गुरुवार, 10 अगस्त 2017

आर्काइव.ऑर्ग पर सरकारी प्रतिबंध - शुतुरमुर्गी मूर्खता बंद करो! बंद करो!! How to visit blocked site through vpn

image

भारतीय सरकारी बाबुओं ने एकबार फिर से अपनी शुतुरमुर्गी जड़ता और मूर्खता को सार्वजनिक प्रतिपादित किया है.

आर्काइव.ऑर्ग जैसी एक शानदार वेबसाइट और संकल्पना को बंद कर उसने अपने आप को न केवल उपहास का पात्र बनाया है, बल्कि अपनी संकीर्ण सोच और मंद बुद्धि का एक और परिचय दिया है.

इसका चहुँओर प्रतिकार, हो हल्ला होना चाहिए ताकि इस तरह के अर्थहीन प्रतिबंधों पर लगाम लगे. इस मूर्खता भरे प्रतिबंध तो तत्काल हटाया जाना चाहिए.

[ads-post]

शुक्र है कि विभिन्न तकनीकों के सहारे हमारे-आपके लिए इस शानदार और खूबसूरत साइट (रचनाकार.ऑर्ग जैसी साहित्यिक साइटों की बहुत सी साहित्यिक सामग्री आर्काइव.ऑर्ग पर होस्टेड हैं) को अबाधित रूप से उपयोग करने के ढेरों, आसान तरीके उपलब्ध हैं. प्रॉक्सी, वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, जिसमें किसी तरह की बंदिश आदि काम नहीं करती) आदि का प्रयोग कर आप आराम से इस प्रतिबंध का प्रतिकार कर सकते हैं - हालाकि यह समाधान नहीं होगा, फिर भी.

यदि आपको प्रॉक्सी, वीपीएन आदि की तकनीकी जानकारी  अधिक नहीं है, तो इसके लिए हम आपके लिए एक बहुत ही सरल सा समाधान लाए हैं. यह हर प्लेटफ़ॉर्म पर काम करेगा.


ओपेरा ब्राउज़र का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें. इस ब्राउज़र में वीपीएन अंतर्निर्मित है.

ओपेरा ब्राउजर को इंस्टाल करने के बाद इसकी सेटिंग में जाएँ. वहाँ प्राइवेसी और सेक्यूरिटी टैब में जाएं और वीपीएन शीर्षक के नीचे दिए गए इनेबल वीपीएन चेकबॉक्स पर सही का निशान लगाएँ. बस. हो गया.


image


अब ओपेरा ब्राउजर में एड्रेस बार पर वीपीएन का चिह्न दिखेगा. उस पर क्लिक कर वीपीएन को चालू या बंद कर सकते हैं. वीपीएन चालू करें और आर्काइव.ऑर्ग या अन्य कोई भी बंद साइट का यूआरएल डालें.


image

प्रतिबंधित आर्काइव.ऑर्ग का आनंद लें ! --- >

image

वीपीएन से हो सकता है कि कुछ लोकेशन आधारित साइटें ठीक से काम न करें, मगर, तात्कालिक हल तो प्राप्त हो ही जाता है.

ओपेरा ब्राउज़र को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं -

http://www.opera.com/hi/download

लिंक को खोलने के लिए अपने ब्राउज़र में कॉपी पेस्ट करें. या गूगल / प्लेस्टोर में ओपेरा डाउनलोड सर्च करें. ओपेरा, मोबाइल के लिए ब्राउज़र तथा ऐप्प - दोनों रूप में उपलब्ध है.

How to visit blocked site archive.org through vpn प्रतिबंधित साइट आर्काइव.ऑर्ग को वीपीएन / ओपेरा ब्राउज़र से कैसे उपयोग करें


अपडेट - चहुँओर हो हल्ला मचने के बाद अब इस साइट पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है. अलबत्ता आर्काइव.ऑर्ग के इस आलेख और मीडियानामा की इस पड़ताल (लिंक - https://www.medianama.com/2017/08/223-internet-archive-blocked-court-orders-obtained-bollywood-studios/ ) से सिद्ध होता है कि भारतीय कोर्ट और भारतीय बाबुओं ने मिलकर किस तरह से भारत का नाक इंटरनेट जगत में कटवाया है और ये सिद्ध किया है कि हम भारतीय निरे मूर्ख हैं !

उम्मीद करें, कि ऐसी मूर्खता भविष्य में देखने को न मिलें!

1 blogger-facebook:

  1. यहाँ तो खुल रहा है. बहुत दिनों बाद इधर आया और अपने कुछ ऐसे फ़ाइल मिले जो मैं भूल भी गया था. बहुत बहुत शुक्रिया इस साईट की याद दिलाने के लिए. :)

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

---------------------------------------------------------

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------