व्यंग्य | विविध | तकनीकी | हिन्दी | छींटे और बौछारें | आसपास की कहानियाँ


इस ब्लॉग में खोजकर पढ़ें :

Custom Search

रविवार, 11 फ़रवरी 2007

वेलेंटाइन दिवस के लिए दस सर्वोत्तम उपहार


अगर आप मुझ पर विश्वास करें, तो दस सबसे उत्तम उपहार जैसी चीज़ें वेलेंटाइन दिवस के लिए नहीं होतीं. दीपावली और जन्म दिवस के लिए भी नहीं. हर अवसर के लिए सिर्फ और सिर्फ एक ही सबसे उत्तम उपहार ( पुरुष तथा महिला के लिए अलग-अलग यदि विशिष्टता में कहें,) होता है. यदि आप अब भी मेरे कहे पर विश्वास कर रहे हैं तो आगे पढ़ें -

पुरुष के लिए वेलेंटाइन दिवस का सर्वोत्तम उपहार:

पुरुष को गॅज़ेट्स और हाई टैक उपकरण बहुत अच्छे लगते हैं. उपकरण जितने ज्यादा जटिल और पेचीदे होंगे, पुरुष उन्हें उतने ही ज्यादा पसंद करेंगे. यदि पुरुष को आधे पैरा के दर्जन भर वाक्य लिखने के लिए किसी जटिल प्रोग्राम को अपने कम्प्यूटर पर संस्थापित कर चलाने में डेढ़ दिन लग जाता है तब भी उसे बहुत आनंद आता है और बड़ी खुशी मिलती है. सीधी सरल चीजों में पुरूष को कतई मजा नहीं आता. यदि आप अपने पुरुष मित्र को कोका कोला की बोतल के ढक्कन को खोलने के लिए माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रित, सचमुच जटिल दिखाई दे रहा, वास्तविक जटिल औजार उपहार में देंगीं तो वह आपका लाख-लाख शुक्रिया अदा करेगा, आपको लाख गुना अधिक प्यार करेगा और अपने इस नायाब उपकरण को हर एक को गर्व से दिखाता फिरेगा. मेरी बात कुछ समझ में आई? तो अभी ही किसी इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर गॅज़ेट की दुकान पर जाएँ, और अपने वेलेंटाइन के लिए कोई बढ़िया सा, आवश्यक रूप से जटिल सा, एकदम नई खूबियों वाला गॅजेट खरीदें. भले ही उनके पास औजारों और उपकरणों का ढेर लगा हो, आप वैसा ही थोड़ा सा अलग किस्म का गॅजेट उपहार में आँख मूंद कर दे दें. वह इसे पाकर प्रसन्न होगा. वह इस तरह के सभी औजारों, उपकरणों को पाकर प्रसन्न होगा.

स्त्री के लिए वेलेंटाइन दिवस का सर्वोत्तम उपहार:

स्त्रियों को उपहार पसंद हैं. उन्हें हर किस्म के उपहार पसंद हैं. उन्हें छोटे, उपयोगी उपहार भी बहुत पसंद हैं. परंतु इससे भी ज्यादा उन्हें ‘उपहार खरीदना' पसंद हैं. स्त्रियों को खरीदारी, शॉपिंग में आनंद आता है, वे शॉपिंग कर प्रसन्न होती हैं. आपको मेरी बात समझ में आई? चलिए, मैं आगे और समझाता हूं. आप अपने वेलेंटाइन के लिए बढ़िया, क़ीमती उपहार खरीदते हैं. विशिष्ट मौक़े पर सोल्लास उसे वह उपहार प्रस्तुत करते हैं. प्रकट में तो वह बहुत खुश दिखाई देती है और आपको धन्यवाद देती है, परंतु वह अंदर ही अंदर आहत हो जाती है - उसे तत्क्षण पता चल जाता है कि यह उपहार उसके मनमाफ़िक रंग का नहीं है. अब वह या तो अपनी आलमारी में बंद कर हमेशा के लिए भूल जाती है या अगले ही दिन उसे बदलवा (चूंकि अगर रंग मेल खा भी जाता है तो साइज माफ़िक नहीं होता है) कर ले आती है. अब आई बात समझ में? जी हाँ, स्त्रियों को शॉपिंग पसंद है, और सर्वोत्तम वेलेंटाइन उपहार होगा - उन्हें शॉपिंग करवाना. उसे किसी बढ़िया शॉपिंग माल में स्वयं के लिए वेलेंटाइन उपहार खरीदवाने ले जाइए. उन्हें ढूंढ ढूंढ कर, मोल भाव कर, देख दाख कर खरीदने दें. कोई जल्दी न मचाएँ. बल्कि चार और दुकानें देखने का प्रस्ताव रखें. खरीदारी का बिल आप भरें. अब आप अपने जेब की ओर निगाह मत दौड़ाइये. आप उन्हें खरीदी की ऊपरी सीमा ईमानदारी से बता दें, बहुत संभव है, वे उससे भी बहुत कम में, मितव्ययिता में अपनी मन माफ़िक खरीदारी कर लेंगी और बहुत खुश रहेंगीं. आपके जेब में माल अब भी बच रहेगा. उनकी (व आपकी भी) वह शाम अतिरिक्त रूप से बेहतरीन रहेगी यह आपको बोनस के रूप में मिलेगा.

तो, चलें वेलेंटाइन दिवस की खरीदारी करने?

**-**

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

5 टिप्‍पणियां:

  1. यह जानकारी काम आयेगी, साधुवाद. :)

    प्रत्‍युत्तर देंहटाएं
  2. संजय बेंगाणी9:12 am

    आपको पुरूष व स्त्री के मनोविज्ञन की खुब समझ है.
    बताए गए उपहार से असहमत नहीं हुआ जा सकता. बेशक सुझाव काम आएंगे.
    वैसे शिर्षक में दस उपहार लिखा है, और...बताए मात्र दो.

    प्रत्‍युत्तर देंहटाएं
  3. आपने सुझाव तो अच्छे दिए । पर स्त्रियों के लिए जो उपहार सुझाए, उसमें एक खतरा है - कहीं स्त्री यह न समझें कि आप एक महत्वपूर्ण दिवस या उसके लिए उपहार खरीदना भूल गए और इसीलिए उस बात को छुपाने के लिए खरीदारी करवाने ले जा रहे हैं । बेहतर होगा इस विषय पर विचार कर कोई कदम उठाएँ ।

    प्रत्‍युत्तर देंहटाएं
  4. @समीर,
    बिलकुल. इस बार यह जानकारी अवश्य काम में लाएं. :)
    @संजय,
    आपसे गुज़ारिश है कि पहली लाइन फिर से पढ़ें. एक से दस सारे उपहार लिखे हैं. :)
    @सीमा,
    इसके लिए दो दिन पहले से प्लानिंग बना लें और एक दिन पहले खरीदारी कर लें.

    प्रत्‍युत्तर देंहटाएं
  5. गहरा समझा है आपने दोनों के मनोविज्ञान को…बहुत काम आएँगी यह…14 से पहले लिखकर काम आसान कर दिया…धन्यवाद!!

    प्रत्‍युत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन न चाहते हुए भी लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है.

कुछ अच्छे चुनिंदा हिंदी ब्लॉग पढ़ने के लिए यहाँ जाएँ

Recent Posts