गुरुवार, 4 अक्तूबर 2007

किसी चिट्ठे की फ़ीड आसानी से सब्सक्राइब कैसे करें?

मेरे पिछले आलेख पर हरिराम जी ने पूछा –

कुछ स्पष्ट करें-- उदाहरण के लिए इस टिप्पणी को लिखने के लिए खुले बॉक्स के ऊपर की कड़ी "सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें (Atom)" प्रकट हुई। उस पर क्लिक किया तो एक default नामक फाइल सेव हो गई। इस फाइल को कहाँ, कैसे और क्या करना है?

तो आइए, देखते हैं कि किसी चिट्ठे या चिट्ठे की टिप्पणी की फ़ीड सब्सक्राइब करने का सबसे आसान तरीका क्या हो सकता है.

हम सभी फ़ॉयरफ़ॉक्स इस्तेमाल करते ही हैं. (ऑपेरा 9 तथा इंटरनेट एक्सप्लोरर 7 में भी लगभग यही प्रक्रिया है. हरिराम जी, कृपया ध्यान दें - आईई6 में संभवतः यह उपलब्ध नहीं है, अत: या तो अपना ब्राउजर अद्यतन करें या दिए गए वैकल्पिक ब्राउज़रों का इस्तेमाल करें)

फ़ॉयरफ़ॉक्स में अपना पसंदीदा चिट्ठा खोलें. जैसे कि उड़नतश्तरी.

वहां पता-पट्टी में दाईं ओर आपको नारंगी रंग में सफेद धारियों युक्त एक वर्गाकार चिह्न दिखाई देगा. यह चिह्न हर उस जाल पृष्ठ पर दिखाई देता है जिसकी फ़ीड उपलब्ध होती है. उस चिह्न पर क्लिक करें.

how to subscribe rss feed1

आपके लिए विकल्प चयन पृष्ठ खुलेगा. जिसमें लिखा होगा – सब्सक्राइब टू दिस फ़ीड यूजिंग – लाइव बुकमार्क. लाइव बुकमार्क ड्रापडाउन मेन्यू में आपके पास गूगल, माईयाहू या ब्लॉगलाइन्स के लिए सब्सक्राइब करने के विकल्प होंगे. अभी हम फ़ॉयरफ़ॉक्स में ही लाइव बुक मार्क में सब्सक्राइब करते हैं, क्योंकि अन्य सेवाओं के लिए अलग से पंजीकृत होना होता है.

how to subscribe rss feed2

तो चयन लाइव बुकमार्क ही रहने दें व सब्सक्राइब नाऊ पर क्लिक करें. आपके सामने एड लाइव बुकमार्क नाम से पॉपअप विंडो खुलेगा.

how to subscribe rss feed3

यहाँ आप चिट्ठे का नाम अता पता बदल सकते हैं. अभी हम इसे ऐसा ही रहने देते हैं, और ओके पर क्लिक करते हैं. आपने फ़ॉयरफ़ॉक्स पर उड़नतश्तरी को सब्सक्राइब कर लिया.

अब फ़ॉयरफ़ॉक्स के बुकमार्क > बुकमार्क फोल्डर टूलबार मेन्यू में जाएँ, और उड़नतश्तरी पर माउस लाएँ. उड़न तश्तरी पर उपलब्ध ताज़ा प्रविष्टियों के शीर्षक दिखाई देंगे. जिस प्रविष्टि को आपने पढ़ा नहीं है, उस पर क्लिक करें, और आनंद लें.

how to subscribe rss feed4

यदि आप ऑपेरा 9 का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने पसंदीदा चिट्ठों को ऑफलाइन पढ़ने की भी सुविधा मिलती है. क्योंकि ऑपेरा सब्सक्राइब किए गए चिट्ठों की उपलब्ध फीड (पूरी या अधूरी जैसी भी हो) को पूरा का पूरा डाउनलोड (चित्र व मल्टीमीडिया छोड़कर) कर हार्डडिस्क के स्थानीय फोल्डर में रखता है. फ़ीड में से प्रविष्टियों को मैं ऑपेरा में खोज सकता हूँ, उन्हें दिन, सप्ताह, माह के हिसाब से देख सकता हूँ, लेखक और चिट्ठों के हिसाब से जमा सकता हूँ, और न जाने क्या क्या कर सकता हूँ. और इसीलिए वह मेरा पसंदीदा फीडरीडर-कम-ब्राउजर है.


आईई 7 में आरएसएस फीड का नारंगी डब्बा पता पट्टी के बजाए बुकमार्क बटन के बाजू में कुछ यूं दिखता है-







इसी तरह यदि आप नारंगी डब्बे के बजाए सीधे फीड की लिंक को ही क्लिक करते हैं, तो भी यही प्रक्रिया होती है. आमतौर पर ब्लॉगर की फीड लिंक ब्लॉग पते में feeds/posts/default?alt=rss जोड़कर बनती है. जैसे कि रचनाकार का फ़ीड पता होगा -

http://rachanakar.blogspot.com/feeds/posts/default?alt=rss

इसे पते पर सीधे जाकर भी चिट्ठों की फ़ीड सब्सक्राइब की जा सकती है.

यदि अब भी कोई समस्या हो तो बताएँ.

और, यदि आप पहले से ही चिट्ठों को सब्सक्राइब कर पढ़ते हैं तो फिर आप कौन सा फ़ीड रीडर इस्तेमाल करते हैं और क्यों? अपने अनुभवों को अवश्य साझा करें.

------------

3 blogger-facebook:

  1. रवि जी, अब जानकारी पूरी मिल गई है. आभार !!

    उत्तर देंहटाएं
  2. शुक्रिया, शुक्रिया!!

    वाकई आपके और ई-पंडित के कारण ही इन तकनीको का पूरा उपयोग करना कर पाना संभव हो पा रहा है साथ ही अन्य लोगों को भी यह जानकारी बांट सकते हैं

    उत्तर देंहटाएं
  3. जानकारी जितनी उत्तम है, उससे भी उत्तम बात जानकारी देने के लिये इस्तेमाल किया गया उदाहरणार्थ चिट्ठा-मन गदगदायमान हुआ जाता है. :)

    आभार.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------