शुक्रवार, 24 अगस्त 2007

लिनक्स में बारहा कैसे संस्थापित करें


लिनक्स में भी बारहा कुंजीपट आसानी से चलाया जा सकता है. लिनक्स की विशेषता अनुसार, आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं. कुछ तरीकों की चर्चा हम करते हैं – आपको देखना होगा कि आपके लिए कौन सा तरीका उत्तम है. हो सकता है सभी को आजमा कर देखें और जो बेहतर काम करता हो उसे चुनें.

पहला तरीका – वाइन के जरिए.

वाइन के जरिए विंडोज के लिए जारी बारहा को आप लिनक्स पर भी सेटअप कर चला सकते हैं. अब यदि आप पूछने लगें कि वाइन क्या है, तो फिर आप यह खण्ड छोड़ कर आगे बढ़ सकते हैं.

तो, वाइन के जरिए बारहा इंस्टाल करने के लिए बारहा का सेटअप फ़ाइल यहाँ से डाउनलोड करें और उस डिरेक्ट्री में जाकर निम्न कमांड दें -

# wine baraha.exe

यहाँ, baraha.exe उस फ़ाइल का नाम होगा जो आपने डाउनलोड किया है, जो कि दूसरा भी हो सकता है, और आपको नए या पुराने बारहा में से चलाकर देखना पड़ सकता है कि कौन सा आपके लिए बढ़िया काम करता है. वर्तमान ताजा संस्करण है baraha70.exe. ध्यान रहे कि यदि आपने बारहा को जिप फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया है तो पहले उसे अनजिप कर लें.

सेटअप सही चलने पर वाइन मेन्यू में आपको बारहा का प्रतीक मिलेगा. उसे क्लिक करें, कुंजीपट चुनें और किसी भी लिनक्स अनुप्रयोग में हिन्दी में लिखें. है न आसान?

दूसरा तरीका – लिनक्स के लिए विशेष रुप से जारी बारहा को कम्पाइल कर इंस्टाल करना. यह थोड़ा उन्नत तरीका है, है तो यह भी आसान, परंतु इसके लिए आपके तंत्र में लिनक्स डेवलपमेंट के लिए आवश्यक औजार संस्थापित होने चाहिएँ. कोशिश कर देखें

1 इस स्थल के डाउनलोड लिंक से बारहा का ताजातरीन संस्करण बारहा मैप्स
का टार फ़ाइल (जैसे कि अभी नवीनतम फ़ाइल है
- baraha-maps-0.2.tar.gz) डाउनलोड
कीजिए.

2 फिर उस संपीडित फ़ाइल को असंपीडित करने के लिए निम्न कमांड दें –

# tar xzf baraha-maps-0.2.tar.gz

3 उसके बाद नई असंपीडित डिरेक्ट्री में निम्न कमांड से जाएँ

# cd baraha-maps-0.2
 
4 फिर कमांड दें
# make
5 यदि कोई त्रुटि संदेश उत्पन्न नहीं होता है तो फिर यह कमांड दें –
# sudo make install

यदि आपको कोई त्रुटि संदेश नहीं मिलता है और सबकुछ बढ़िया चल जाता है तो फिर आपको बधाई!

बारहा फ़ाइलें अब स्किम में संस्थापित हो गई हैं. स्किम के सेटिंग में जाएँ और वहां से बारहा हिन्दी कुंजीपट चुनें और मजे से हिन्दी में काम करें.

(द्वितीय विधि - साभार गोरा मोहंती - जिन्होंने बारहा को लिनक्स में पोर्ट करने हेतु एक बहु-प्रतीक्षित, बढ़िया काम किया है)

--------------


6 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. दोनों ही तरीकों को आजमाया. पर काम नही बना. वाईन से बारहा आई एम् ई तो इंस्टाल हो जाता है पर जब उसे रन कराओ तो कुछ नही होता है.
    बारहा ७ को इंस्टाल करता हूँ तो वो भी इंस्टाल हो जाता है पर बारहा डायरेक्ट को चलाओ तो कुछ नही होता है. बारहा ७ को चलाओ तो चलेगा पर ठीक से नही.
    दूसरे लीनक्स वाले तरीके मे मुझे कोई त्रुटि संदेश तो नही मिला पर स्किम मे बारहा नही दिखा .
    मेरे ब्लॉग मे आपने कमेन्ट करके कहा : mandriva विन्डोज़ के पार्टीशन मे इंस्टाल हो जाता है. क्या आप इसके बारे मे कुछ और जानकारी दे सकते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  3. अंकुर जी,
    बारहा के लिनक्स पर संस्थापना संबंधी समस्या व बग श्री गोरा मोहंती को इस पते पर ईमेल करें और यदि आपकी समस्या सुलझती हो तो कृपया यहाँ अवश्य बताएं ताकि और दूसरे पाठकों को भी फायदा हो. श्री गोरा का पता है -
    GORA AT SARAI DOT NET

    उत्तर देंहटाएं
  4. धन्यवाद इस उपयोगी जानकारी के लिए, इसका लिंक सर्वज्ञ पर डाल दिया है

    उत्तर देंहटाएं
  5. और हाँ कृपया 'बारहा' नहीं 'बरहा' लिखें।

    उत्तर देंहटाएं
  6. sir ,
    many poeple complain that they are not able to see my blog,instead of hindi poems they see ? marks.Is this problem of hindi font not installed on there PC or something else.Plz help
    NishikantWorld

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---