रविवार, 13 दिसंबर 2015

विंडोज़ लाइव राइटर की मौत और ओपन लाइव राइटर का जन्म


खांटी ब्लॉगरों को विंडोज लाइव राइटर का नाम न केवल मालूम होगा, बल्कि वे इसकी उपयोगिता से वाकिफ भी होंगे.
मेरे लिए यह औजार जीमेल से भी बढ़कर था, और अब तक नित्य उपयोग में आता था. मेरी ब्लॉगिंग की उत्पादकता को श्रेय यदि दिया जाए, तो उसमें बड़ा हाथ विंडोज लाइव राइटर का भी होगा.

परंतु अब विंडोज लाइव राइटर की मौत हो गई है. कम से कम मेरे लिए.
बहुत तकनीकी तो नहीं, परंतु मोटे तौर पर जो बात समझ में आई है वो यह है कि माइक्रोसॉफ़्ट ने इस 10 साल पुरानी तकनीक को डेवलप करना बंद कर दिया था और यह केवल ऑक्सीजन के सहारे चल रही थी. इधर गूगल ब्लॉगर ने नई ऑथेंटिकेशन और लॉगिन तकनीक 2 निकाली है, जिसका समर्थन विंडोज लाइव राइटर में नहीं है.

यानी मेरे लिए अब विंडोज़ लाइव राइटर की मौत हो चुकी है. 11 दिसम्बर से यह काम करना भी बंद कर चुका है. शायद भविष्य में कोई काम न आए. रेस्ट इन पीस विंडोज लाइव राइटर - WLW जैसा कि लोगबाग प्यार से संक्षिप्त में कहते थे.

परंतु जीवन चक्र चलता रहता है. पुनर्जन्म की अवधारणा के सहारे.
जब विंडोज़ लाइव राइटर के विकल्पों की खोज हुई तो सामने आया - ओपन लाइव राइटर.
वस्तुतः यह विंडोज़ लाइव राइटर का नया संस्करण ही है, जिसे माइक्रोसॉफ़्ट के कुछ कर्मियों ने ओपन सोर्स के तहत सक्रिय डेवलपमेंट के रूप में नया-नया लांच किया है.

प्रारंभ में यह मूल रूप में विंडोज लाइव राइटर की तरह की कार्य करेगा, मगर सक्रिय डेवलपमेंट साइकल और ओपन सोर्स होने के कारण इसके आकार प्रकार और सुविधाओं में तेजी से बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. वैसे भी विंडोज लाइव राइटर मेरे लिए अब तक का सबसे बेहतरीन ब्लॉग लेखन औजार था - वह भी तब जब यह सक्रिय डेवलपमेंट में नहीं था. यानी ओपन लाइव राइटर के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग लेखन औजार होने की संभावना से नकारा नहीं जा सकता और इसमें ट्विटर फेसबुक पिंटरेस्ट इंस्टाग्राम जैसे प्लगइन जुड़ने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

ओपन लाइव राइटर को आप यहाँ से डाउनलोड कर जांच परख कर सकते हैं. हालाकि, अभी भी यह ब्लॉगर के नए ऑथेंटिकेशन सिस्टम के लिए समर्थन जुटा नहीं पाया है, मगर इसके डेवलपरों ने भरोसा दिलाया है कि वे इसे जल्द ही लाएंगे.

देखते हैं कितनी जल्दी. क्योंकि अभी तो ब्राउज़र आधारित ब्लॉगिंग से उत्पादकता की वाट लगी हुई है.

problem with windows live writer, windows live writer not working with blogger, windows live writer error, windows live writer login problem with blogger, windows live writer no longer working with google blogger, windows live writer alternative open live writer, new blogging tool open live writer.

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---