टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

April 2016

पहले, पहली बात.

क्या आप अपने ब्राउज़र से निजी / गुप्त ब्राउज़िंग करते हैं? तो अब उससे भी उन्नत तकनीक ठीक ब्राउज़र के भीतर आ गई है.

क्या आप ओपेरा ब्राउज़र का उपयोग करते हैं? यदि नहीं, तो आज ही डाउनलोड करें और इस्तेमाल कर देखें. यह अन्य ब्राउज़रों से कई मामलों में बेहतर है - बहुत बेहतर. मैं पिछले कई वर्षों से इसे कंप्यूटर पर और अभी कुछ दिनों से मोबाइल पर इसका उपयोग कर रहा हूँ. और, अब तो ओपेरा ब्राउज़र के उपयोग करने का एक और सॉलिड कारण सामने है.

ओपेरा के एक नए, डेवलपर संस्करण में (शीघ्र ही मुख्य संस्करण में भी आएगा,) मुफ़्त असीमित वीपीएन की सुविधा प्रदान की गई है. वह भी ब्राउज़र के भीतर ही, अंतर्निर्मित. इसके लिए न आपको अलग से एक्सटेंशन लगाना होगा, न वीपीएन क्लाएंट की जरूरत होगी. जो वीपीएन का पहले ही उपयोग कर रहे हैं अथवा वीपीएन की महत्ता जानते हैं, वो इस नई खूबी के महत्व को समझते हैं. और, यदि आपके लिए वीपीएन शब्द नया है, तो आइए, इसे मोटा-मोटी समझने की कोशिश करते हैं.

 

क्या है वीपीएन?

वीपीएन - वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का संक्षिप्त रूप है. बेहतर ऑनलाइन प्राइवेसी के लिए कंप्यूटरों के एक समूह को जब सार्वजनिक नेटवर्क जैसे कि इंटरनेट पर जोड़ा जाता है तो यह वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कहलाता है. इस तरह एक ही लोकल नेटवर्क एरिया (सेम लैन) में नहीं होने पर भी कंप्यूटर सार्वजनिक नेटवर्क - जैसे कि इंटरनेट पर जुड़ कर सुरक्षित बने रह सकते हैं और सुरक्षा के तमाम उपाय जैसे कि आई पी स्पूफ़िंग, एनक्रिप्शन आदि का उपयोग कर सुरक्षा घेरा मजबूत कर सकते हैं. कुल मिलाकर, वीपीएन आपके कंप्यूटर को इंटरनेट पर और अधिक सुरक्षित बनाता है. और, ओपेरा ब्राउज़र यह सुविधा आपके लिए मुफ़्त, ब्राउज़र में अंतर्निर्मत लेकर आया है. अब तक आपको वीपीएन के लिए भारी भरकम शुल्क चुकाना पड़ता था या फ्री वीपीएन के लिए बहुत से रिस्ट्रिक्शन (जैसे कि डेटा कैपिंग आदि) को बरदाश्त करना पड़ता था, जिससे वीपीएन का वास्तविक आनंद नहीं मिल पाता था.

वीपीएन के कुछ फ़ायदे -

यदि आप टोरेंट से बहुत सारी चीजें डाउनलोड करते रहते हैं तो फिर वीपीएन आपके लिए ही है. आप सुरक्षित बने रह कर टोरेंट का उपयोग कर सकते हैं.

क्षेत्र विशिष्ट सेवा - जैसे कि अमरीकी नेटफ्लिक्स चैनल को भारत में भी देख सकते हैं

रोके गए / बाधित साइटों का उपयोग कर सकते हैं

फ्री व पब्लिक वाई फ़ाई में सुरक्षित बने रह सकते हैं

 

वर्तमान में कोई 5 करोड़ लोग वीपीएन सेवाओं का उपयोग करते हैं. प्रमुखतः कारपोरेट जगत में इसका उपयोग कार्य व बेहतर उत्पादकता के लिए भी होता है. व्यक्तिगत रूप से निम्न कारणों से लोग वीपीएन का उपयोग करते हैं -

बेहतर मनोरंजन सामग्री पर पहुंच के लिए

अनामी ब्राउज़िंग के लिए

बाधित साइट वाले देशों में उन साइटों को ऐक्सेस करने के लिए

विदेशों में सुरक्षित संचार / बातचीत / संवाद के लिए

 

ओपेरा का वीपीएन विंडोज, मैक और लिनक्स तीनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है. और यह पारंपरिक वीपीएन क्लाइंट आदि से कई मामलों में बेहतर है -

यह इस्तेमाल में आसान है

आप अपना आईपी एड्रेस छुपा सकते हैं

फायरवाल को बायपास कर सकते हैं, बाधित साइटों तक पहुँच सकते हैं

सार्वजनिक वाई फाई पर अतिरिक्त सुरक्षा हासिल कर सकते हैं

 

आप वीपीएन अभी ही चाहते हैं? ओपेरा डेवलपर संस्करण यहाँ - http://www.opera.com/blogs/desktop/2016/04/free-vpn-integrated-opera-for-windows-mac/  से डाउनलोड कर इंस्टाल करें और सेटिंग में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर एनेबल वीपीएन चेकबॉक्स पर क्लिक कर उसमें सही का निशान लगा दें. बस हो गया. आपका ब्राउज़र वीपीएन सक्षम हो गया है और आप हो गए हैं और सुरक्षित.

हाँ, वीपीएन के कुछ नुकसान भी हैं - सबसे प्रमुख है - यदा कदा इंटरनेट गति की गुणवत्ता कम हो सकती है और नतीजतन इंटरनेट धीमा प्रतीत हो सकता है.

image

और जब आप वीपीएन एनेबल कर लेते हैं तो हो जाते हैं अतिरिक्त सुरक्षित और आपके ओपेरा एड्रेस बार में नारंगी रंग में वीपीएन अलग से दिखता है कुछ यूँ -

image


और, शायद इसीलिए, हमारे भारतीय बाबू जो कभी भी अपने सीट पर नहीं मिलते, अपने सात पुश्तों के जीवन यापन लायक नावां कमाने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं!

image

आप कहेंगे कि, हे! भगवान, एक और नया ब्राऊज़र!! नहीं!

आखिर हमें एक और नया ब्राउज़र क्यों चाहिए, जबकि हमारे पास क्रोम है, फायरफ़ॉक्स है और ओपेरा है. एज और इंटरनेट एक्सप्लोरर भी है शायद!

 

फिर भी, आजमाने में क्या जाता है?

अच्छा, खूबियाँ तो बताते जाइए!

 

ये रही कुछ खूबियां -

  • इसे फिर से बनाया गया है
  • क्रोम के सारे एक्सटेंशन काम करते हैं
  • पूरी तरह कस्टमाइज किया जा सकता है - रूप रंग से लेकर आचार व्यवहार विचार सब कुछ. सबकुछ माने सबकुछ. जैसे कि टैब ऊपर, नीचे, दाएँ, बाएँ, और एक फ़ेसबुक या ट्विटर टैब ऑलवेज़ ऑन!
  • इसे बनाने वाले ओपेरा ब्राउज़र बना कर छोड़ चुके हैं
  • त्वरित कमांड से बहुत से काम निपटा सकते हैं यदि आप कीबोर्ड मास्टर हैं
  • माउस जेस्चर से भी बहुत सारा काम निपटा सकते हैं
  • ब्राउज़र में ही नोट ले सकते हैं, अटैच कर सकते हैं, वहीं स्क्रीनशॉट ले सकते हैं
  • सपातियल नेविगेशन - किसी भी दिशा में, कुंजीपट से!
  • वेब पेनल - वेब साइट ब्राउज़िंग पैनल के रूप में कर सकते हैं
  • एडॉप्टिव इंटरफ़ेस - जैसे जैसे उपयोग करते हैं, वैसे वैसे इसका रूप रंग आपकी आदत के मुताबिक अदलबदल सकता है
  • शक्तिशाली बुकमार्क - हजार पांच सौ बुकमार्क? कोई बात नहीं सभी बढ़िया तरीके से जमाए जा सकते हैं

अधिक जानने और डाउनलोड के लिए यहाँ जाएँ -

https://vivaldi.com/?lang=en_US

एंड्रायड एमूलेटर तो कई हैं, यहाँ पर बात हो रही है अपने x86 / x64  पीसी (इंटेल / एएमडी) पर एंड्रायड इंस्टाल करने व उसे नेटिव रूप में चलाने की. एक इंडीपेंडेंट ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में, और लाखों ऐप्प का मजा लेते हुए भी!

आप एंड्रायड को पीसी पर किसी हार्डडिस्क पार्टीशन में इंस्टाल कर सकते हैं, लाइव सीडी के रूप में चला सकते हैं अथवा यूएसबी पेन ड्राइव से भी चला सकते हैं. मैंने एक फालतू पड़े 2 जीबी के माइक्रो एसडी कार्ड को कार्ड रीडर के साथ प्रयोग कर यूएसबी से बूट किया. वास्तव में आनंद आया. त्वरित तो है ही, आपका आमतौर पर इंटरनेट का सारा काम करने में सक्षम, और हिंदी भी बढ़िया समर्थित.

एंड्रायड को आप नीचे दिए लिंक  से आईएसओ फ़ाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं -

http://www.android-x86.org/download

 

मैंने एंड्रायड x86 5.1 डाउनलोड कर प्रयोग में लिया. आप चाहें तो पुराना या नया संस्करण आजमा सकते हैं.  आईएसओ फ़ाइल को डीवीडी में बर्न कर सीडी ड्राइव से बूट कर सकते हैं या यूनेटबूटइन नामक टूल से इसका यूएसबी बूटेबल पेन ड्राइव भी बना सकते हैं. डेस्कटॉप पीसी पर एंड्रायड के उत्तम अनुभव के लिए एक और प्रकल्प है रीमिक्स ओएस. आप चाहें तो उसे भी आजमा सकते हैं. इसकी लिंक है -

 

http://www.jide.com/remixos

 

नीचे कुछ स्क्रीनशॉट हैं एंड्रायड के मेरे पीसी पर चलते हुए, और अनुभव बेहद शानदार -

image

एंड्रायड का आरंभिक बूट स्क्रीन. आप लाइव सीडी के रूप में भी विभिन्न मोड में चला सकते हैं और यदि कोई फ़ालतू पार्टीशन हो तो बूडेबल मीडिया से इंस्टाल भी कर सकते हैं.

 

image

 

सेमसुंग 23 इंच मॉनीटर पर एंड्रायड का पहला बूट स्क्रीन…

 

image

एंड्रायड में आपका स्वागत है…

 

image

एंड्रायड है तो बेहतर अनुभव के लिए गूगल में साइन इन तो करना पड़ेगा…

 

image

और ये लो - एंड्रायड - डेस्कटॉप पर. फ़ोन बटन दबाओ और अपने कॉन्टैक्ट से संपर्क करो. Smile

 

image

बाकायदा वालपेपर युक्त एंड्रायड ऐप्प सूची आइकन युक्त.

 

image

एंड्रायड डेस्कटॉप पर जीमेल…

 

image

और ये भाषा भी पूरी हिंदी. यानी पूरा एंड्रायड. कहीं कोई कमी नहीं. मनवांछित ऐप्प भी.

 

image

एक्सटर्नल कीबोर्ड हेल्पर प्रो से हिंदी में एक्सटर्नल कीबोर्ड से मजे में टाइपिंग भी. अलबत्ता - इनस्क्रिप्ट (ट्रेडिशनल हिंदी) कुंजीपट ही उपलब्ध. रेमिंगटन, फ़ोनेटिक के लिए जुगाड़ करना होगा.

 

image

कीबोर्ड बदलें…

 

image

और ये है रचनाकार - एंड्रायड डेस्कटॉप पीसी पर.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget