शनिवार, 3 फ़रवरी 2007

आपकी शुद्ध हिन्दी पढ़ने में नहीं आ रही....

ब्लॉग टैम्प्लेट (चाहे वर्ड प्रेस हो या ब्लॉगर) में यदि सीएसएस में कैरेक्टर स्पेसिंग या कैरेक्टर जस्टीफ़ाई हेतु कुछ कोड डाल दिया जाता है तो फ़ॉयरफ़ॉक्स में कबाड़ा हो जाता है. उदाहरण स्वरूप तीन चिट्ठों के ताजा स्क्रीन शॉट हैं-

सुनील का चिट्ठा

मनीषा का चिट्ठा

श्रीश का चिट्ठा

यूं तो फ़ॉयरफ़ॉक्स के लिए कई एक्सटेंशन हैं जिससे यह समस्या दूर की जा सकती है, और यदि पेज व्यू बेसिक कर दिया जाए, तो भी सामग्री पढ़ने में आ जाती है. परंतु एक आम कम्प्यूटर उपयोक्ता से यह उम्मीद नहीं रखी जा सकती कि वह एक्सटेंशन इस्तेमाल कर आपके चिट्ठे को पढ़े. यूं तो आमतौर पर लोग-बाग़ इंटरनेट एक्सप्लोरर ही इस्तेमाल करते हैं, परंतु मेरे जैसे कुछ लोग बाइ डिफ़ॉल्ट फ़ॉयरफ़ॉक्स भी इस्तेमाल करते हैं.

टैम्प्लेट में मामूली फेरबदल कर यह समस्या दूर की जा सकती है, या फिर समूचा टैम्प्लेट ही बदल दिया जाए (जिसमें कैरेक्टर स्पेसिंग व जस्टीफ़ाई डिफ़ाइन न हों) तब भी यह समस्या दूर हो सकती है.

यह सब कैसे करें? अधिक जानकारी के लिए यह कड़ी देखें

और, हाँ, जब भी टैम्प्लेट में कोई फेर बदल करें, एक बार फ़ॉयरफ़ॉक्स में अपना चिट्ठा चलाकर अवश्य देख लें.



Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

3 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. जी जानता हूँ इस बारे में इसीलिए अपने चिट्ठे के साइडबार में दाएं ऊपर हिन्दी हैल्प नामक बॉक्स में MozTxtAlign ग्रीजमोन्की यूजरस्क्रिप्ट का पता दिया है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. संजय बेंगाणी11:36 am

    IE में ऐसी समस्याएं नहीं आती, इसलिए मुझे यह पसन्द है.

    कमी फायरफोक्स में है उसे ठीक किया जाना चाहिए.

    लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आपने जिस उद्देश्य के लिए यह पोस्ट लिखी है वह गलत है. भाई लोग अपने चिट्ठे ठीक करे.

    उत्तर देंहटाएं
  3. मेरे चिठे का भी कबाड़ा हो गया था। सारी मेहनत करने के बाद जब मैने उसे अपने ब्लाग अपनी टेली पर डाला तो मै खुद इसे पढ नही पाया । परन्तु जब हिन्दी भाघा के नये ब्लाग के साथ कड़ी को प्रकाशित किया तो सब ठीक हो गया। रवी जी र्माग दर्शन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।मेरी हिन्दी की पहली कड़ी पर गोर फरमाए व टिप्पणी कर आगे के लिए र्माग प्रशस्त करे।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---