की जा सकती है. अधिक दूर होने पर अतिरिक्त रूप से इसमें एंटीना भी लगाया जा सकता है.

ईवीडीओ कार्ड यूएसबी मेमोरी पेन स्टिक जैसा ही आता है, बस थोड़ा सा आकार में बड़ा होता है.

विंडोज एक्सपी पर इसके सेटअप को संस्थापित करने के उपरांत यह आसानी से बिना किसी परेशानी के चला. परंतु यदि आपके पास विंडोज विस्ता 64 बिट है (32 बिट विस्ता पर मैंने जाँचा नहीं,) तो इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इसका ड्राइवर कम्पेटिबल नहीं है, और इसलिए यह इसमें नहीं चला.

इसके उलट, तमाम नए लिनक्स (मैंने उबुंटु 8.10 के 64 बिट संस्करण में जाँचा) संस्करणों में इसका ड्राइवर अंतर्निर्मित है और इसे चलाने के लिए डबल्यूवीडायल या केपीपीपी में बस आपको मॉडम कन्फ़िगर करना होता है. लिनक्स में कनेक्शन की गति भी तुलनात्मक रूप से अधिक मिलती है.

टिप्पणियाँ

  1. अच्छी जानकारी है वर्तमान में मेरे पास बीएसएनएल का ब्राडबैंड का कनेक्शन है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. इस उपयोगी जानकारी के लिए हार्दिक आभार।

    उत्तर देंहटाएं
  3. एक बहुत ही उपयोगी जानकारी के लिए धन्यवाद. काश यह कार्ड विस्ता पर भी चल पाता.

    उत्तर देंहटाएं
  4. भईया आज ही मैंनें अपना बीएसएनएल निक कार्ड सरेंडर किया है इसके पीछे सिर्फ एक कारण है कि अभी तक इसका रोमिंग चालू नहीं होना । यहां दुर्ग-भिलाई में बीएसएनएल वालों से पूछने पर ईवीडिओ पर भी रोमिंग की उपलब्‍धता से मना कर रहे हैं । आपने जैसा विवरण दिया उसके अनुसार हमारे लैंडलाईन ब्राडबैंड से यह बहुत ही अच्‍छा है मेरे पास होम 250 प्‍लान है और हर माह बिल हजार को पार कर देता है होम 750 ज्‍यादा महंगा लगता है और उससे ज्‍यादा भुगतान करते हैं। उहापोह और नियमितता की संभावना एवं आवश्‍यकता के चलते यह सब झेलना पडता है । यदि ईवीडिओ पर रोमिंग मिले क्‍योंकि हमारा ज्‍यादातर काम दुर्ग-रायपुर में होता है और इसके लिये हमें रोमिंग की आवश्‍यकता पडती है ।

    इसके अतिरिक्‍त मुझे निक बीएसएनएल कार्ड में जो दिक्‍कत आई वह यह है कि मेरा घर बीएसएनएल के मुख्‍य आफिस व टावर के एक किलोमीटर परिक्षेत्र में है वहां मुझे मेरे पुराने लैपटाप पर सिग्‍नल बहुत कम मिलता था पूछने पर बीएसएनएल वाले वृष्टि छाया कह कर टाल देते थे जबकि पूरे दुर्ग-भिलाई में यह अच्‍छा चलता था इसे किराये से लेने के कारण मुझे 150 धन 250 प्रतिमाह देना पडता था जो कुछ भारी था ।

    चलिये अब ईवीडिओ प्रयोग करने की सोंचते हैं, आभार आपका इस जानकारी के लिए ।

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत उपयोगी बात बताई आपने ! ट्राई करके देखते हैं ! इब रामराम !

    उत्तर देंहटाएं
  6. शानदार सेवा लग रहींहै पर क्‍या आपने mtnl विज्ञापन के लिए लिख दिया है :) क्‍योंकि न तो उनकी साइट पर इसकी घोषणा दिखी और न ही काल सेंटर के जमूरे को ही इसकी जानकारी थी।

    हम प्रतीक्षा में हे कि महानगर को इस सेवा का लाभ कब मिलता है।

    उत्तर देंहटाएं
  7. इतनी अच्छे जानकारी के लिए धन्यवाद. बीएसएनएल की ब्रोड्बैंड सेवा मेरी फ़ोन लाइन की गड़बडी के कारण प्रायः बाधित हो जाया करती है. गति के लिए ही इसका उपयोग करता हूँ. अब यदि यह तकनीक मुझे उपलब्ध हो गयी तो शायद समस्या हल हो जाय .

