शुक्रवार, 23 नवंबर 2007

एक लैपटॉप प्रतिबच्चा को चाहिए स्वयंसेवी हिन्दी अनुवादक

xo pootle

(चित्र को बड़े आकार में देखने के लिए इस पर क्लिक करें)

 

यदि आपके मन में विश्व के तमाम गरीब बच्चों को के प्रति कुछ कर गुजरने की तमन्ना है तो इससे बढ़िया काम और कुछ नहीं हो सकता.

एक लैपटॉप प्रतिबच्चा (OLPC) एक अति महात्वाकांक्षी परियोजना है जिसके तहत अत्यंत सस्ती कीमत में (वर्तमान में 6000 रुपए में,) बहुत ही उम्दा, मजबूत किस्म के लैपटॉप तमाम विश्व के गरीब बच्चों को (एक तरह से) मुफ़्त में (सरकारी व गैर-सरकारी तथा व्यक्तिगत सहयोग से) प्रदान किया जा रहा है. आप भी कई तरीके से इस परियोजना का हिस्सा हो सकते हैं. जैसे कि, आप जिस भाषा के जानकार हैं – उस भाषा में एक्सओ (ओएलपीसी का ऑपरेटिंग सिस्टम तथा प्रोग्राम) अनुप्रयोगों व मैनुअल/मदद फ़ाइलों को अनुवाद करके.

हिन्दी भाषा में एक्सओ के कुछ आरंभिक फ़ाइलों का अनुवाद आप आनलाइन यहां पर कर सकते हैं. इसके लिए वहां पर आपको एक खाता खोलना होगा. खाता खोलने के बाद लॉगइन करें, फिर जिस फ़ाइल का अनुवाद करना है, या अनुवाद परिवर्धित करना है, उसे क्लिक कर खोलें व अनुवादित/गैर अनुवादित शब्दों/वाक्यों को चुनें. आपके सामने एक बक्सा प्रकट होगा जिसमें आप हिन्दी में अनुवाद भर सकते हैं. आप चाहें तो विकल्पों में से Suggest भी चुन सकते हैं, यदि आपको लगता है कि अनुवाद पक्का नहीं है, और सुझाव मात्र है. आप बगैर पंजीकृत हुए और बगैर लॉगइन किए भी अनुवाद कर सकते हैं, परंतु वह सिर्फ सुझाव के रूप में ही दर्ज होगा. एक बात ध्यान में रखनी होगी कि इन अनुवादों को बच्चे ही ज्यादा पढेंगे इसलिए सरल, कलपनाशील, अनुवाद ही उचित होंगे.

अभी कुछ शुरुआती फ़ाइलों को अपलोड किया गया है जिसमें 2400 शब्दों/वाक्यांशों का अनुवाद करना बकाया है. आप सभी की भागीदारी अपेक्षित है.

5 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. लिंक देने का धन्यवाद! खाता खोल के काम चालू कर दिया है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. संजय बेंगाणी4:44 pm

    हमारी ओर से भी कार्य प्रगति पर है.

    उत्तर देंहटाएं
  3. जानकारी के लिए धन्यवाद. मैं भी प्रयास करूँगा की कुछ सहयोग कर सकूँ.

    उत्तर देंहटाएं
  4. बेनामी3:06 am

    http://www.bbc.co.uk/hindi/entertainment/story/2007/11/071115_school_laptop.shtml

    बीबीसी के राजेश प्रियदर्शी ने एक बहुत अच्छा लेख इसी विषय पर लिखा है, ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करें.

    उत्तर देंहटाएं
  5. हिंदी अनुवाद के लिए संपर्क करें: कुमार ०९४२५६०५४३२

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---