मंगलवार, 27 सितंबर 2016

गूगल ऐलो - हिंदी में?

गूगल ऐलो इंस्टैंट मैसेंजर यूं तो मजेदार किस्म का, कृत्रिम बुद्धि वाला नया इंस्टैंट मैसेंजर है जिसे वाट्सएप्पिया और फ़ेसबुकिया दुनिया में डूबे लोगों को बाहर निकालने के लिए डिजाइन किया गया है, ऐसा प्रतीत होता है, परंतु शायद इसकी कृत्रिम बुद्धिमत्ता ही इसे ले डूबेगी इसमें संदेह नहीं.

वाट्सएप्प के बेहद लोकप्रिय होने के पीछे एकमात्र कारण है - नो-नॉनसैंस, ईजी फ़ीचर, और इस्तेमाल में बेहद आसान. नो गिमिक एट ऑल.

परंतु गूगल ऐलो में तो गिमिक ही गिमिक है.

ख़ैर. हमें क्या. हम तो इसकी हिंदी टेस्ट करते हैं.

चलिए, देखें. इसका प्रारंभिक यूआई, सेटिंग आदि तो पूरा हिंदी-मय है. ग्रेट!

 

Screenshot_20160927-152144

 

आइए, अब इसकी असली हिंदी की जांच परख करते हैं. इसकी कृत्रिम बुद्धि में कुछ बल डालते हैं और हिंदी में कुछ पूछते हैं-

Screenshot_20160927-151902

ओह, ये क्या? ये हिंदी सीख रहा है. ठीक है, वैसे भी इसने मौसम को पहचान लिया और ब्रेकिंग न्यूज भी बता दिया.

मैंने कुछ और हिंदी में आसान सवाल जवाब किये, अनुवाद आदि के प्रयोग किये, परंतु अभी यह हिंदी में इनपुट लेने में पूरी तरह सक्षम नहीं है. अलबत्ता अंग्रेज़ी इनपुट लेने में कोई जवाब नहीं, और प्रायः हर किस्म की क्वैरी यह आसानी से ले लेता है और उत्तर भी सटीक मिलता है. एक बड़ी खूबी यह है कि इसका माइक्रोफ़ोन बोलकर हिंदी/अंग्रेजी इनपुट भी सटीकता से लेता है.

आइए, दुआ करें कि यह नया मैसेंजर लोकप्रिय हो, और गूगल के अन्य उत्पादों की तरह बेमौत मौत न मरे. इसमें वाकई काम की बहुत सी चीजें हैं जो एक जगह गुंथी गई हैं, जो शायद इस्तेमाल करते रहने से और बेहतर, और काम की हों.

फिर भी, परिणाम तो भविष्य के गर्भ में है!

यूँ, आप इसे आजमाने को गूगल प्लेस्टोर में जाकर गूगल ऐलो डाउनलोड कर सकते हैं. और हमें बता सकते हैं कि आपका अनुभव कैसा रहा?

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---