शनिवार, 10 अक्तूबर 2015

संगीत प्रेमियों के अच्छे दिन आए? विविध भारती (तथा आकाशवाणी के कुछ अन्य रेडियो चैनल भी) अब आपके मोबाइल ऐप्प पर!

यूनुस भाई ( https://www.facebook.com/yunus.radiojockey) ने खबर दी है कि अब अपने मोबाइलों में ऐप्प के जरिए विविध भारती को कहीं भी कभी भी सुना जा सकता है. 

image

अब हम-आप चाहे जहाँ कहीं भी रहें, यदि अच्छी गति का और निःशुल्क असीमित नेट उपलब्ध है, तो समझिए हम संगीत सुनने वालों के अच्छे दिन आ गए.

वैसे तो कई तरह के जुगाड़ से आप अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटिंग उपकरणों के ब्राउज़र में विविध भारती इंटरनेट से स्ट्रीमिंग के जरिए सुन सकते थे, परंतु ऐप्प की बात ही कुछ और है.

आपके पास कोई सा भी स्मार्ट मोबाइल हो - आईफ़ोन, विंडोज़ लूमिया या एंड्रायड (सेमसुंग, एलजी, माइक्रोमैक्स, शियामी, एचटीसी, सोनी, नैक्सस आदि आदि) तीनों के लिए ही ऐप्प जारी किया गया है.

ऐप्प बढ़िया चलता है और आप इसे ऐप स्टोर या प्ले स्टोर में all india radio live नाम से सर्च कर इंस्टाल कर सकते हैं. ध्यान दें केवल all india radio live ऐप ही इंस्टाल करें, अन्यथा मिलते जुलते नामों के भी ऐप हैं जो आपको भ्रमित कर सकते हैं.

image

असली ऐप पहला वाला है, जबकि दूसरे दो आकाशवाणी का असली लोगो लगाए हैं, परंतु वह अन्य विकासकर्ताओं द्वारा वैकल्पिक सुविधा प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं.

उदाहरण के लिए, एंड्रायड फ़ोनों के लिए, गूगल प्ले स्टोर पर यह सही आल इंडिया रेडियो लाइव ऐप्प इस लिंक पर उपलब्ध है -

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ionicframework.air152951

 

मैंने आल इंडिया रेडियो लाइव के संबंधित ऐप्प को विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म - नोट 2, लूमिया 720 तथा नैक्सस 5 तथा आईफ़ोन 5 में आजमाया तो पाया कि यह इन सभी प्लेटफ़ॉर्म में शानदार कार्य कर रहा है. ऑडियो क्वालिटी अच्छी है और विविध भारती के तो क्या कहने - नो बकवास, नो फ़ालतू विज्ञापन - ओनली एंटरटेनमेंट!

 

इस ऐप्प में, जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख रहे हैं - विविध भारती के अलावा, एफ़ एम गोल्ड, एफ़ एम रेनबो, आल इंडिया रेडियो उर्दू सर्विस तथा गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भी शामिल है, और संभवतः ऐप के अपडेट संस्करणों में अन्य चैनल भी शामिल किए जाएं. यानी संगीत का ऐप एक, विकल्प अनेक.

0 blogger-facebook

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.