शनिवार, 7 जुलाई 2007

चिट्ठाजगत् के लिए टैग स्वचालित लगाएँ

नए नवेले हिन्दी चिट्ठा एकत्रक चिट्ठाजगत् में टैग की सुविधाएँ दी गई हैं. ठीक वैसा ही जैसा टेक्नोराती में है. जिससे कि एक ही टैग से संबंधित सभी चिट्ठा प्रविष्टियों को देखा जा सके. परंतु चिट्ठों में टैग लगाने के लिए चिट्ठाजगत् का कोड जाहिर है थोड़ा सा अलग रखा गया है.

अपने चिट्ठों में चिट्ठाजगत् का टैग कोड कैसे लगाएँ इसका विवरण चिट्ठाजगत् में यहाँ पर दिया गया है. परंतु वह बहुत ही लंबा, उबाऊ प्रक्रिया है और हर टैग के लिए एचटीएमएल कोड जेनरेट कर / बना कर उसे नकल-चिपका कर काम में लेना होगा.

यदि आप अपना चिट्ठा लिखने के लिए विंडोज लाइव राइटर इस्तेमाल करते हैं तो चिट्ठाजगत् का कोड लगाना बहुत ही आसान है. कैसे? आइए, देखते हैं-

इसके लिए विंडोज लाइव राइटर प्रारंभ करें.

अब Insert > Tags को क्लिक कर टैग लगाने का डॉयलॉग बॉक्स खोलें. नीचे Tag Provider: ड्रॉप डाउन मेन्यू में क्लिक कर (Customize Providers…) चुनें. अब Add बटन को क्लिक करें.

एक नया बक्सा खुलेगा जिसमें टैग लगाने के लिए चिट्ठाजगत् के नाम का एक नया प्रोवाइडर बनाने के लिए आप आवश्यक जानकारी भर सकेंगे.

सबसे ऊपर Provider Name वाले बक्से में लिखें – चिट्ठाजगत

ऊपर से दूसरे नंबर के खाने में जहाँ पर HTML template for each tag लिखा है, वहाँ यह कोड चिपका दें –

<a href="http://www.chitthajagat.in/?shabd={tag-encoded}" title="{tag} सम्बन्धित चिट्ठे">{tag}</a>

तीसरे नंबर के खाने को वैसा ही रहने दें तथा ऊपर से चौथे नंबर के खाने में Tags की जगह या तो टैग लिख दें या चिप्पियाँ या चाहे कोई और शब्द जैसे पहचान-पर्ची. आप चाहें तो उसे Tag ही रहने दे सकते हैं.

अंतिम रूप में विंडोज लाइव राइटर का यह नया टैग प्रोवाइडर बनाने का बक्सा कुछ यूं दिखेगा:

बस, आपका काम हो गया. OK पर क्लिक करें व जैसा आप टेक्नोराती या डेलिशियस के लिए स्वचालित टैग लगाते हैं, वैसा अब चिट्ठाजगत के लिए भी आपको विकल्प विंडोज लाइव राइटर में मिलेगा. उसे चुनें व अपने पोस्टों को टैगियाएँ.

कोई समस्या? भाई, टिप्पणी काहे के लिए है? :)

********

चिट्ठाजगत् चिप्पियाँ: चिट्टाजगत् , chitthajagat , chitthajagat.in

15 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. अच्छी सूचना है रवि भाई.. मगर विन्डोज़ लाइव राइटर के अलावा कोई विकल्प.. आसान सा? तकनीक के बेपढ़ों को समझ आने वाला?

    उत्तर देंहटाएं
  2. यह तो होता ही है फायरफॉक्स का हर नया संस्करण आम तौर पर पुरानी एक्सटेंशनों को नहीं लेता पर इसके लिए कुछ हैक या एक्सटेंशनें उपलब्ध हैं जैसे कि MR Tech Local Install, इसे मोजिला अपडेट साइट से इंस्टाल करें। आम तौर पर इससे काम चल जाता है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. अभय भाई, आप बताएँ कि आप अपनी पोस्ट के लिए कौन सा औजार इस्तेमाल करते हैं. फिर कुछ कहा जा सकता है. वैसे, अभी के हिसाब से विंडोज लाइव राइटर सबसे बेहतर और आसान है. इसकी जानकारी कि इसका कैसे इस्तेमाल करें, श्रीश-इपंडित के चिट्ठे पर उपलब्ध है.

    उत्तर देंहटाएं
  4. ज्ञानवर्धन के लिये आभार!!

    उत्तर देंहटाएं
  5. रविजी,
    आभार।
    हर पोस्ट में यह पूरी प्रक्रिया दोहरानी होगी?लगे हाथ यह भी बता दें- लाइव राइटर से वर्डप्रेस चिट्ठों पर पोस्ट करते वक्त पोस्ट स्लग डालने के लिए वर्डप्रेस पर पुन: जाना पड़ता है।कोई हल?
    पोस्ट-स्लग हिन्दी के शब्द होने पर पोस्ट का पर्मालिंक विशाल हो जाता है,जिस एग्रीगेट संचालकों को शिकायत रहती है।राय दें।

    उत्तर देंहटाएं
  6. पोस्ट-स्लग हिन्दी के शब्द होने पर पोस्ट का पर्मालिंक विशाल हो जाता है


    विशाल होने के साथ और भी परेशानी हैं। चिट्ठाजगत पे इन का तोड़ निकाल लिया है, आप हिन्दी के शब्द वाले पर्मालिंक बनाएँ, कोई दिक्कत नहीं, ९९॰९ % लिंक जो अब तक जाँचे है काम करते है।

    उत्तर देंहटाएं
  7. रवि जी जानकारी तो उत्‍तम है पर जैसा कि पहले भी आपको बताया मेरे लाइव राइटर में हिंदी कट-पेस्‍ट पर तो काम करती है । पर उस पर सीधे हिंदी में लिखा ही नहीं जा रहा है ।

    उत्तर देंहटाएं
  8. अफ़लातून जी,
    जी नहीं, यह सारी प्रक्रिया सिर्फ एक बार के लिए है, फिर आप जैसा कि अपने चिट्ठे पर टेक्नोराती का टैग आसानी से लगाते हैं, वैसा चिट्ठाजगत के लिए लगा सकेंगे.

    वर्डप्रेस मैं इस्तेमाल नहीं करता हूँ, अतः मुझे नहीं मालूम, मगर इसका कोई न कोई प्लगइन जरूर होगा जो कि पोस्ट स्लग को लाइव राइटर के भीतर से ही बदलने की सुविधा देता होगा.

    आकार विशाल होने वाली समस्या का हल विपुल जी ने कर ही दिया है.

    यूनुस जी,
    कृपया बताएं कि आप का कुंजीपट व औजार याने कि इनस्क्रिप्ट है या रेमिंगटन या कोई और तथा बारहा है या आईएमई या कोई और ताकि इस समस्या का समाधान निकाला जा सके.

    उत्तर देंहटाएं
  9. क्षमा करें, उपरोक्ट टिप्पणी अंकुर जी की पोस्ट पर थी, यहाँ गलती से प्रकाशित हो गई।

    लाइव राइटर का यह प्लगइन बहुत काम का है। टैग लगाने के बारे एक पोस्ट लिखने वाला हूँ।

    उत्तर देंहटाएं
  10. यूनुस जी,
    इंडिक आईएमई लाइब राइटर बीटा बन पर काम नहीं करता है. यदि आप कृतिदेब या फ़ोनेटिक कुंजीपट इस्तेमाल करते हैं तो लाइब राइटर के लिए कैफ़े हिन्दी का ताजा स‌ंस्करण इस्तेमाल करें.

    उत्तर देंहटाएं
  11. रवी जि,
    इतना कुछ सिखाने के लिए धन्यवाद ।
    फिर भि,लाईभ राइटर मे फोटो अपलोड करने मे दिक्कत हो रही है । क्या करे?

    उत्तर देंहटाएं
  12. सरोज जी,
    विंडोज लाइव राइटर से सीधे फोटो अपलोड की सुविधा तभी है जब आपका इंटरनेट पर एफटीपी के जरिए फोटो अपलोड करने की सुविधा हो - दूसरे शब्दों में इंटरनेट सर्वर पर आपका कोई स्टोरेज हो. कुछ मुफ़्त फोटो अपलोड में भी यह सुविधा है, परंतु उन्हें मैंने जांचा नहीं है.

    मैं भी फोटो अपलोड के लिए एक बार फिर से ब्लॉगर में जाकर एडिट विकल्प का इस्तेमाल करता हूँ.

    उत्तर देंहटाएं
  13. रवी जि,
    मेरी समस्या निवारण करने के लिए साधुबाद ।
    वैसे मेरी एक और समस्या है, google Adsence कि, यहाँ हिन्दी नाम का कोइ लिस्ट तो है नही, तो कैसे पन्जिकरण किया जाए? Problem : Due to Unsupported Language :(

    उत्तर देंहटाएं
  14. बढ़िया जानकारी। शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  15. aapke blog par pahli baar aayaa. man abhibhut ho gaya... namaskaar swikaar karen!!!

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---