आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

कैफ़े हिन्दी टाइपिंग औजार - एक नया बढ़िया और आसान औजार




यूनिकोड हिन्दी टाइपिंग समस्या का निदान अंततः अब संभव

कैफ़े हिन्दी ने एक नया, यूनिकोड हिन्दी टाइपिंग औजार बीटा संस्करण के रूप में प्रस्तुत किया है.

यह औजार अंततः अब आपकी यूनिकोड हिन्दी टाइपिंग की समस्या का निदान एक हद तक करने में सक्षम प्रतीत होता है.

यह औजार करीब 400 किबा डाउनलोड है तथा संस्थापना में कोई 1 मेबा जगह घेरता है. इसकी संस्थापना बहुत आसान है, सिर्फ दो-तीन क्लिक से संस्थापित हो जाता है और फिर आप इसे प्रोग्राम मेन्यू में जाकर सक्रिय कर सकते हैं.

एक बार सक्रिय हो जाने के उपरांत यह आपके सिस्टम ट्रे में जमा रहता है जिसे आप F11 कुंजी या माउस क्लिक के जरिए इसे सक्रिय-अक्रिय करने हेतु टॉगल कर सकते हैं. आपको अपने विंडोज तंत्र में अन्य किसी भी तरह की भाषा संबंधी सेटिंग को बदलने की आवश्यकता ही नहीं होती.

इसमें अंतर्निर्मित इनस्क्रिप्ट, रेमिंगटन (कृतिदेव तथा डेवलिस श्रेणी) तथा फ़ोनेटिक कुंजी पट हैं तथा भविष्य में शुषा तथा अन्य हिन्दी कुंजीपटों के समावेश की योजना है.

इस औजार के जरिए आप यूनिकोड कम्पायलेंट समस्त अनुप्रयोगों यथा - नोटपैड, वर्ड तथा ब्राउज़रों के इनपुट बक्सों यथा ब्लॉग तथा टिप्पणियों में और ई-मेल क्लाएंट जैसे कि आउटलुक एक्सप्रेस इत्यादि सभी में आसानी से लिख सकते हैं. अंग्रेजी अक्षरों के लिए बस आपको कैफ़े हिन्दी टाइपिंग औजार के सिस्टम ट्रे को माउस क्लिक करना होता है या F11 कुंजी दबाना होता है. वैसे, इस्तेमाल में यह कुछ कुछ बारहा आईएमई जैसा है, परंतु इसके निर्माण में डॉट नेट का इस्तेमाल होने से यह कुछ आधुनिक है और इसमें बारहा जैसा इनपुट बग आरंभिक जांच-परख में नहीं दिखा. साथ ही, यह बारहा से ज्यादा आसान और बढ़िया है. डॉट नेट आर्किटेक्चर में होने से भविष्य में संभवतः मोनो जैसे आईडीई के जरिए इसके कोड को लिनक्स तंत्रों के लिए भी पोर्ट किया जा सकता है. वैसे, कैफ़े हिन्दी यूनिकोड टाइपिंग औजार अभी तो सिर्फ विंडोज प्लेटफ़ॉर्म के लिए ही जारी किया गया है.

इसकी संस्थापना के लिए आवश्यक है कि आपके कम्प्यूटर में माइक्रोसॉफ़्ट डॉट नेट 2 संस्थापित हो. यह मुफ़्त में उपलब्ध है (22 मेबा) जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.

कैफ़े हिन्दी यूनिकोड टाइपिंग औजार आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं. यह जिप फ़ाइल है जिसे आप किसी फ़ोल्डर में एक्सट्रैक्ट करें फिर इसकी संस्थापना प्रोग्राम चलाएं. कैफ़े हिन्दी यूनिकोड टाइपिंग औजार भी मुफ़्त प्रोग्राम (फ्रीवेयर) के रूप में जारी किया गया है.

आम प्रचलित हिन्दी कुंजीपटों के समावेश के कारण, और इस्तेमाल में आसानी के चलते इसके शीघ्र लोकप्रिय होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

**-**

Tag ,,,

टिप्पणियाँ

  1. इस औज़ार की जानकारी देने के लिए शुक्रिया। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें रेमिंग्टन ले-आउट भी उपलब्ध है। उम्मीद है कि इसमें इंडिक आईएमई जैसे बग नहीं होंगे।

    उत्तर देंहटाएं
  2. सुचना के लिए साधूवाद. हिन्दी की राह और आसान हुई.
    क्या इसका रिश्ता कैफे-हिन्दी.कोम वालो से जुड़ा हुआ है? लोगो एक जैसे है.

    उत्तर देंहटाएं
  3. धन्‍यवाद, महाराज।

    उत्तर देंहटाएं
  4. ध‌न्य‌व‌ाद रवि जी;
    एक‌ब‌ार य‌ह ब‌ग फ्री हो ज‌ाये तो इसे लिन‌क्स प‌र भी ल‌ाने की कोशिश क‌रेंगें.
    आप‌क‌ा रिव्यू तो इस स‌ाफ्ट‌वेय‌र से भी अच्छ‌ा है

    उत्तर देंहटाएं
  5. कमल12:12 pm

    मेरी प्रतिक्रिया यहाँ देखें .

    http://takneek.wordpress.com/2007/05/04/cafe-hindi-typing-tool-testing/

    उत्तर देंहटाएं
  6. समस्या .Net में है। .Net 2.0 पिछले वर्सन के साथ कम्पाटिबल नहीं है। अर्थात् .Net 2.0 इनस्टॉल कर लिया तो वे सारे प्रोग्राम बेकार हो जाएँगे, जो .Net 1.0 या .Net 1.1 के सहारे चलते हैं। .Net 2.0 को एक बार इन्स्टॉल करके फिर अनइन्सटॉल/निकाल दिया जाए और फिर से .Net 1.1 इन्स्टॉल किया जाए तो Windows XP तथा ऑफिस एक्स.पी में कई तरह की गड़बड़ियाँ पैदा हो जाती है। जिनका समाधान माइक्रोसॉफ्ट नहीं दे पाता। मजबूरन् हार्ड डिस्क फोर्मेट करके आपरेटिंग सीस्टम सहित समस्त प्रोग्राम फिर से इन्स्टॉल करने पड़ते हैं। .Net 2.0 की पुराने वर्सन के साथ Imcompatiblity के कारण तथा निवारण दर्शाते हुए तकनीकी लेख लिखें तो सभी के लिए उपयोगी होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  7. बेनामी12:41 pm

    आप सभी कि प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद, इस सोफ्टवेयर के डेव्हलेपमेंट से मैं भी जुड़ा हुआ हूं. फिलहाल इसमें विन्डोज़ विस्टा के साथ काम्पेटेबिलिटि नहीं है(जैसा कि कमल जी बताया) लेकिन मुझे विश्वास है के एक-दो हफ्तों में हम इसे चकाचक कर देंगे.

    इसमें आगे और भी लेआउट आने हैं, जेसे - शुषा आदी...

    .नेट के बारे में मैं कहना चाहुंगा कि हम अपनी संस्था में .नेट 2, और 1 का साथ इस्तेमाल कर रहे हैं और कहीं कैसी भी परेशानी नहीं आयी. मेरे अपने कम्पयुटर में भी दोनों फ्रेमवर्क हैं. कहीं ऎसा तो नहीं की हरिराम जी का अनुभव isolated case हो.

    बहरहाल, अभी इस सोफ्टवेयर का बीटा वर्ज़न ही आया है. Men are at work जल्द ही इसका परिष्कृ्त संस्करण आपके सामने होगा.

    सिरिल मैथिलि गुप्ता.

    उत्तर देंहटाएं
  8. मुझे लगता है कि हरिराम जी का अनुभव आइसोलेटेड ही होगा. मेरे कम्प्यूटर पर भी .नेट 1 तथा 2 दोनों ही हैं, और किसी भी अनुप्रयोग में कहीं कोई समस्या नहीं आई.

    वैसे भी यह एक्टिव डेवलपमेंट स्टेज में है और उम्मीद है कि कैफ़े हिन्दी इसे चकाचक कर ही देंगे - हर मामले में :)

    उत्तर देंहटाएं
  9. मैथिली जी और सिरिल जी को बहुत-बहुत बधाई इस सॉफ्टवेयर के लाउंच के लिए।

    जो शुरुआत उन्होंने हिन्दी टंकण का पहला लोकप्रिय सॉफ्टवेयर बनाकर की थी, उसको अब उन्होंने सही अंजाम तक पहुंचाया है। उनकी टीम को धन्यवाद। इसका प्रयोग करने के बाद अपने अनुभव भी लिखूंगा।

    उत्तर देंहटाएं
  10. मेरे कम्प्यूटर पर इसके रेमिंग्टन ले-आउट का प्रयोग कर टाइप करने पर 'र' नहीं बन पा रहा है। j की कुंजी दबाने पर अंग्रेज़ी का j ही आ रहा है। क्या यह बग है?

    उत्तर देंहटाएं
  11. जी प्रतीक जी, बग था. अब ठीक कर दिया है.
    आपके सहयोग के लिये धन्यवाद एवं आभार

    उत्तर देंहटाएं
  12. शुक्रिया, नेट पर हिन्‍दी देर से जरूर आयी लेकिन अब धमक के साथ अपनी जगह बना रही है। ऐसी उपयोगी जानकारी भविष्‍य में नेट पर हिन्‍दी के विकास में उपयोगी साबित होगी। अभी तक मैं माइक्रोसॉफ्ट का हिन्‍दी ऑफिस उपयोग कर रहा था और इंडिक भी इस्‍तेमाल कर रहा हूँ। क्‍या इनके साथ इसका इस्‍तेमाल हो सकता है।
    नासिरूद्दीन

    उत्तर देंहटाएं
  13. अभी मैंने इसे डाउनलोड करने की कोशिश की तो यह संदेश आया-
    cafe hindi typing tool can not be installed on systems with .NET frame work version smaller than 2.0
    मैं वींडो एक्‍सपी पर काम कर रहा हूँ। क्‍या यह मेरे कम्‍प्‍यूटर की समस्‍या है।

    उत्तर देंहटाएं
  14. नसीरुद्दीन जी,
    आप बेशक इस्तेमाल कर सकते हैं तथा संभवतः इसमें इंडिक आईएमई जैसे बग नहीं होंगे. आपके कम्प्यूटर में .net संस्करण 2 संस्थापित नहीं है ऐसा प्रतीत होता है. इसे पहले डाउनलोड कर संस्थापित करें (कड़ी ऊपर दी गई है)फिर यह औजार संस्थापित करें.

    उत्तर देंहटाएं
  15. रिंकी11:17 pm

    नमस्कार रवि जी, अभी नया कम्प्युटर से जुड़ा हूँ. हिन्दी में काम करना सीख रहा हूँ. आप की कैफ़े की जानकारी अच्छी तो है पर मेरे जैसे मुर्ख जो अभी नये हैं वह कुछ उलझे हुए हैं. पहले कुछ समस्याओं का समाधान करें तो मेहरबानी होगी.मैं ms.office.में बारहा का इस्तेमाल करता हूँ पर वहाँ बारहा यूनिकोड नहीं चलता, वहाँ बारहाansi करना पड़ता है.जिससे किसी भी काम को ईमेल के ज़रिये भेजने में मुश्किल होती है सारा गड़बड़ हि जात है. क्या कोई ऐसा यूनिकोड फॉन्ट है जो ms.office में टाइप भी करे, हिन्दी में सर्च भी करे और ईमेल भी करे.अगर मदद कर सकें तो मेहरबानी होगी. धन्यवाद. रिंकी

    उत्तर देंहटाएं
  16. रिंकी जी,
    नमस्कार. बारहा में जब आप ANSI करते हैं तो इसका मतलब है कि वह यूनिकोड नहीं है. मुझे लगता है कि आपने अपने कम्प्यूटर को हिन्दी कॉम्प्लेक्स टैक्स्ट लेआउट हेतु इनेबल नहीं किया है. इसे कंट्रोल पैनल में रीजनल व लैंगुएज सेटिंग चुनकर अतिरिक्त भाषा जोड़ने का विकल्प चुनकर उसमें एड एशियन एंड कॉम्प्लैक्स टैक्स्ट लेआउट चुनें व उसे संस्थापित करें. अब बारहा यूनिकोड में एमएसऑफ़िस इत्यादि हर अनुप्रयोग में काम करेगा. अन्य तमाम जानकारियों के लिए इस चिट्ठे में दी गई हिन्दी सहायता नामक कड़ी में दी गई कड़ियों को देखें.

    उत्तर देंहटाएं
  17. रिंकी जयदेव सिंह12:38 pm

    नमस्कार रवि जी, आप ने ज़वाब दिया अच्छा लगा. मेरी मशीन में हिन्दी इनेबल है. रीजन एंड टूल में जाकर राइट टू लेफ्ट ऑपशन से हिन्दी और पंजाबी इनेबल की है. नीचे एक छोटा सा आइकन आ रहा है जिस पर EN,IN व PA है. पर अभी भी जब मैं एम एस ऑफिस के इस्तेमाल में बारहा यूनिकोड का चुनाव करता हूँ अजीब से चिन्ह आ जाते हैं. क्या कोई फॉन्ट बदलना है? पर ओपन ऑफिस में बारहा यूनिकोड चलता है एम एस ऑफिस में क्यों नहीं.माफ किजिए आप को बार बार कष्ट दे रहा हूँ.क्या करूँ क्म्प्यूटर का बहुत जानकार नहीं हूँ पर मेरा सारा काम काज हिन्दी में है. रिन्की जयदेव सिंह

    उत्तर देंहटाएं
  18. तब तो आपको बारहा की आवश्यकता ही नहीं है. बारहा को disable करें व आइकन से IN चुन कर सीधे ही किसी भी application में हिन्दी लिखें. यह Inscript Keyboard होता है. यदि आपको इसमें असुविधा हो और आप Phonetic Keyboard चाहते हैं तो बारहा IME टूलकिट यहाँ से संस्थापित करें. और उसमें दिए गए हेल्प फ़ाइल को इसे आगे कैसे इस्तेमाल करें इस हेतु पढ़ें. मुझे लगता है यह आपके काम का होगा.

    http://www.zshare.net/download/hindi-toolkit-zip.html

    उत्तर देंहटाएं
  19. भाई साहब, मुझे आे व एै बनाने में दक्कित आती है। इसका समाधान दें। कोष्ठक लगाने में भी मुश्किल पेश आती है।

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें