टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

विंडोज़ क्रिएटर्स अपडेट और डॉल्बी एटमॉस साउंड सिस्टम

image

यदि आप गीत संगीत वह भी अच्छी गुणवत्ता का सुनने-सुनाने का शौक फरमाते हैं तो डॉल्बी एटमॉस के बारे में जरूर जानते होंगे और बहुत संभव है कि आपके पास कोई न कोई उपकरण – ऑडियो या वीडियो उपकरण ऐसा होगा जो डॉल्बी एटमॉस संगत होगा. डॉल्बी एटमॉस उच्च गुणवत्ता का ध्वनि प्रभाव उत्पन्न करता है और आजकल बहुत से फ़िल्मों में भी यह तकनीक आ रही है – खासकर 3डी एनीमेशन में.

अभी तक कुछ लैपटॉप आदि में तथा कुछ उच्च गुणवत्ता के डेस्कटॉप पीसी में डॉल्बी और डॉल्बी एटमॉस उपलब्ध थे, जो अतिरिक्त हार्डवेयर लगा कर सक्षम किए जाते थे. बहुत से मोबाइल उपकरणों में भी यह उपलब्ध है.

परंतु हाल ही में उपलब्ध विंडोज क्रिएटर्स अपडेट के जरिए अब यह सुविधा हर डेस्कटॉप पीसी पर उपलब्ध हो सकेगी.

हाल ही में मैंने भी अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर विंडोज क्रिएटर्स अपडेट स्थापित किया और पाया कि डॉल्बी एटमॉस की मल्टीचैनल संगीत सुनने की सुविधा  डॉल्बी ऐक्सेस नाम का ऐप्प इंस्टाल करने पर हासिल हो गई है. 7.1 स्पीकर वर्चुअल सराउंड की सुविधा हेडफ़ोन से मिलती है और यदि आपके पास 7.1 या 5.1 स्पीकर सिस्टम है तो अपने डेस्कटॉप पीसी के ऑप्टिकर आडियो आउट या एसपीडीआईएफ आउट से अथवा एचडीएमआई आउट से इसे जोड़ कर वास्तविक डॉल्बी डिजिटल साउंड का आनंद ले सकते हैं.

मेरे पीसी में ऑप्टिकल / एसपीडीआईएफ आउटपुट की सुविधा नहीं है, मगर एचडीएमआई आउट की एक अतिरिक्त सुविधा है तो मैंने अपने डिस्प्ले को विस्तारित किया, एचडीएमआई केबल को 5.1 ऑडियो रिसीवर से जोड़ा और थोड़ी सी स्पीकर सेटिंग के बाद यह हो गया पूरी तरह तैयार – डॉल्बी सिस्टम से मल्टी चैनल म्यूजिक प्लेबैक के लिए. हाँ, इसका सही अनुभव करने के लिए कुछ अच्छी क्वालिटी का फ्लैक म्यूजिक फ़ाइल डाउनलोड कर चलाएँ तो और बढ़िया. हालांकि डॉल्बी एटमॉस के लिए आपका ऑडियो रिसीवर  सिस्टम भी डॉल्बी एटमॉस युक्त होना चाहिए, और 7.1 स्पीकर सिस्टम होना चाहिए. यह प्रीकंडीशन हेडफ़ोन के लिए नहीं है, मगर हेडफ़ोन में वर्चुअर सराउंड का प्रभाव जाहिर है, सीमित ही होता है. फिर भी, मेरे वर्तमान ऑडियो वीडियो रिसीवर सिस्टम में जिसमें डॉल्बी डिजिटल प्लस की सुविधा है, फ़ूबार 2000 के जरिए बज रहा संगीत वही है, परंतु अब 5.1 सराउंड मोड में यह नया, अद्भुत क्वालिटी का संगीत प्रभाव पैदा कर रहा है.

जाहिर है, वास्तविक डॉल्बी एटमॉस तो और भी अधिक गुणवत्ता का होगा. लगता है अपने रिसीवर को भी 7.1 डॉल्बी एटमॉस में बदलने का समय आ गया है.

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget