गुरुवार, 20 अगस्त 2015

क्या आपका विंडोज़ 10 कंप्यूटर बहुत ज्यादा इंटरनेट डेटा खा रहा है?

विंडोज़ 10 से हो रही मुश्किलों का सिलसिला जारी है.

विंडोज़ 10 पर अपग्रेड होने के बाद, अचानक मेरे इंटरनेट प्लान का डेटा ज्यादा उपयोग होने लगा और प्रत्यक्षतः किसी तरह की इंटरनेट एक्टिविटी नहीं होने पर भी डेटा खाते रहने से यह झांकने पर मजबूर होना पड़ा कि विंडोज़ 10 इतना अधिक डेटा क्यों और किसलिए खा रहा है.

समस्या की जड़ इसके डिफ़ॉल्ट अपडेट सर्विस में है, जिसकी सेटिंग बदलने से समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

दरअसल, विंडोज 10 अपडेट हेतु डेटा डाउनलोड / अपलोड करने के लिए अपने सर्वरों का बोझ हल्का करने के लिए टोरेंट जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है.

यानी, आप कुछ डेटा इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं तो आपके पड़ोस में लगे कंप्यूटर के लिए कुछ डेटा अपलोड भी करते हैं. ऐसे में आपका नेट पैक जल्दी ही खत्म हो सकता है, और यदि आप अनलिमिटेड जैसा प्लान उपयोग नहीं करते हैं तो भारी मुश्किल में पड़ सकते हैं.

इसे ठीक करने के लिए कुछ आसान से चरण हैं.

विंडोज स्टार्ट बटन > सेटिंग > अपडेट एंड सिक्यूरिटी पर जाएँ और एडवांस्ड ऑप्शन पर क्लिक करें.

image

 

नए विंडो में चूज हाऊ अपडेट्स आर डिलीवर्ड पर क्लिक करें -

image

वहाँ पर आप देखेंगे कि एक बटन पहले से ही ऑन है. दरअसल यह बटन आपके कंप्यूटर से विंडोज अपडेट की फ़ाइलों को दूसरे कंप्यूटरों पर भेजने के कार्य को चालू/बंद करता है. इस बटन को ऑफ कर दें. हाँ, यदि आपका कंप्यूटर लोकल नेटवर्क के कई कंप्यूटरों का हिस्सा है, तो इस बटन को चालू रख सकते हैं, परंतु फिर नीचे जो दो विकल्प दिए हैं, उनमें केवल पीसीज़ ऑन माई लोकल नेटवर्क का विकल्प ही चुनें, पीसीज़ ऑन इंटरनेट वाला नहीं.

 

image

1 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---