आसपास की कहानियाँ ||  छींटें और बौछारें ||  तकनीकी ||  विविध ||  व्यंग्य ||  हिन्दी || 2000+ तकनीकी और हास्य-व्यंग्य रचनाएँ -

यूनिकोड फ़ाइलों को पीडीएफ़ में परिवर्तित करना...

यूनिकोड हिन्दी फ़ाइलों को पीडीएफ़ फ़ाइलों में कैसे परिवर्तित करें?

सबसे बढ़िया तरीका तो है कि आप नया, ताजातरीन एडॉब एक्रोबेट ले आएँ. इसमें यूनिकोड का पूरा समर्थन अब उपलब्ध हो गया है. परंतु इसमें आपको जेब से मोटी रकम खर्चनी होगी.

आइए, आपको बढ़िया, फोकटिया रास्ता सुझाते हैं.

दो तरीके आपके काम के हो सकते हैं.

पहला तरीका - मुफ़्त का ओपनऑफ़िस http://www.openoffice.org 2 का इस्तेमाल करें. यूनिकोड हिन्दी फ़ाइलों को ओपनऑफ़िस 2 में खोलें. वैसे आप पूरी तरह से, बढ़िया तरह से ओपनऑफ़िस में यूनिकोड हिन्दी में हर तरह के दस्तावेज़ बना सकते हैं - वर्ड डाक्यूमेंट से लेकर स्प्रेडशीट और प्रेज़ेंटेशन इत्यादि सबकुछ. तो आपका हिन्दी का दस्तावेज़ ओपनऑफ़िस 2 में खुला है. अब आप उसे फ़ाइल>निर्यात मेन्यू के जरिए चुनें पीडीएफ़ , और बस हो गया. है ना आसान. इसमें आपके दस्तावेज़ों की कड़ियाँ, वेब पते इत्यादि भी सुरक्षित और नेविगेशन योग्य बने रहते हैं. हींग लगे न फ़िटकरी और रंग चोखा.

.

.

दूसरा तरीका है - इंटरनेट पर उपलब्ध तमाम तरह के पीडीएफ़ परिवर्तकों का इस्तेमाल. ये पीडीएफ़ परिवर्तक आपके कम्प्यूटर पर एक किस्म के प्रिंटर ड्राइवरों को संस्थापित करते हैं जो आपके दस्तावेज़ों को पीडीएफ़ फ़ाइल के रूप में प्रिंट (सहेजते) हैं. आमतौर पर इन पीडीएफ़ परिवर्तकों में यूनिकोड का समर्थन नहीं है. किसी किसी में यूनिकोड का समर्थन आना अब प्रारंभ हुआ है, परंतु फिर भी यूनिकोड हिन्दी में पीडीएफ़ परिवर्तन में त्रुटियाँ आ ही जाती हैं. हाल ही में जारी नोवा-पीडीएफ़ का नया संस्करण यूनिकोड हिन्दी को पूरा समर्थन देता है और यह त्रुटि रहित भी है. इसका लाइट संस्करण मुफ़्त इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है और इसका संपूर्ण प्रोफ़ेशनल संस्करण भी मुफ़्त इस्तेमाल किया जा सकता है, बशर्ते आपको अपने पीडीएफ़ दस्तावेज़ में नोवा-पीडीएफ़ की एक पंक्ति की पाद-सूचना कष्टकारी न लगती हो.

नोवा-पीडीएफ़ का इस्तेमाल अत्यंत आसान है. इसे यहाँ से डाउनलोड http://www.novapdf.com/download/setup/novapp.exe कर संस्थापित करें. फिर किसी भी अनुप्रयोग - यथा वर्ड प्रोसेसर में यूनिकोड हिन्दी पाठ फ़ाइल खोलें और फ़ाइल>प्रिंट मेन्यू चुनें तथा प्रिंटर के रूप में नोवा-पीडीएफ़ चुनें. बस, कोई फ़ाइलनाम दें और हो गया. है ना आसान?

टिप्पणियाँ

  1. रवि जी, बहुत ही अच्छी जानकारी दी है।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत बहुत शुक्रिया रवि जी, मैं कई दिनों से इस तरह के पीडीएफ़ कन्वर्टर की खोज में था जो यूनीकोड को सपोर्ट करता हो।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत काम की जानकारी दी आपने !
    में एक मैगज़ीन छापना चाहता हु इसके लिए क्या क्या करना होगा और इसे बाज़ार में लेन के लिए और इसका प्रचार करने के लिए क्या क्या करना होगा ! आपकी भी तो बुक्स छपी हुयी हे ! आपसे निवेदन हे की आप मेरी मदद करे ! में यह बुक कंप्यूटर और इन्टरनेट टेक्नोलोजी पर बनाना चाहता हु ! आप मेरी मदद करेंगे !
    मेरी जीमेल id हे
    hiteshrathi220@gmail.com
    mera blog he
    http://hiteshnetandpctips.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

विशाल लाइब्रेरी में से पढ़ें >

अधिक दिखाएं

---------------

छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें.

इंटरनेट पर हिंदी साहित्य का खजाना:

इंटरनेट की पहली यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित व लोकप्रिय ईपत्रिका में पढ़ें 10,000 से भी अधिक साहित्यिक रचनाएँ

हिन्दी कम्प्यूटिंग के लिए काम की ढेरों कड़ियाँ - यहाँ क्लिक करें!

.  Subscribe in a reader

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

FeedBurner द्वारा प्रेषित

ऑनलाइन हिन्दी वर्ग पहेली खेलें

***

Google+ Followers

फ़ेसबुक में पसंद करें