    उत्तर देंहटाएं
  8. रवि जी इस कार्ड की कीमत कितनी है?

    उत्तर देंहटाएं
  9. जगदीश जी, इसकी कीमत यदि खरीदना चाहें तो साढ़े तीन हजार रुपए है. यदि किराए पर लेना चाहें तो दो सौ रुपया महीना है. तो, यदि जांच परख करना चाहते हैं तो किराये पर लें. जमे तो बाद में खरीद लें.

    उत्तर देंहटाएं
  10. मेरा तो एयरटेल का कनेक्शन है, मस्त है, आंकडों की कोई ज़रूरत नहीं है, इतना चकाचक चल रहा है. मेरी ब्लॉग गिंग तो दिन रात हमेशा ही चलती रहती है. मैं पूरी तरह से खुश हूँ.

    उत्तर देंहटाएं
  11. आपके द्वारा दी गयी जानकारी ज्ञानवर्धक है

    उत्तर देंहटाएं
  12. रवि सर, बहुत अच्छी जानकारी.. मैं इसे लेने की सोच ही रहा था.. ऊहापोह में था.. अब आपके मार्गदर्शन ने काम बना दिया...

    उत्तर देंहटाएं
  13. हमेशा की तरह बेहतरीन जानकारी, वैसे अन्य बन्धुओं की जानकारी के लिये बता दूं कि जो लोग नेट का अधिक उपयोग करते हैं उन्हें 1000 रु वाला BSNL का प्लान लेना चाहिये, इसमें 6 MB डाटा की लिमिट तो है ही 175 कॉल भी मुफ़्त हैं, तथा बेसिक फ़ोन का मासिक किराया (180/-) भी नहीं

    उत्तर देंहटाएं
  14. इसी प्रकार जानकारी शेयर करते रहें बहुत बहुत धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  15. एक बहुत ही उपयोगी जानकारी के लिए धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  16. अति उत्तम जानकारी. जानकार हर्ष हुआ की उबन्टु में अपने आप कन्फिगर हो जाएगा. आभार.

    उत्तर देंहटाएं
  17. दिनेशराय जी,
    इस कड़ी में देखें -
    http://bsnlevdoclub.com/forum/bsnl-evdo-enabled-cities-in-india-t-68.html

    पर, ये बीएसएनएल की सूची है. मुम्बई दिल्ली में एमटीएनएल है, और शायद वहां भी ये जल्द ही जारी हों...

    उत्तर देंहटाएं
  18. thanx ,upyog main laakar dekhten hain

    उत्तर देंहटाएं
  19. sir, main office 2007 me add-ins me jaakar data conversion tak pahunch gaya, iske aage kuchh nahi kar saka, leap se word me copy kiye huye document ko kaise unicode men badlen, kripya batayen

    उत्तर देंहटाएं
  20. Comman Man Ji,
    LEAP की फ़ाइलों को आप रूपांतर सॉफ़्टवेयर से भी परिवर्तित कर सकते हैं. रूपांतर डाउनलोड की कड़ी आपको इसी ब्लॉग पर बाजूपट्टी में मिल जाएगी. मुझे वर्ड 2007 का आइडिया नहीं है चूंकि मैंने इसपर प्रयोग नहीं किया है. आप ऊपर टिप्पणी में दिए गए गूगल तकनीकी हिन्दी समूह के ईमेल पते पर बॉब ईटन को भी सहायता हेतु संदेश भेज सकते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  21. maanniya ravi ji main aapko salute karta hoon, hindi ke takniki vikaas aur taknik me hindi ke vikas me appki mahti bhoomika par

    उत्तर देंहटाएं
  22. मैं तीन सालों से इसका अपने शहर में शुरु होने का इंतजार कर रहा हूँ पर आज तक नहीं हुआ। इंतजार से थककर दोबारा ब्रॉडबैण्ड ही लगवा लिया।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें