शुक्रवार, 16 मार्च 2007

यूनिकोड हिन्दी के लिए बढ़िया पेंट प्रोग्राम


हम सभी को हिन्दी यूनिकोड अक्षरों को किसी भी पेंट प्रोग्राम में लिखने व उसका रूप-आकार सजाने संवारने में तमाम दिक्कतें आती हैं. आमतौर पर हाल फ़िलहाल अधिकतर पेंट प्रोग्रामों में यूनिकोड समर्थन नहीं है और कहीं कहीं है - जैसे कि ग़िम्प या फ़ोटोशॉप के नवीनतम संस्करण में, तो वहां भी समर्थन बस नाम का, आधारभूत जैसा ही है - यानी कि काम पूरा करने के लिए कई-कई चरणों में गुजरना होता है या फिर वांछित परिणाम प्राप्त नहीं होता - जैसा कि शुएब, जो कि पेशे से ग्राफ़िक डिजाइनर हैं, अपने इस पोस्ट में बता रहे हैं.

आपकी इस समस्या को बहुत हद तक यह मुफ़्त का प्रोग्राम हल करने की क्षमता रखता है. पेंट.नेट नाम का यह फ्रीवेयर प्रोग्राम एक कम क्षमता वाला फ़ोटोशॉप जैसा ही है, जिसमें फ़िल्टर भी हैं तो प्लगइन की सुविधा भी. लेयर तथा असीमित अन-डू, री-डू का भी समर्थन है. यदि आपने माइक्रोसॉफ़्ट पेंट या फ़ोटोशॉप में काम किया हुआ है तो इसपर काम करना आपके लिए आसान है क्योंकि यह ठीक वैसा ही डिजाइन किया गया है. आधुनिक पेंट प्रोग्रामों की सारी प्रमुख ख़ूबियाँ इसमें हैं ही. ऊपर से यह मात्र 5.5 मेबा डाउनलोड है. पर हाँ, इसके लिए आपके कम्प्यूटर पर डॉट नेट फ्रेमवर्क 2 संस्थापित होना आवश्यक है.

इस औजार से यूनिकोड हिन्दी में ‘कहानी' लिख कर उस पर कुछ त्वरित काम किया गया जो निम्न है. ऐसे असीमित प्रभाव हिन्दी पाठ पर डाला जा सकता है.

पेंट डॉट नेट यहाँ से डाउनलोड करें

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

7 blogger-facebook:

  1. संजय बेंगाणी5:25 pm

    एक अच्छा जुगाड़.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Jagdish5:57 pm

    इसकी तो हमें भी जरूरत थी :)

    उत्तर देंहटाएं
  3. रवि जी बहुत काम की जानकारी दी है आपने।

    उत्तर देंहटाएं
  4. वाह, रवि भाई. कहाँ खोजते हो यह सब. खैर, हमें इससे क्या- हम तो आम खा रहे हैं. धन्यवाद!! :)

    उत्तर देंहटाएं
  5. फिर हिन्दी के पथ को प्रशस्त करने वाली एक उपयोगी जानकारी मिली । साधुवाद !

    उत्तर देंहटाएं
  6. अरे रवि जी किन शब्दों में धन्यवाद दूं, आपको तो ज्ञात ही है मैं ऐसा कोई प्रोग्राम बहुत समय से ढूंढ रहा था। हमारा तो इसमें झकास काम चल जाएगा कौन सा हमने कोई प्रोफेशनल लेवल का काम करना है।

    उत्तर देंहटाएं
  7. गणेश यादव्12:55 pm

    अच्छी जानकारी है. :)

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------