टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

इंडस - एक नया, भारतीय भाषाई स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम

यदि इसकी आधिकारिक साइट http://www.indusos.com पर जाएँ, और वहाँ दिए गए चित्रमय दावों पर विश्वास करें, तो यह सवा अरब भारतीयों के लिए उनकी अपनी भाषा वाला शानदार स्मार्टफ़ोन / टैबलेट वाला लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बन सकता है. वैसे तो एंड्रायड वन तथा माइक्रोमैक्स मोबाइल फ़ोनों में भारतीय भाषाओं में यूआई (ग्राफिकल यूज़र इंटरफ़ेस ) सहित तमाम भारतीय भाषाई सुविधाओं युक्त स्मार्टफ़ोन पहले से ही आ रहे हैं, परंतु भारतीय भाषाओं में उचित और आवश्यक ऐप्प पर्याप्त संख्या में न होने के कारण उनकी स्वीकार्यता जरा कम ही रही है और यदि उपयोगकर्ता इन सुविधाओं वाले स्मार्टफ़ोन खरीदते भी हैं तो वे अंततः अंग्रेज़ी इंटरफ़ेस का ही उपयोग करते हैं. एक बड़ा कारण भारतीय भाषाई इंटरफ़ेस का उपयोग नहीं करना घटिया और अमानक अनुवादों का भी है जिससे उपयोगकर्ताओं में कन्फ़्यूजन पैदा होता है. इसके बारे में विस्तार से यहाँ लिखा है. उम्मीद है कि इंडस न केवल अमानक अनुवादों के संबंध में गुणवत्ता पर पर्याप्त ध्यान देगा, पर्याप्त संख्या में भाषाई ऐप्प भी लाएगा जिससे इसकी स्वीकार्यता बढ़ेगी.

 

यूँ तो यह इंडस भी एक तरह से एंड्रायड का ही संस्करण है, परंतु पूरी तरह से लोकलाइज़्ड और भारतीय. यहाँ तक कि इसका ऐप्प स्टोर भी भारतीय भाषाओं में, खास भारतीयों के लिए बनाया गया है.

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत, मार्च 2016 में इंडस में 9 भारतीय भाषाओं में पाठ से वार्ता (टैक्स्ट टू स्पीच) तंत्र भी जुड़ने वाला है जिसे आईआईटी मद्रास और अन्य दर्जन भर ऐसी ही संस्थाओं के कंसोर्शियम से तैयार किया गया है और जिसके बारे में कहा जाता है कि यह सुनने सुनाने में अत्यधिक प्राकृतिक है. वर्तमान में एप्पल आईओएस तथा गूगल में महज इक्का दुक्का भारतीय भाषाओं में, जिनमें हिंदी शामिल है, पाठ से वार्ता उपलब्ध है. 9 भारतीय भाषाओं में पाठ से वार्ता उपलब्ध होना निश्चित ही बड़ी उपलब्धि है और इससे उपयोगकर्ताओं को डिजिटल सामग्री के उपयोग में न केवल वृद्धि होगी, बल्कि उनके लिए यह आसान और सरल होगी. कल्पना करें कि गांव का निरक्षर रमई भी यदि अपने स्मार्टफ़ोन पर कुछ टैप करना सीख ले तो वो पाठ से वार्ता सुविधा के जरिए समाचार, जानकारियाँ और किस्से कहानी का आनंद सुनकर ले सकता है.

 

ये रहे कुछ चित्र जो इंडस की वैबसाइट से साभार  लिए गये हैं -

indus os

नया, 12 भारतीय भाषाओं सहित  इंडस स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम - क्या यह भारत में लोकप्रिय हो पाएगा?

 

hindi app bazar

हर ऐप्प खास भारतीय भाषाओं में!

 

 

indus app bazzar

स्वयं का कस्टमाइज़्ड ऐप्प स्टोर. भारतीय भाषाओं में.

 

indus gui

बेहतर हिंदी यूआई

 

 

indus keyboard

इंडस कीबोर्ड - हर भाषा में 2 लाख से अधिक सही शब्दों के वर्ड बैंक सहित - सटीक और सही वर्ड प्रेडिक्शन के लिए. साथ ही, त्वरित टाइपिंग के लिए अनोखा द्विस्तरीय वर्ड प्रेडिक्शन सुविधा.

 

indus smartphone in 12 indian languages

12 भारतीय भाषाओं का समर्थन

indus with swipe language technology

टैक्स्ट स्वाइप से अनुवाद व ट्रांसलिट्रेशन - एक नया और नायाब तरीका.

 

payment by talk time - no need to net banking or credit card - true indian style

ऐप स्टोर में भुगतान के लिए एकदम भारतीय तरीका - टाकटाइम से भुगतान करें. क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जरूरत नहीं.

This blog post is inspired by the blogging marathon hosted on IndiBlogger for the launch of the #Fantastico Zica from Tata Motors. You can apply for a test drive of the hatchback Zica today.

एक टिप्पणी भेजें

बढ़िया है। बहुत संभावना है इसके लिए।

सराहनीय उपलब्धि

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget