बुधवार, 21 मार्च 2007

आप क्या कर रहे हैं?


भला मुझे इसमें क्या रूचि हो सकती है कि आप क्या कर रहे हैं! या, इसके उलट, मैं इस वक्त क्या कर रहा हूँ इसमें आपको कोई रूचि हो सकती है भला?

परंतु रुकिए, बिल गेट्स या अमिताभ बच्चन या ब्रिटनी स्पीयर्स इस समय क्या कर रहे होंगे? इसमें मुझे भी रूचि होगी और आपको भी. और, यदि आपका या मेरा रुतबा इनके जैसा हो तो हर किसी को यह रूचि होगी जानने में कि मैं या आप इस वक्त क्या कर रहे हैं! और, वैसे, मेरी इसमें भी रूचि है यह जानने में कि अभी फ़ुरसतिया अपने कम्प्यूटर में क्या लिख रहे हैं और उन्मुक्त किस चिट्ठे में पोस्ट कर रहे हैं और मोहल्ले में अविनाश क्या पका रहे हैं. मुझे सचमुच इसमें भी रूचि है कि प्रभासाक्षी और अभिव्यक्ति के संपादक अभी क्या कर रहे होंगे.

इसी धारणा, इसी विचार को मूर्त रूप दिया गया है वेब अनुप्रयोग ट्विटर में. यह विचार पहली नजर में आपको भले ही भद्दा, बेकार और बेमतलब सा लगे, परंतु यह भी अविश्वसनीय सत्य है कि ट्विटर की साप्ताहिक वृद्धि-दर वर्तमान में बीस प्रतिशत से अधिक चल रही है, और मात्र सात महीनों के दौरान इसके साठ हजार से अधिक पंजीकृत प्रयोक्ता हैं! और, इन पंक्तियों के लिखे जाते तक ट्विटर प्रयोक्ता दस-लाख संदेश प्रेषित कर चुके हैं कि वे संदेश प्रेषित करते समय क्या कर रहे थे.

ट्विटर को इवान विलियम्स की कंपनी ऑब्वियस ने प्रस्तुत किया है. इवान वही हैं जिन्होंने आज के सर्वाधिक प्रचलित ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म ब्लॉगर की स्थापना की थी, जिसे बाद में गूगल ने खरीद लिया था.

ट्विटर का साधारण सा उद्देश्य है - आप दुनिया को, दोस्तों को और चाहें तो दुश्मनों को भी, अंग्रेज़ी के 140 अक्षरों (हिंदी के लिए जाहिर है ये कम हो जाएंगे) में ये बताएँ कि आप क्या कर रहे हैं? इसके लिए ट्विटर में पंजीकृत होना होता है, जो कि पूर्णतः मुफ़्त है, फिर चाहें तो मिनट दर मिनट सारी दुनिया को बताते रहें कि आप उस वक्त क्या कर रहे हैं. आपका लिखा आपके ट्विटर घर पृष्ठ पर दर्ज होता रहेगा. आप ट्विटर मित्र जोड़ सकते हैं या आप ट्विटर मित्र बन सकते हैं. आप क्या कर रहे हैं यह प्रविष्टि चाहें तो व्यक्तिगत रूप से, सार्वजनिक प्रदर्शन हेतु अवरूद्ध भी कर रख सकते हैं. आपके ट्विटर मित्रों के ट्विटर संदेश कि वे क्या कर रहे हैं आपके घर पृष्ठ पर भी दर्ज होता रहेगा जिसे आप सुविधानुसार देख-पढ़ सकते हैं.

यही नहीं, इन संदेशों को आप इंसटैंट मैसेंजर तथा मोबाइल फ़ोनों के जरिए एसएमएस के रूप में भी भेज सकते हैं - इसके लिए आपको ट्विटर खाते में इन्हें सक्रिय करना होगा.

आप ट्विटर में नकली नामों से भी पंजीकृत हो सकते हैं - जैसे कि कोई व्यक्ति बिलगेट्स तथा अमरीकी उपराष्ट्रपति अल गोरे के नाम से भी पंजीकृत है. पर, यह सिर्फ मजाक के रूप में ही है, क्योंकि आपके नकली संदेशों को फिर कोई गंभीरता से नहीं लेगा - जैसे कि नकली बिल क्लिंटन ने लिखा - अलगोरे ने ऑस्कर जीत लिया! व्हूपी डू! और असली रविरतलामी ने लिखा - ट्विटर के बारे में टिपिया रहा हूँ और क्या! - यानी कि हिन्दी यूनिकोड का पूरा समर्थन.

ट्विटर में और भी संभावित सेवाओं को भविष्य में जोड़े जाने की योजनाएँ हैं - परंतु इसके डेवलपर इसके उपयोक्ता आधार को समुचित स्तर तक बढ़ जाने का तथा ट्विटर के संसाधनों को बढ़ाने का इंतजार कर रहे हैं. और, इसका संसाधन दिन प्रतिदिन बढ़ाया जा रहा है. हाथ कंगन को आरसी क्या -

तो, अभी आप क्या कर रहे हैं? अगर कुछ खास नहीं, तो, आइए क्यों न ट्विटरियाएँ? दुनिया को बताएँ कि अभी हम कुछ नहीं कर रहे!

संदर्भ यह लेख, सहयोग देबाशीष

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

11 blogger-facebook:

  1. भैयाजी क्यों खुलवाते हो पोल नहीं हम कुछ भी करते
    बात अभी की आप पूछते, हम तो कभी नहीं कुछ करते
    और अगर करना कुछ आता, तो शायद वह कर ही लेते
    उस सूरत में कहें, आपके चिट्ठे पर आकर क्या करते ?
    :-)

    उत्तर देंहटाएं
  2. मैं भी मेंबर बन गया हूं सर ट्विटर का। लेकिन अब करना क्‍या होगा, दिशा निर्देश दीजिए। मेरा यूज़र नेम है avinashonly... इसका उपयोग आने वाले दिनों में किस तरह हो सकता है- इस पर कुछ प्रकाश डालिए।

    उत्तर देंहटाएं
  3. रवि जी, घर पृष्ठ कुछ जमा नही गृह-पृष्ठ या मुख्य पन्ना या..

    उत्तर देंहटाएं
  4. बड़ी शर्म आ रही हैं बताते हुये कि अभी कुछ नहीं कर रहा हूँ. :)

    उत्तर देंहटाएं
  5. कुछ कर रहा होता तो कम से कम आनलाईन नही बैठा होता, हे हे हे।
    बढ़िया जानकारी दी गुरुवर

    उत्तर देंहटाएं
  6. संजय बेंगाणी9:22 am

    सारा समय यह बताने में ही निकाल देंगे की क्या कर रहे हैं, तो वास्तव में काम कब करेंगे :)

    फिलहाल टिप्पणी दे रहा हूँ.

    उत्तर देंहटाएं
  7. दिन भर यही बताते रहेंगे कि आनलाईन हैं भई आनलाईन हैं और ट्विटर पर टैप कर रहे हैं ;)
    जानकारी के लिए धन्यवाद रवीजी

    उत्तर देंहटाएं
  8. मैं इसका सदस्य तो काफी पहले बन गया था लेकिन खास न लगा तो ट्राई करके छोड़ दिया, अब आपकी पोस्ट के बाद दोबारा आजमाना पड़ेगा।

    उत्तर देंहटाएं
  9. बेनामी6:50 pm

    कौन क्या कर रहा है, यह जानने के लिये आपके मोबाईल से एस एम एस करे ९८६०६०९००० पर. लिखे
    twitter 920771
    वो नंबर आपको मालूम पडेगा जब आप उस युजरका RSS फ़ीड देखेंगे तब.
    है ना उपयोगी चीज?

    उत्तर देंहटाएं
  10. hello dear how r u?
    mai abhi abhi twitter par jakar subscribe kar raha hoon.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------