टेढ़ी दुनिया पर रवि रतलामी की तिर्यक, तकनीकी रेखाएँ...

विंडोज़ 10 और दौड़समय दलाल की गंभीर समस्या

आप निःसंदेह पूछेंगे कि भई, विंडोज़ 10 तो समझ में आता है, परंतु यह दौड़ समय दलाल क्या बला है?

दरअसल रनटाइम ब्रोकर ( windows 8 - 10 runtime broker - runtimebroker.exe notorious application executable file that hog memory and CPU) विंडोज़ 8 से चली आ रही एक भयंकर किस्म की समस्या है, जो विंडोज़ 10 में भी मौजूद है. 

 

और, आपने सही समझा - मैंने इसी रनटाइम ब्रोकर का हिंदी नामकरण किया है - दौड़समय दलाल. यह दौड़समय दलाल हमेशा दौड़ता रहता है, कभी रुकता नहीं और आपका सीपीयू और मेमोरी खाता रहता है. जरा नीचे का स्क्रीनशॉट देखें -

runtime broker

पिछले दिनों जब मैंने विंडोज 10 पर अपग्रेड किया तो सोचा कि उन्नत ऑपरेटिंग सिस्टम से कामधाम भी उन्नत और तेज होंगे. परंतु मैं गलत था.

आप देखेंगे कि runtimebroker.exe मेरे कंप्यूटर का साठ प्रतिशत हिस्सा खा रहा है, कई घंटों से, और, कोढ़ में खाज यह कि प्रकटतः कुछ कर भी नहीं रहा - यानी आउटपुट जीरो. इसके कारण मेरे दूसरे कार्य प्रभावित हो रहे हैं और कंप्यूटर स्लो हो गया है.

मैंने नेट पर थोड़ी खोजबीन की तो पाया कि यह समस्या तो 2012 के पहले से मौजूद है - विंडोज 8 के जमाने से, और जनता इस समस्या का हल ढूंढ ढूंढ कर परेशान है.

सबसे दुखदायी बात यह है कि विंडोज़ की इस अच्छी खासी समस्या का कोई हल माइक्रोसॉफ़्ट ने नहीं बताया है. नेट पर जो भी चलताऊ हल पोस्ट किए गए हैं, उन्हें आजमाने के बावजूद मेरी समस्या हल नहीं हुई.

इस रनटाइम ब्रोकर को बंद करने, इसकी सर्विस डिसेबल करने का कोई विकल्प नहीं है. यहाँ तक कि विंडोज़ से इसे हटाने डिलीट करने का भी विकल्प नहीं है - यह ट्रस्टेड इंस्टालर से संबद्ध है, और एडमिन भी इसे हटा नहीं सकता.

image

तो इसे हटाने का एक ही विकल्प बचता है - लिनक्स से बूट कर उस फ़ाइल को उड़ा दिया जाए.

मैंने यही किया.

मगर यह क्या?

विंडोज़ 10 का स्टार्ट मेनू ग़ायब? लाइव टाइल गायब!

तो जनाब रनटाइम ब्रोकर एक तरह से विंडोज़ 10 का स्टार्ट मेनू (शायद और काम करते हों!) और लाइव टाइल आदि मैनेज करते थे, और इसके लिए मेरे कंप्यूटर का आधा से अधिक प्रोसेसिंग पावर और रैम उपयोग में लेते थे! नहीं चाहिए हमें ऐसा स्टार्ट मेनू!!!

 

हद है माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़! एंड्रायड और आईओएस से असली स्लीप मोड में जाना सीखो!!!

 

मेरा काम अभी तो चल रहा है - बगैर दौड़समय दलाल के. परंतु यदि किसी के पास इस समस्या का उचित, उपयुक्त और ज्यादा अच्छा हल हो तो कृपया बताएँ - स्टार्ट मेनू को हम भी बाइज़्ज़त वापस ले आएँ!

 

(how i fixed / solved windows 8 - 10 runtimebroker runtime broker memory and cpu hogging problem? simply by deleting it by dual booting in to linux)

विषय:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

अन्य रचनाएँ

[random][simplepost]

व्यंग्य

[व्यंग्य][random][column1]

विविध

[विविध][random][column1]

हिन्दी

[हिन्दी][random][column1]
[blogger][facebook]

तकनीकी

[तकनीकी][random][column1]

आपकी रूचि की और रचनाएँ -

[random][column1]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget