टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

बीएसएनएल ब्रॉड बैण्ड - भाई साहब, 2 एमबीपीएस नहीं, केवल 512 केबीपीएस है!

बीएसएनएल ने 7 सितम्बर 2015 को बड़े हो हल्ले के साथ डिजिटल इंडिया कैम्पेन के तहत अपने सभी ब्रॉडबैण्ड कनेक्शनों को न्यूनतम 2 एमबीपीएस करने की घोषणा की थी. ध्यान दीजिए, 7 सितम्बर 2015 को.

पता नहीं कितनों का ब्रॉडबैण्ड 512 केबीपीएस से 2 एमबीपीएस हुआ या कितनों का नहीं, मगर इसके सरकारी पोर्टल पर मामला अभी भी 512 केबीपीएस पर ही अटका है. नीचे का चित्र देखें -

image

और, जैसा कि चित्र में दिया गया है - अप टू 2 एमबीपीएस टिल 1 जीबी (यानी कैपिंग??) , 512 बीयांड - तो इसका सीधा सा अर्थ है - जनता को मूर्ख बनाना. यदि ब्रॉडबैंड की न्यूनतम स्पीड 2 एमबीपीएस मान रहे हैं, और कैपिंग (आप देखेंगे कि कैपिंग तो मूर्खता भरा, बहुत कम 1 जीबी है) है, तो इस न्यूनतम 2 एमबीपीएस स्पीड का कोई अर्थ ही नहीं है. और, बीयांड 1 जीबी आप 512 भी क्यों दे रहे हो, 56 केबीपीएस ही देकर एहसान कर देते, क्योंकि आपने तो पूरी दुनिया में घोषणा कर दी है कि हम ब्रॉडबैंड न्यूनतम 2 एमबीपीएस दे रहे हैं!

जाहिर है, 7 सितम्बर की घोषणा केवल लफ़्फ़ाजी या जुमला ही थी. यदि न्यूनतम स्पीड 2 एमबीपीएस मान रहे हैं तो इस स्पीड पर ट्रू अनलिमिटेड कनेक्शन दें, तभी यह सही मायनों में न्यूनतम 2 एमबीपीएस होगा, अन्यथा यह चालाक नेता-अफसरों का मासूम जनता को बेवकूफ बनाने वाला काम ही है।

 

और, यदि यह प्लान साइट, 7 सितम्बर की घोषणा के बाद भी नए रेट से अपडेट नहीं हुई है, तब तो यह और भी अक्षम्य है!

----

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget