गुरुवार, 1 सितंबर 2016

इस ऐप्प की तो, हम भारतीयों को बेहद जरूरत थी!

image

वैसे तो हर भारतीय सड़क, गड्ढों से परिपूर्ण होता है और हर सौ मीटर पर कोई दो सौ छोटे-बड़े किस्म के गड्ढे होते ही हैं. मगर फिर भी, इन्हें मापने, इनकी गिनती करने, रीयल टाइम स्थिति बताने वाला भी कोई ऐप्प होना चाहिए था कि नहीं?

और यह आवश्यकता भी अब पूरी हो गई है.

गड्ढेदार भारतीय सड़कों के लिए यह गर्व का दिन है. आखिर उनके अपने लिए भी उनका अपना, सही ऐप्प आ गया.

और, गड्ढेदार भारतीय सड़कों पर चलने वाले हम जैसे अनुभवी लोगों के लिए भी यह बहुत काम का है. अब हम अधिकाधिक गड्ढे वाली सड़कों का चुनाव कर सकेंगे ताकि उन रास्तों से जाकर हम अपना गड्ढेदार अनुभव बरकरार रख सकें और जमीन से, जमीन के गड्ढों से जुड़े रह सकें. चिकनी, बेगड्ढेदार सड़कें भी कोई सड़कें होती हैं? और उन पर चलने का भी कोई अनुभव होता है? नहीं. सही अनुभव, जीवंत अनुभव, जीवन का अनुभव तो न्यूनतम डेढ़-दो फ़ीट गड्ढेदार सड़कों में चलने, वाहन चलाने में ही आता है.

इस ऐप्प से एक और फ़ायदा होगा. जिन सड़कों में पर्याप्त गड्ढे नहीं हैं उनका रीयलटाइम में पता लगाया जाकर उनमें पर्याप्त गड्ढे किए जाने के पर्याप्त उपाय किये जा सकेंगे. काम में व सरकारी फ़ाइलों में डूबे सरकारी बाबुओं के लिए एक अदद काम और बढ़ जाएगा, मगर इसमें कोई मुश्किल इसलिए नहीं होगी क्यूंकि इसमें पर्याप्त, मलाईदार टेंडरीय संभावनाएँ निहित हैं.

गड्ढों के भी दिन फिरते हैं!

2 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. ऐप भी कंफ्यूज हो जाएगा कि गड्ढों में सड़क है या सड़क में गड्ढे

    उत्तर देंहटाएं
  2. काश कोई एप ये बताता कि गड्ढों में कितनी सड़क है. कल ही भोपाल से वापस आया और शिवराज मामाजी के प्रशासन-सुशासन को लेकर मैंने जो छवि मन में बनाई थी वो ध्वस्त हो गई. दो लिंक रोड और वीआईपी रोड को छोड़ दें तो पूरे भोपाल की सड़कों का कबाड़ा हो गया है.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---