विंडोज़ 10 अपडेट - तेरा सत्यानाश हो!

माना, कि अपडेट अच्छे भले के लिए किए जाते हैं, परंतु यहाँ तो मामला उल्टा हो रहा है भाई!

हिंदी कंप्यूटिंग उपयोगकर्ता विंडोज 10 पर अपडेट होने वाले अपने रेमिंगटन कीबोर्ड के नहीं चलने के चलते अच्छे खासे परेशान हो ही रहे थे कि इस नए अपडेट ने और सत्यानाश कर दिया.

मेरे दो जरूरी प्रोग्राम, जिनके चलते मैं अब तक विंडोज़ पर चिपका हुआ था, अब नए अपडेट के बाद ठीक से चल ही नहीं रहे!

नीचे का स्क्रीनशॉट देखें -

 

image

 

ऊपर स्क्रीनशॉट में नीचे के विंडो में जो डब्बे दिख रहे हैं वो यूनिकोड हिंदी है. आज से कोई पंद्रह साल पहले, विंडोज 95 के जमाने में ऐसा विविध प्रोग्रामों में दिखता था. अब जब विंडोज 10 का नया अपडेट आया है, उसमें कई प्रोग्रामों में यह फिर से दिखने लगा है. यानी हिंदी का सत्यानाश! डब्बों से आप काम कैसे करेंगे भला?

समस्या एक नहीं है. और भी है. अच्छा खासा ओपन लाइव राइटर चल रहा था, उसमें हिंदी स्पेल चेकर भी बढ़िया चल रहा था. जाने क्या हुआ कि इसका हिंदी स्पेलचेकर भी इस अपडेट के बाद गायब हो गया. विंडोज पर अब इसकी उपयोगिता शून्य जैसी ही हो गई है.

वैसे, अब विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ खास रह नहीं गया है. आधी से अधिक चीजें क्लाउड में चली गई हैं, और बहुत सा काम लिनक्स/एंड्रायड में हो जाता है.  विंडोज इस लिए चिपकाए बैठे हैं कि कुछ पुराने जरूरी प्रोग्राम केवल और केवल इसी पर चलते हैं. परंतु यदि पुराने प्रोग्राम इसी तरह फटते रहे तो फिर क्यों कोई खरीदेगा विंडोज़? फिर चाहे वो 10 हो या 20!

सत्यानाश हो तेरा विंडोज़ 10 अपडेट.

अब तो, डेस्कटॉप पर लिनक्स की ओर पूर्ण माइग्रेशन पक्का समझो!

एक टिप्पणी भेजें

मेरे विंडोज 10 में क्रोम ब्राउज़र क्रैश कर गया और यह uninstall भी नहीं हो रहा,कोई उपाय सुझाएँ.

इसके लिए रेवो अनइंस्टालर नाम का एक प्रोग्राम आता है. उससे क्रोम अनइंस्टाल करें.

वैसे, कोई विशेष कारण (जैसे कि टैब-कास्टिंग की सुविधा, जो केवल क्रोम में ही उपलब्ध है,) ओपेरा या फायरफाक्स ब्राउजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों भी अच्छे हैं.

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget